scriptPoor construction of cement concrete road | सीमेंट कांक्रीट सडक़ का हो रहा घटिया निर्माण | Patrika News

सीमेंट कांक्रीट सडक़ का हो रहा घटिया निर्माण

प्रधानमंत्री ग्राम सडक़ योजना नगर में पहुंचते ही सडक़ की उजागर हुई खामियां

बालाघाट

Published: May 12, 2022 08:54:39 pm

बालाघाट/कटंगी। प्रधानमंत्री ग्राम सडक़ योजना चरण 3 के तहत इन दिनों गांवों में सडक़ों का जाल बिछया जा रहा है। इसी के अंतर्गत कटंगी, नदलेसरा, गजपुर, चिखलाबांध मार्ग 18.3 किमी सडक़ का निर्माण 756.96 लाख की लागत से किया जा रहा है। जिसमें 14.092 किमी सडक़ का डामरीकरण एवं 4.178 किमी का सीसी सडक़ निर्माण किया जाना है। ग्रामीण विकास मंत्रालय भारत सरकार द्वारा वित्तपोषित इस सडक़ का निर्माण ठेकेदार नीलेश कांकरिया आंवलाझरी द्वारा किया जा रहा है। नगरीय सीमा वार्ड 12 एवं 13 में सीसी सडक़ का निर्माण एजेंसी ठेकेदार द्वारा किया जा रहा है। लेकिन ग्रामीणों की माने तो ठेकेदार द्वारा निर्धारित मापदंडों के विपरीत कार्य कर रहा है।
स्थानीयजनपों की माने तो निर्माण एजेंसी द्वारा सडक़ बनाते समय पुरानी सीसी सडक़ को खोदे बगैर ही सडक़ निर्माण शुरू कर दिया गया। यदि पुरानी सडक़ के ऊपर भी निर्माण कर रहे हंै, तो सडक़ की मिट्टी को ना कम्प्रेशर एयर मशीन से साफ किया गया और न गिट्टी, रेत, सीमेंट को मापदंडों के अनुसार मिलाया जा रहा है। इसी तरह सडक़ की मजबूती के लिहाज से महत्वपूर्ण लोहे की सरिया का उपयोग किया जा रहा है। वाईब्रेटर मशीन का उपयोग सीसी सडक़ में नहीं किया जा रहा है, सडक़ की तराई भी ठीक तरह से नहीं की जा रही है। पैरा बिछाकर पानी का छिडक़ाव किया जा रहा है, जबकि सीसी सडक़ पर बारदाने के बोरों को गीला कर तराई की जाती है, ताकि अधिक समय तक नमि रहकर सडक़ को मजबूती मिल सके। इस कारण सडक़ गुणवत्ता युक्त नहीं बन पा रही है।
नहीं भरे जा रहे साइड सोल्डर
मापदंडों की अनदेखी के अलावा ठेकेदार द्वारा सडक़ में साइड सोल्डर भी नहीं भरे जा रहे हैं। ऐसे में यदि कोई वाहन सडक़ से गुजरता है तो किनारे से सडक़ टूटना प्रारंभ हो जाएगी। वहीं वाहन चालक भी सडक़ से नीचे उतरने के बाद पुन: सडक़ पर नहीं आ पाएंगे। इस कारण दुर्घटनाओं की आशंका भी बढ़ जाएगी। इसके अलावा सडक़ बनने के साथ ही आवागमन भी शुरू करवा दिया गया है। नई सडक़ में वाहनों के पहियों के निशान देखे जा सकते हैं। सडक़ पककर मजबूत होने के पूर्व ही क्षतिग्रस्त होने की प्रबंल संभावना बन रही है। सडक़ के दोनों तरफ बेरियर नहीं लगाए जा रहे हैं।
नगर वासियों का कहना हैं उक्त घटिया स्तरीय सडक़ निर्माण से कुछ ही दिनों बाद इस सडक़ के परखच्चे उड़ जाएंगें और सडक़ पुन: गढ्डों में तब्दील हो जाएगी। जिससें राहगीरों को भविष्य में परेशानी का सामना करना पड़ेगा। इस पूरे मामले में प्रधानमंत्री ग्राम सडक़ योजना के महाप्रबंधक अरविंद त्रिपाठी निरीक्षण किए जाने व ठेकेदार को समझाईश देने की बात कह रहे हैं।
सीमेंट कांक्रीट सडक़ का हो रहा घटिया निर्माण
सीमेंट कांक्रीट सडक़ का हो रहा घटिया निर्माण

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

बुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामजून का महीना किन 4 राशियों की चमकाएगा किस्मत और धन-धान्य के खोलेगा मार्ग, जानेंमान्यता- इस एक मंत्र के हर अक्षर में छुपा है ऐश्वर्य, समृद्धि और निरोगी काया प्राप्ति का राजराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाVeer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

'तमिल को भी हिंदी की तरह मिले समान अधिकार', CM स्टालिन की अपील के बाद PM मोदी ने दिया जवाबहिन्दी VS साऊथ की डिबेट पर कमल हासन ने रखी अपनी राय, कहा - 'हम अलग भाषा बोलते हैं लेकिन एक हैं'Asia Cup में भारत ने इंडोनेशिया को 16-0 से रौंदा, पाकिस्तान का सपना चूर-चूर करते हुए दिया डबल झटकाअजमेर की ख्वाजा साहब की दरगाह में हिन्दू प्रतीक चिन्ह होने का दावा, पुलिस जाप्ता तैनातबोरवेल में गिरा 12 साल का बालक : माधाराम के देशी जुगाड़ से मिली सफलता, प्रशासन ने थपथपाई पीठममता बनर्जी का बड़ा फैसला, अब राज्यपाल की जगह सीएम होंगी विश्वविद्यालयों की चांसलरयासीन मलिक के समर्थन में खालिस्तानी आतंकी ने अमरनाथ यात्रा को रोकने की दी धमकीलगातार दूसरी बार हैदराबाद पहुंचे PM मोदी से नहीं मिले तेलंगाना CM केसीआर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.