scriptSant Ravidas appeared on the stage, know where | मंच पर अवतरित हुए संत रविदास, जाने कहां | Patrika News

मंच पर अवतरित हुए संत रविदास, जाने कहां

जयंती पर निकेतन के कलाकारों ने किया नाटक का मंचन

बालाघाट

Published: February 18, 2022 12:19:39 pm

बालाघाट. संत शिरोमणी रविदास महाराज का जन्मोत्सव नूतन कला निकेतन बालाघाट के कलाकारों ने नाटक के माध्यम से मनाया। निकेतन के कलाकारों ने संत रविदास के द्वारा रचित भजनों की प्रस्तुति दी। इतना ही नहीं बल्कि संत रविदास की जीवनी पर आधारित अशोक मिश्रा द्वारा लिखित व निर्देशित नाटक मन चंगा तो कसौटी में गंगा का ह्नदय स्पर्शी नाटक प्रस्तुत किया। जिसमें संत रविदास के साथ घटित एक घटना का मंचन किया गया। जब संत द्वारा ब्राम्हण को दी गई कौड़ी को ब्राम्हण द्वारा गंगा में वह कौड़ी यह कह कर भेंट करता है कि मुझे रविदास ने आपको भेंट करने दिया है, तब गंगा मैया उस ब्राम्हण को एक कंगन देकर कहती है कि यह कंगन उसे देना जिसने तुम्हें कौड़ी दिया था। किंतु ब्राम्हण धन के लोभ में वह कंगन राजा को रानी के लिए भेंट करता है, किंतु रानी एक और कंगन की मांग करती है, जिससे ब्राम्हण परेशान हो जाता है और राजा इस बात की परीक्षा लेना चाहता है कि ब्राम्हण कंगन मिलने की जो कथा बता रहा है, वह सत्य है या असत्य। जब राजा रैदास जी के पास ब्राम्हण को लेकर जाते है, और उससे पूछते है कि क्या तुमने कौड़ी ब्राम्हण को गंगा में भेंट देने दिए थे, जिसे रैदास जी स्वीकार करते है। राजा पुन: कौड़ी गंगा को देने कहते है। तब रैदास जी अपने घर में एक कुंभ (घड़ा) में ही गंगा का स्मरण कर कौड़ी डालते हैं तो एक हाथ घड़े के बाहर आता है और उन कौडिय़ों का ग्रहण कर लेता है। तत्काल ही वह हाथ पुन: प्रगट होता है और रैदास जी को एक कंगन प्रदान करता है, तब रैदास जी कहते है, मन चंगा तो कसौटी में गंगा। और राजा से कहता है मन सहज और सरल हो तो ईश्वर मन में बसता है। मैं तो अपने ईश्वर को सदा अपने साथ रखता हूं और ईश्वर सदा मुझे अपने साथ रखते है।
इस नाटक में अतुल गोंडने, शुभम शुक्ला, प्रणीत हिरकने, करण परिमल, उदित नारायण त्रिपाठी, सम्यक बौद्ध, दीपेश मोहारे, हर्ष साहू, गौरव गेडाम, अविरल मेश्राम, तनय बोहरा, प्रणीत ठाकरे, निखिल शुक्ला, अनमोल हरपाल, अनुज चौरसिया, यश ठाकरे, अनुप चौरे, चक्षु वैद्य, दिशा मेश्राम, अमृता सेन, मेधा हजारी, एकता मेश्राम, निशा पूछिया, संध्या गजभिए, अर्पिता तिवारी, चरिता वैद्य, दिव्या राहंगडाले सहित अन्य कलाकारों ने हिस्सा लिया।
मंच पर अवतरित हुए संत रविदास, जाने कहां
मंच पर अवतरित हुए संत रविदास, जाने कहां

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

कर्नाटक के सबसे अमीर नेता कांग्रेस के यूसुफ शरीफ और आनंदहास ग्रुप के होटलों पर IT का छापाPM Modi in Gujarat: राजकोट को दी 400 करोड़ से बने हॉस्पिटल की सौगात, बोले- 8 साल से गांधी व पटेल के सपनों का भारत बना रहापंजाब की राह राजस्थान: मंत्री-विधायक खोल रहे नौकरशाही के खिलाफ मोर्चा, आलाकमान तक शिकायतेंई-कॉमर्स साइटों के फेक रिव्यू पर लगेगी लगाम, जांच करने के लिए सरकार तैयार करेगी प्लेटफॉर्मVIP कल्चर पर पंजाब की मान सरकार का एक और वार, 424 वीआईपी को दी रही सुरक्षा व्यवस्था की खत्मओडिशा में "भ्रूण लिंग" जांच गिरोह का भंडाफोड़, 13 गिरफ्तारकौन हैं IAS अधिकारी कीर्ति जल्ली, जो असम के बाढ़ प्रभावितों को बचाने के लिए खुद कीचड़ में उतरींमां की खराब तबीयत के बावजूद बल्लेबाजों पर कहर बनकर टूटे ओबेड मैकॉय, संगकारा ने जमकर की तारीफ
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.