scriptसड़क निर्माण अधूरा छोड़ा, जनता परेशान | Road construction left unfinished, public upset | Patrika News

सड़क निर्माण अधूरा छोड़ा, जनता परेशान

locationबालाघाटPublished: Oct 23, 2019 09:40:11 pm

Submitted by:

mukesh yadav

निर्माण एजेंसी को नहीं मिल रहा था भुगतान-

सड़क निर्माण अधूरा छोड़ा, जनता परेशान

सड़क निर्माण अधूरा छोड़ा, जनता परेशान

कटंगी। मुख्यालय से 15 किमी. दूर जराहमोहगांव में 2 किमी. का अधूरा सड़क निर्माण कार्य एक बार फिर से बंद कर दिया गया है। यह सड़़क करीब 5-6 साल से अधूरी पड़ी थी। ग्रामीणों की लगातार शिकायतों एवं विरोध प्रदर्शन के बाद प्रशासन ने दबाव में आकर जैसे-तैसे अभी हाल ही में सड़क का निर्माण कार्य शुरू करवाया था, लेकिन लोक निर्माण विभाग द्वारा समय पर कार्य का भुगतान नहीं होने की वजह से निर्माण एजेंसी आरके ट्रेडर्स ने फिर काम बंद कर दिया है। फिलहाल बंद निर्माण कार्य स्थानीय व्यापारियों, ग्राहकों के साथ ही स्थानीय लोगों के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है। धूल के गुबार ने ग्रामीणों को हाल बेहाल कर दिया है। ज्ञात हो कि कटंगी से वारासिवनी मुख्य सड़क मार्ग की हालत बेजा खराब होने के कारण राहगीर जराहमोहगांव के रास्ते वारासिवनी का सफर करते हैं। लेकिन जराहमोहगांव में सड़क निर्माण अधूरा होने से सभी राहगीरों को परेशानियां झेलनी पड़ रही है।
प्राप्त जानकारी अनुसार वर्ष 2016 में 14/6 से 16/8 के मध्य सड़क निर्माण कार्य स्वीकृत हुआ। लोक निर्माण विभाग ने आरके टे्रडर्स से अनुबंध किया। जिसके तहत एजेंसी को झालीवाड़ा बासी-अंसेरा जराहमोहगांव मार्ग का निर्माण 148.73 लाख रुपए की लागत से करना था। इसी परियोजना में उक्त 2.2 किमी. का मार्ग भी शामिल था जो अब तक तैयार नहीं हो पाया है। ग्रामीणों के अनुसार सबसे पहले 01 जनवरी 2017 को मे. आरके ट्रेडर्स वारासिवनी ने निर्माण कार्य प्रांरभ किया। जिसे अनुबंध के मुताबिक 4 माह निर्माण कार्य पूरा करना था। लेकिन एजेंसी ने 15 दिन तक काम करने के बाद निर्माण अधूरा छोड़ दिया था। अभी करीब 3 माह पहले फिर निर्माण कार्य प्रांरभ हुआ था मगर, निर्माण एंजेसी को भुगतान नहीं होने के कारण फिर काम बंद कर दिया गया है।
जराहमोहगांव के डॉ ईश्वरी गढ़पांडे, पुलस्त ठाकरे, सुनील बघेल, राधेश्याम कोड़पे, बागेश्वर मात्रे, यशवंत कोड़पे सहित अन्य ने बताया कि निर्माण एजेंसी ने एक तरफ सड़क बना दी है। जबकि दुसरी तरफ की अधूरी रखी है। इस कारण प्रतिदिन सड़क हादसे हो रहे हैं। वहीं सड़क के बीच विद्युत पोल भी हादसों को न्यौता दे रहा है। ग्राामीणों ने बताया कि आपसी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के दौरान आवेदन कर विद्युत पोल को सड़क से हटाने की मांग की गई लेकिन अभी तक पोल नहीं हटाया गया। ज्ञात हो कि यह अतिव्यवस्ततम मार्ग में शामिल है। उधर, निर्माण एजेंसी निर्माण कार्य पूरा करने की बजाए निर्माण स्थल से अपनी मशीनरी तक ले जा चुकी है। जिससे अभी सड़क निर्माण शुरू होने के कोई आसार नजर नहीं आ रहे है। बहरहाल, ग्रामीणों ने अधूरे सड़क निर्माण कार्य को शीघ्र ही प्रांरभ कराने की मांग की है तथा निर्माण कार्य शुरू नहीं होने पर चक्काजाम तथा आंदोलन की चेतावनी दे रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो