८२३ हितग्राहियों को वितरित किए गए अधिकार पत्र

८२३ हितग्राहियों को वितरित किए गए अधिकार पत्र

Bhaneshwar sakure | Publish: Dec, 07 2017 11:56:53 AM (IST) Balaghat, Madhya Pradesh, India

पीएम आवास योजना के तहत चयनित किए गए थे हितग्राही

बालाघाट.प्रधानमंत्री आवास योजना के ८२३ पात्र हितग्राहियों को अधिकार पत्र का वितरण नगर पालिका वारासिवनी द्वारा समारोह पूर्वक किया गया। यह कार्यक्रम नगरपालिका अध्यक्ष विवेक पटेल, उपाध्यक्ष दीपलता देशमुख सहित अन्य की उपस्थिति में हुआ।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए नपाध्यक्ष विवेक पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ८२३ हितग्राहियों को अधिकार पत्र का वितरण किया जा रहा है। इस योजना के तहत हितग्राहियों को पक्का मकान बनाने के लिए केन्द्र सरकार से २.५० लाख रुपए की राशि मिलेगी। इस राशि को वापस नहीं करना है। उन्होंने गुणवत्ता के साथ मकान बनाने की अपील हितग्राहियों से की। कहा कि अधिकार पत्र वितरण कार्यक्रम में जिले के सांसद, क्षेत्रीय विधायक को आमंत्रित किए थे लेकिन सांसद बाहर है और विधायक भोपाल में है इसलिए नही आ पाए और सभी के सहयोग से योजना पूरी हो रही है और जिनका नाम छुट गया है उनका भी नाम जोड़े जाएंगे।
राज मिस्त्री मजदूर संघी की तीन दिवसीय काम बंद हड़ताल शुरू
वारासिवनी. राज मिस्त्री मजदूर संघ वारासिवनी की दिन दिवसीय काम बंद हड़ताल शुरू हो गई है। यह हड़ताल राज मिस्त्री मजदूर संघ द्वारा अपने अधिकार व हक की लड़ाई के साथ ही मकान मालिकों को बेहतर निर्माण व उनके हितों की रक्षा करने के लिए की जा रही है। इस संबंध में राज मिस्त्री मजदूर संघ से जुड़े भवन निर्माण ठेकेदार प्रमोद कटरे ने बताया कि राज मिस्त्री मजदूर संघ एक पंजीकृत संस्था। इस संस्था से अनेक ठेकेदार जुड़े हुए नहीं है। लेकिन उनके द्वारा शहर में भवन निर्माण का कार्य औने बौने दाम में किए जाने के साथ ही मकान मालिकों का शोषण किया जा रहा है।
ऐसे में संघ ने निर्णय लिया है कि वे ऐसे राज मिस्त्री का पंजीयन करेगी जो संघ के नियमों का पालन करने के साथ ही अनुभवशील होते हुए अपने कार्य के प्रति सजग एवं निष्ठा रखते हो। उन्होंने बताया कि संघ काफी सोच समझकर भवन निर्माण कार्य करवाने वाले और भवन निर्माण करने वालों के लिए कुछ सुझाव प्रेषित कर रहा है। जिसका पालन दोनों मकान मालिक व भवन निर्माण करने वालों को करना होगा। शहरी क्षेत्र में बनने वाले मकान का नक्शा नगर पालिका परिषद से पास कराना अनिवार्य किया गया है। इसी तरह राज मिस्त्री को भवन का ड्राईंग डिजाईन देखकर केल्कुलेशन के उपरांत ही रेट कोट करेंगे। संघ द्वारा जारी अनुबंध पत्र/ रेट लिस्ट को पढ़कर एवं समझकर दोनों पक्षो को १ हजार रुपए के स्टाम्प पेपर पर दो गवाहों के साथ अनुबंध कराया जाएगा। इसी सभी समस्याओं को लेकर यह हड़ताल शुरू की गई है।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned