कागजों में बन गए प्रधानमंत्री आवास योजना के मकान

बैहर विधानसभा क्षेत्र के ग्राम पोण्डी में आवास योजना में भारी अनियमितता का मामला सामने आया है।

By: mahesh doune

Published: 03 Dec 2019, 05:47 PM IST

Balaghat, Balaghat, Madhya Pradesh, India

बालाघाट. बैहर विधानसभा क्षेत्र के ग्राम पोण्डी में आवास योजना में भारी अनियमितता का मामला सामने आया है। प्रधानमंत्री आवास योजना के नाम पर बैगा आदिवासियों को गुमराह कर उनकी राशि का आहरण कर लिया गया है। पोण्डी के बैगा कॉलोनी में करीब 35-40 मकान आवास योजना के तहत बनाए गए है। जिसमें दो दर्जन से अधिक मकान अधूरे पड़े हुए है। जिनकी अंतिम किश्त की राशि उन्हें प्राप्त नहीं हुई है। इस मामले में जिला पंचायत सीईओ व पुलिस अधीक्षक से भी शिकायत की गई है।
गौरतलब हो कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पात्र बैगा हितग्राहियों के मकान को कागजों पर पूर्ण बता दिया गया है। लेकिन जमीनी स्तर पर मकान की छत भी ढाली गई और सभी मकान अधूरे पड़े हुए है। बैंक में अंगूठा लगाकर उनकी राशि का आहरण कर लिया गया है। इस संबंध में बैगा आदिवासियों द्वारा कलेक्टर से शिकायत भी की गई है।
शौचालय का भी नहीं निर्माण
प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बन रहे मकान में शौचालय का भी निर्माण नहीं किया गया है। जिससे हितग्राही आज भी झोपड़ी में रहकर खुले में शौच जा रहे है।
सचिव और सरपंच पर हो कार्रवाई
हितग्राहियों ने जिला प्रशासन से मांग की है कि इस मामले की जांच कर सरपंच व सचिव के खिलाफ उचित कार्रवाई किया जाए। उन्होंने बताया कि सचिव द्वारा शिकायत करने पर राशन बंद कराने की धमकी भी दी जा रही है।
इनका कहना है
हितग्राही मूलक के तहत बैगाओं के खाते में राशि आ रही थी। जिन ठेकेदार से काम कराए उनकों जानता भी नहीं था। ठेकेदार ने उनकी राशि का व्यय कर लिया है। हितग्राही को थाना में ले जाकर शिकायत भी की गई है। अधूरे मकान को पूरा करने का प्रयास किया जा रहा है।
जयराम सिंह मरकाम, सरपंच पोण्डी
-----------

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned