scriptRTE – अशासकीय शालाओं में प्रवेश के लिए 30 तक कर सकते हैं आवेदन | RTE-Up to 30 applications can be made for admission in private schools | Patrika News

RTE – अशासकीय शालाओं में प्रवेश के लिए 30 तक कर सकते हैं आवेदन

locationबालाघाटPublished: Jun 29, 2022 10:43:16 pm

Submitted by:

Bhaneshwar sakure

1 को होगा दस्तावेजों का सत्यापन

RTE

RTE

बालाघाट. शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 के अंतर्गत कमजोर वर्ग एवं वंचित समूह के बच्चों के गैर अनुदान प्राप्त व अशासकीय शालाओं में निशुल्क प्रवेश की प्रक्रिया 15 जून से प्रारंभ की गई है। इस प्रवेश प्रक्रिया में ऑनलाइन आवेदन प्राप्ति कर सीटों का आबंटन ऑनलाइन लॉटरी के माध्य्म से किया जा रहा है। सत्र 2022-23 के लिए आवेदक की आयु की गणना दिनांक 16 जून की स्थिति में की जा रहा है।
आवेदक द्वारा उसके ग्राम, वार्ड, पड़ोस और विस्तारित पड़ोस के अशासकीय शाला में कक्षावार प्रदर्शित आरक्षित सीटों में निशुल्क प्रवेश के लिए पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन दर्ज किया जाना है। इसके पश्चात निर्धारित तिथि, निर्धारित सत्यापन केन्द्र पर मूल दस्तावेजों से सत्यापन कराया जाना है। सत्यापन उपरांत पात्र पाए गए आवेदकों से अशासकीय स्कूलों में सीटों का आबंटन, आवेदन की पात्रता अनुसार व आवेदक द्वारा प्रदत्त विकल्पों के आधार पर ऑनलाइन लॉटरी के माध्यम से किया जाएगा। आवेदन किए जाने के बाद मूल दस्तावेजों के साथ सत्यापन केन्द्र पर जाकर सत्यापन कराया जाना अनिवार्य है। सत्यापन नहीं कराए जाने पर आवेदन स्वत: निरस्त हो जाएगा।
वर्ष 2022-23 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए वह आवेदक पात्र नहीं होगा, जिसने पूर्व में आरटीई अंतर्गत किसी भी अशासकीय शाला में प्रवेश प्राप्त किया हो अथवा ऑनलाइन लॉटरी के माध्यम से आबंटित स्कूल में प्रवेश ले लिया है। आवेदन में पालक स्वयं का मोबाइल नम्बर आवश्यक रूप से अंकित करें जिससे प्रवेश संबंधित मैसेज प्राप्त हो सके। वर्ष 2022-23 में निशुल्क प्रवेश के लिए समय सारणी के अनुसार पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन, त्रुटि सुधार का विकल्प 30 जून तक उपलब्ध है। ऑनलाइन आवेदन के बाद पोर्टल से पावती 2 प्रति में डाउनलोड कर मूल दस्तावेजों से निकट के सत्यापन केन्द्र में सत्यापन कर्ता अधिकारियों से सत्यापन कराने का कार्य 1 जुलाई तक किया जाएगा। रेंडम पद्धति से ऑनलाइन लॉटरी द्वारा स्कूल का आबंटन और चयनित आवेदकों को एसएमस द्वारा सूचना देने का कार्य 5 जुलाई को किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो