script

6394 किसानों से धान खरीदी करने की अनुमति का भेजा प्रस्ताव

locationबालाघाटPublished: Jan 15, 2022 10:00:31 pm

Submitted by:

Bhaneshwar sakure

89419 किसानों से हुई 45 लाख क्विंटल से अधिक धान की खरीदी

6394 किसानों से धान खरीदी करने की अनुमति का भेजा प्रस्ताव

6394 किसानों से धान खरीदी करने की अनुमति का भेजा प्रस्ताव

बालाघाट. समर्थन मूल्य पर वर्ष 2021-22 अंतर्गत जिला सहकारी केंद्रीय बैंक मर्यादित बालाघाट व स्व सहायता समूह की 193 खरीदी केंद्रों में 15 जनवरी तक प्राप्त जानकारी अनुसार लगभग 89419 किसानों से लगभग 45 लाख 7 हजार क्विंटल धान खरीदी की गई है।
वहीं जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक बालाघाट के प्रभारी सीईओ राजीव सोनी के साथ पी जोशी नोडल अधिकारी धान उपार्जन, राकेश असाटी विपणन अधिकारी बैंक मुख्यालय द्वारा शाखा खमरिया अंतर्गत माझापुर धान खरीदी केंद्र का निरीक्षण किया गया। प्रभारी सीईओ सोनी ने बताया कि राकेश असाटी विपणन अधिकारी से प्राप्त जानकारी अनुसार जिले में 89419 किसानों से 45 लाख 7 हजार क्विंटल धान खरीदी की खरीदी देर शाम तक कि गई है। यह आंकड़ा बढ़ भी सकता है।
११३ केन्द्रों में खरीदी के लिए तिथि बढ़ाने भेजा प्रस्ताव
चालू खरीफ सीजन 2021-22 में समर्थन मूल्य पर धान खरीदी के अंतिम तिथि 15 जनवरी तक जिले में 87 हजार 960 किसानों से 44 लाख 12 हजार 160 क्विंटल धान की खरीदी की जा चुकी है। जिला जिला सहकारी केंद्रीय बैंक से प्राप्त जानकारी के अनुसार 113 केंद्रों पर 6394 किसानों का धान खरीदा जाना शेष रह गया है। इसके लिए जिला प्रशासन बालाघाट द्वारा शासन को प्रस्ताव भेजा गया है कि 113 केन्द्र पर शेष 6394 किसानों के लिए खरीदी की तिथि बढ़ाई जाए।
खुरसोड़ी धान खरीदी केंद्र के नोडल अधिकारी निलंबित
कलेक्टर डॉ गिरीश कुमार मिश्रा ने समर्थन मूल्य पर धान खरीदी के लिए खुरसोड़ी केंद्र में नियुक्त नोडल अधिकारी ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी आरसी मनघटे को अपने कार्यों में लापरवाही बरतने के कारण तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। निलंबन अवधि में उनका मुख्यालय कार्यालय अनुविभागीय अधिकारी कृषि बालाघाट रखा गया है।
जानकारी के अनुसार 9 जनवरी को तहसीलदार बालाघाट द्वारा दी गई सूचना में बताया गया था कि खुरसोड़ी केंद्र में बिना एसएमएस के ही किसानों को बारदाना का वितरण किया जा रहा था और केंद्र में अन्य अनियमितता भी की जा रही थी। उपायुक्त सहकारिता हंसा टेंंभरे और जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के अधिकारियों द्वारा किए गए सत्यापन में भी यह अनियमितता पाई गई थी। इसमें पाया गया कि केंद्र के नोडल अधिकारी मनघटे द्वारा अपने कर्तव्यों का सही ढंग से पालन नहीं किया गया है जिसके कारण उनके निलंबन की कार्रवाई की गई है।

ट्रेंडिंग वीडियो