scriptPreparations were being made for the camp, the soldiers targeted | कैंप की कर रहे थे तैयारी, जवानों ने साधा निशाना, भागने मजबूर हुए नक्सली | Patrika News

कैंप की कर रहे थे तैयारी, जवानों ने साधा निशाना, भागने मजबूर हुए नक्सली

locationबालाघाटPublished: Jan 12, 2023 10:22:38 pm

Submitted by:

Bhaneshwar sakure

डाबरी के जंगल में 10 राउंड हुआ एक्सचेंज ऑफ फायर
हॉकफोर्स और नक्सलियों के बीच हुई मुठभेड़, कोई हताहत नहीं
जवानों ने मौके से दैनिक उपयोग की जब्त की सामग्री

कैंप की कर रहे थे तैयारी, जवानों ने साधा निशाना, भागने मजबूर हुए नक्सली
कैंप की कर रहे थे तैयारी, जवानों ने साधा निशाना, भागने मजबूर हुए नक्सली
बालाघाट. जंगल में नक्सली कैंप की तैयारी कर रहे थे। सर्चिंग व एरिया डामिनेशन की कार्रवाई कर रहे हॉकफोर्स के जवानों से नक्सलियों का आमना-सामना हो गया। जवानों ने नक्सलियों पर निशाना साधा। दस राउंड एक्सचेंज ऑफ फायर हुआ। लेकिन घने जंगल का फायदा उठाकर नक्सली भागने में सफल हुए। इस मुठभेड़ में कोई हताहत नहीं हुआ। सर्चिंग कर जवानों ने मौके से दैनिक उपयोग की सामग्री जब्त की है। हॉकफोर्स के जवानों की इस कार्रवाई से नक्सलियों के मंसूबे फिर विफल हो गए।
जानकारी के अनुसार नक्सल उन्मूलन में लगे पुलिस, हॉकफोर्स और सीआरपीएफ के जवान जंगलों में लगातार सर्चिंग कर रहे हैं। जिले के डाबरी चौकी क्षेत्र के जंगल में गुरुवार को हॉकफोर्स के जवानों और नक्सलियों का आमना-सामना हो गया। इस दौरान मुठभेड़ हुई। हालांकि, इस घटना में कोई हताहत नहीं ुहुआ। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार डाबरी क्षेत्र के जंगल में जवान सर्चिंग और एरिया डॉमिनेशन कर रहे थे। इसी दौरान हॉकफोर्स की एक पार्टी और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई। सर्चिंग के दौरान हॉकफोर्स की पार्टी ने नक्सलियों के खाना बनाने के बर्तन, अधपका चावल, चप्पल, गरम कपड़े, पानी की बोतलें, प्लॉस्टिक शीट सहित अन्य दैनिक उपयोग की सामग्री को बरामद किया है।
क्षेत्र में बढ़ाई सर्चिंग
घटना के बाद से क्षेत्र में सर्चिंग बढ़ा दी गई है। अतिरिक्त सुरक्षा बलों के माध्यम से गहन सर्चिंग कराई जा रही है। खासतौर पर सीमावर्ती क्षेत्रों में विशेष निगाहेें रखी जा रही है। नक्सलियों के आवागमन और शिविर के क्षेत्रों को चिन्हित किया गया है। ताकि नक्सली किसी घटना को अंजाम न दे सकें। नक्सल मूवमेंट को लेकर जवानों को अलर्ट मोड पर रखा गया है।
नक्सली हो रहे विफल, बढ़ा रहे सक्रियता
नक्सल उन्मूलन अभियान से नक्सली पस्त हो रहे हैं। हर मोर्चा पर नक्सलियों के मंसूबे नाकामयाब हो रहे हैं। ग्रामीणों की बीच अपनी पैठ बढ़ाने के लिए सक्रियता बढ़ा रहे हैं। खासतौर पर जिले के दक्षिण बैहर, लांजी क्षेत्र में नक्सलियों की सक्रियता बढ़ी हुई है। लेकिन नक्सली किसी घटना को अंजाम नहीं दे पा रहे हैं।
इन क्षेत्रों में सक्रिय हैं नक्सली
जिले में मौजूदा समय में सीमावर्ती क्षेत्रों में नक्सली सक्रिय हैं। खासतौर पर दक्षिण बैहर और लांजी क्षेत्र के सायर, संदूका, टेमनी, कोरका बोंदारी, मलकुआ, चिलकोना, राशिमेटा, कोदापार, पितकोना, चौरिया, चिलौरा, कोसुम्बहरा, धीरी, मुरुम, मलायदा, सीतापाला, कटेमा, कट्टीपार, सालेटेकरी, मछुरदा, डाबरी, पाथरी, माड़ी, जगला, कासाटोला, हर्रानाला, दुगलई, आमानाला, बिठली, सोनगुड्डा, कुर्रेझोड़ी, दुल्हापुर, बिलालकसा, जैतपुरी, छुहीडोडा, झकोरदा, नरपी, चिरकोना सहित अन्य गांवों के जंगल शामिल है।
इनका कहना है
नक्सलियों के मंसूबों को विफल करने पुलिस लगातार अभियान चला रही है। जंगलों में सर्चिंग व एरिया डॉमिनेशन की कार्रवाई जारी है। अतिरिक्त सुरक्षा बलों के माध्यम से गहन सर्चिंग कराई जा रही है।
-समीर सौरभ, एसपी, बालाघाट
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.