scriptपीएम आवास को तुड़वाया, नए सिरे से बनवाई दीवार | PM housing collapsed newly built wall | Patrika News

पीएम आवास को तुड़वाया, नए सिरे से बनवाई दीवार

locationबालाघाटPublished: Oct 14, 2017 08:51:14 pm

Submitted by:

Bhaneshwar sakure

जपं सीईओ ने किया आकस्मिक निरीक्षण, ग्रापं पोंडी में हो रहा था निर्माण

balaghat news
बालाघाट/उकवा. पीएम आवास की न केवल दीवार तुडवाई। बल्कि उसे नए सिरे से भी तैयार करवाया। इतना ही नहीं शेष भवन का निर्माण कार्य गुणवत्तापूर्वक करने के निर्देश दिए। इस कार्य के बाद यदि गुणवत्ताहीन कार्य पाया जाता है तो संबंधित के खिलाफ एफआईआर दर्ज की जाएगी। यह मामला जनपद पंचायत बैहर के अंतर्गत ग्राम पंचायत पोंडी में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत निर्माणाधीन आवास का है। जपं बैहर सीईओ पुष्पेन्द्र व्यास ने पत्रिका में खबर प्रकाशन के बाद इसे गंभीरता से लिया। इसके बाद निर्माणाधीन आवास का निरीक्षण किया। गुणवत्ताहीन कार्य होने पर उसे मौके पर ही तुड़वाया। पत्रिका ने इस खबर का प्रकाशन १३ अक्टूबर के अंक में किया था। जिसके बाद सीईओ ने इस खबर पर कार्रवाई की है।
जानकारी के अनुसार ग्राम पंचायत पोंडी में करीब दो दर्जन बैगा आदिवासियों के पीएम आवास योजना के तहत मकान का निर्माण कार्य कराया जा रहा है। भवन निर्माण का ठेका ग्राम पंचायत के उपसरपंच हेमन्त बिसेन के द्वारा अपने करीबी मित्र को दिलाया गया है। ठेकेदार द्वारा नियमों को दरकिनार करते हुए भवन का निर्माण कार्य किया जा रहा है। पूर्व जनपद उपाध्यक्ष बैहर नारायण मिश्रा द्वारा योजना के तहत बनाए जा रहे भवन में अनियमितता न करने ठेकेदार को बार-बार समझाइश दी गई। लेकिन ठेकेदार अंकुर गोस्वामी व दलदला निवासी गुलाब बिसेन ने इसे गंभीरता से नहीं लिया। बल्कि निर्माण कार्य में घटिया सामग्री का उपयोग कर भवन को तैयार करने का ही कार्य किया। पूर्व जपं उपाध्यक्ष नारायण मिश्रा ने बताया कि हितग्राही चैनसिंह बैगा के निर्माणाधीन मकान की ११ अक्टूबर को स्लेप में दरार आने से छत झुक गई। इस बात की जानकारी ठेेकेदार को मिलते ही शीघ्र दरारे भर छत को ठीक कर लीपा पोती की गई। इसी तरह अन्य भवन के निर्माण में भी गुणवत्ताविहीन सामग्री का उपयोग किया जा रहा है।
पूर्व जनपद उपाध्यक्ष मिश्रा ने इस मामले की जांच कर दोषियों पर कार्रवाई किए जाने की मांग की थी। वहीं इस मामले में ग्राम पंचायत सरपंच जयराम मरकाम का कहना था कि भवन निर्माण का ठेका उपसरपंच द्वारा दिलाया गया है। उन्होंने भी मांग की है कि निर्माण कार्य में ठेकेदार द्वारा की जा रही अनियमितता पर कार्रवाई होना चाहिए। वहीं सचिव रतन डोंगरे ने भी मामले की जांच कर दोषियों पर कार्रवाई किए जाने की मांग की थी।
आदिवासियों को किया जा रहा गुमराह
यहां निर्माण कार्य के नाम पर आदिवासियों को गुमराह किया जा रहा है। दरअसल, पीएम आवास का निर्माण कार्य गुणवत्ता के साथ होना चाहिए। इस आवास का निर्माण स्वयं हितग्राही को किया जाना है, लेकिन आदिवासियों की जागरुकता की कमी का फायदा उठाकर ठेकेदार द्वारा उन्हें गुमराह किया जा रहा है।
निर्माण कार्य का जायजा
मौके पर पहुंचकर निर्माण कार्य का जायजा लिया गया। गुणवत्ताहीन कार्य पाए जाने पर उसे तत्काल ही तुड़वाया गया। संबंधित को निर्माण कार्य गुणवत्तापूर्वक किए जाने के निर्देश दिए गए। भविष्य में गुणवत्ताहीन कार्य पाए जाने पर संबंधित के खिलाफ एफआईआर करवाई जाएगी।
-पुष्पेन्द्र व्यास, सीईओ, जपं बैहर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो