scriptशासन का खजाना खाली, खटाई में मनरेगा योजना | Rule of governance is empty managra scheme in sour | Patrika News

शासन का खजाना खाली, खटाई में मनरेगा योजना

locationबालाघाटPublished: Jan 06, 2018 11:23:44 am

Submitted by:

mukesh yadav

मजदूरी के लिए भटक रहे मजदूर, राज्य सरकार बेहाल मनरेगा योजना का नहीं हो रहा भुगतान

manrega
बालाघाट. केन्द्र सरकार की अति महत्वकांक्षी महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत कार्य करने वाले मजदूरों को करीब तीन माह से मजदूरी भुगतान नहीं मिला है। इस कारण मजदूर परेशान हो रहा है तथा पलायन करने मजबूर है। जानकारी अनुसार कटंगी जनपद अंतर्गत आने वाली सभी ग्राम पंचायतों में मनरेगा के तहत काम करने वाले मजदूरों को मजदूरी के लिए भटकना पड़ रहा है। मनरेगा योजना से होने वाले विकास कार्यों का भुगतान नहीं होने से पंचायतों के जनप्रतिनिधियों को भी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। वहीं पंचायत सचिव तथा रोजगार सहायक मानसिक रुप से परेशान हो रहे हैं। इन पंचायत कर्मियों को जहां मजदूरों ने परेशान कर रखा है। वहीं मनरेगा के कामों की सामग्री का भुगतान नहीं आने से ठेकेदार, ग्रामीण, लाभार्थी और सरपंच, सचिव व रोजगार सहायक भी परेशान है। ग्रामीणों को मनरेगा योजना से बनने वाले शौचालयों का भुगतान भी नहीं हो पाया है।
सूत्रों की माने तो राज्य सरकार द्वारा किए गए बेहिसाब खर्च से इस वित्तीय वर्ष में प्रदेश करोड़ों रुपए के कर्ज तले डुबा हुआ है। जिससे प्रदेश सरकार की आर्थिक स्थिति बहुत बदतर हो गई है। सरकारी खजाने में धन की कमी होने से मनरेगा सहित अन्य लोक कल्याणकारी योजनाएं अटक गई हैं।
इतनों का रुका वेतन
कटंगी जनपद की 81 पंचायतों में करीब 15 हजार से भी अधिक जॉबकार्डधारी है। जो मनरेगा योजना से होने वाले निर्माण कार्यों में मजदूरी करते हैं। इसके अलावा पंचायतों में मनरेगा योजना से तमाम प्रकार के विकास कार्य भी होते हैं। जिनका भुगतान नहीं हो पा रहा है। सरपंच संघ अध्यक्ष आंनद बरमैया ने बताया कि तिरोड़ी पंचायत में सैकड़ों मजदूरों का भुगतान रूका हुआ है। यहीं हाल सभी पंचायतों का भी है। मनरेगा का भुगतान रुकने से पंचायतों में सरपंच-सचिव तथा रोजगार सहायक परेशान हो रहे है। जिसकी शिकायत जनपद, जिला स्तर के अधिकारियों से की गई। लेकिन सभी जगह से केवल आश्वासन और एक मात्र जवाब मिल रहा है कि राज्य सरकार के माध्यम से पैसा जमा नहीं हो रहा है।
इनका कहना है।
मनरेगा योजना के तहत कार्य करने वाले मजदूरों को भुगतान नहीं होने से उनमें रोष पनप रहा है. पंचायतकर्मियों की हालत बहुत खराब है.
आंनद बरमैया, अध्यक्ष सरपंच संघ कटंगी
राज्य सरकार की ओर से राशि जारी नहीं हो पा रही है पूरे प्रदेश में इसी तरह के हालत है शीघ्र ही राशि आंवटन होन की उम्मीद है।
बीपी श्रीवास्तव, सीईओ जनपद कटंगी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो