आंधी-तूफान से रबी की फसल हुई बर्बाद, अनेक मकान हुए क्षतिग्रस्त

पीडि़तों को मुआवजा दिलाए जाने का दिया आश्वासन

By: Bhaneshwar sakure

Published: 24 May 2018, 08:22 PM IST

बालाघाट. बेमौसम बारिश और तूफान की वजह से बालाघाट क्षेत्र के अनेक स्थानों पर तबाही मच गई। चांगोटोला में आंधी-तूफान से हुई तबाही का विधायक मधु भगत ने प्रभावित क्षेत्र का दौरा किया। जानकारी के अनुसार परसवाड़ा विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत ग्राम चांगोटोला, घुनाड़ी, मुरझड़, रोघोटोला, प्रतापपुर, चमरवाही, बीजापुरी चनेवाड़ा में बेमौसम बारिश और आंधी तूफान के कारण रबी की फसल धान, उड़द, मूंग को काफी क्षति हुई है। चनेवाड़ा स्कूल की छत तूफान के कारण उड़ गई।
परसवाड़ा विधायक मधु भगत ने ऐसे ही प्रभावित ग्रामों का अधिकारियों के साथ दौरा किया। निरीक्षण के दौरान पाया कि 90 प्रतिशत रबी की फसल बर्बाद हो चुकी है। जिसके कारण किसानों को काफी नुकसान हुआ है। विधायक मधु भगत ने बताया कि उक्त ग्रामों का शासकीय अधिकारी और कर्मचारियों के साथ निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान पाया गया कि फसलें खराब हो चुकी है। प्रशासन को पत्र लिखकर और मौखिक रुप से चर्चा कर प्रभावित किसानों के फसलों का मुआवजा दिए जाने की मांग की गई है।
प्राकृतिक आपदा से प्रभावित क्षेत्रों का पूर्व विधायक ने लिया जायजा
बालाघाट. लामता-चांगोटोला क्षेत्र में हाल ही में आए आंधी-तूफान ने अनेक ग्रामों में कहर बरपा दिया। आंधी-तूफान के साथ क्षेत्र में ओलावृष्टि भी हुई। वहीं अनेक मकानों की कवेलू, सीमेंट सीट, शेड उड़ गए। अनेक पेड़ टूटकर ११ केबी की लाइन में गिर गए। जिसके कारण विद्युत लाइन क्षतिग्रस्त हो गई। इस वजह से क्षेत्र में बिजली भी गुल हो गई। किसानों के खेत में लगी रबी की फसल तबाह हो गई। इधर, प्राकृतिक आपदा की खबर मिलते ही पूर्व विधायक रामकिशोर कावरे ने प्रभावित क्षेत्रों का भ्रमण किया। पीडि़त लोगों से चर्चा भी की।
जानकारी के अनुसार लामता क्षेत्र के परतापुर, मुरझड़, घुनाड़ी, पिंडकेपार, चमरवाही, हिरबाटोला, नगरवाड़ा, चनेवाड़ा गांव का जायजा लिया। इस दौरान पूर्व विधायक रामकिशोर कावरे ने कहा कि इस प्राकृतिक आपदा में प्रदेश सरकार किसानों के साथ है। प्रभावित क्षेत्रों का सर्वे कराया जा रहा है। शासन-प्रशासन से उचित मुआवजा दिलाए जाने का हरसंभव प्रयास किया जाएगा। इस दौरान लामटा मंडल किसान मोर्चा अध्यक्ष मनोज पारधी, भुवनेश्वर रजक भाजयुमो मंडल अध्यक्ष लामटा, राजेश मेश्राम महामंत्री मंडल लामटा, विनोद बोधरा उपाध्यक्ष मंडल लामटा, टिकमचन्द जैन, जनपद सदस्य मनोज इनवाती, अज्जू कांकरिया, शिव पंचेश्वर, चंद्रकांत राहंगडाले, खिलेश्वर पटले सहित अन्य मौजूद थे।

Bhaneshwar sakure Bureau Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned