समय पर शाला नहीं पहुंचती है शिक्षिका, खेलते रहते हैं बच्चे

Bhaneshwar sakure

Publish: Nov, 15 2017 12:51:55 (IST)

Balaghat, Madhya Pradesh, India
समय पर शाला नहीं पहुंचती है शिक्षिका, खेलते रहते हैं बच्चे

उमरी प्राथमिक स्कूल में अभिभावकों का हंगामा

बालाघाट. कटंगी तहसील मुख्यालय से महज दो किमी. दूर वारासिवनी रोड मुख्य मार्ग पर स्थित शासकीय प्राथमिक शाला उमरी में मंगलवार को बच्चों के अभिभावकों ने जमकर हंगामा किया। इस स्कूल में अध्ययनरत सभी बच्चों ने अपने घर पर अभिभावकों को बताया था कि टीचर समय पर स्कूल नहीं आती है। जिस कारण वह पढ़ाई नहीं कर पाते। जिसके बाद मंगलवार को बच्चों के अभिभावक सुबह निर्धारित समय 10.३० बजे बच्चों के साथ के स्कूल पहुंचे। मगर यहां साढ़े 11 बजे तक टीचर स्कूल नहीं पहूंची थी। जिसके चलते अभिभावकों ने जमकर हंगामा किया। अधिकारियों और विधायक केडी देशमुख से इसकी शिकायत की। वहीं शिकायत मिलने पर विधायक, सरपंच महेश भलावी और शिक्षा विभाग के अधिकारियों की एक टीम शाला पहुंची। पंचनामा तैयार किया। वहीं मौके पर पहुंचे विधायक और शिक्षा अधिकारियों से ग्रामीणों ने टीचर के स्थानातंरण की मांग कर अन्य शिक्षक-शिक्षिकाओं की यहां नियुक्ति करने की मांग की।
ग्रामीणों के अनुसार प्राथमिक शाला में पदस्थ सहायक शिक्षिका व प्रभारी प्रधानपाठिका वेदवती सिंह कभी भी समय पर स्कूल नहीं आती। जिस कारण बच्चों का शैक्षणिक विकास नहीं हो पा रहा है। ग्रामीण मजबूरी में अपने बच्चों को शहर के स्कूल में पढ़ाई के लिए भेज रहे है। इस स्कूल में सहायक शिक्षका के अलावा एक अन्य शिक्षिका भी पदस्थ है जो इन दिनों प्रशिक्षण पर गई हुई है। ग्रामीणों की शिकायत पर मौके पर पहुंची टीम ने पाया कि स्कूल में विद्यार्थियों का शैक्षणिक स्तर सुधार करने की आवश्यकता है। इसके साथ ही शिक्षिका एक से लेकर 5 तक के विद्यार्थियों को एक साथ एक कमरे में बिठाकर अध्ययन करवा रही है। बच्चों के अनुसार शिक्षिका प्रतिदिन निश्चित समय पर स्कूल भी नहीं आती। वहीं ग्रामीणों ने इस शिक्षिका को हटाने की मांग की है। उनका मानना है कि शिक्षिका यहां बच्चों को उनके हाल पर छोड़ देती है। शिक्षकों की अनुपस्थिति में बच्चे पढऩा-लिखना छोड़ खेलते रहते हैं।
बालदिवस पर विधायक ने कॉलेज में भेंट किया वाटर फिल्टर
परसवाड़ा. बालदिवस के अवसर पर मुख्यालय के शिक्षण संस्थानों में चाचा नेहरू का जन्म दिवस मनाया गया। रानी दुर्गावती शासकीय महाविद्यालय परसवाड़ा में भी कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में परसवाड़ा विधायक मधु भगत मुख्य रुप से मौजूद रहे। बालदिवस के अवसर पर परसवाड़ा विधायक मधु भगत ने महाविद्यालयीन छात्र-छात्राओं को शुध्द शीतल पेयजल की व्यवस्था के लिए वाटर फिल्टर भेंट की। विधायक ने कहा कि कॉलेज के विद्यार्थियों को पीने के पानी की समस्या से जूझना न पड़े, इसके लिए उन्होंने नवनिर्वाचित महाविद्यालय छात्रसंघ अध्यक्ष ज्योतिबाला तिलगाम के विशेष अनुरोध पर यह व्यवस्था कराई है। वहीं विद्यार्थियों ने आगामी सत्र में एमएससी संकाय महाविद्यालय में प्रारंभ करवाने की मांग की। जिस पर विधायक मधु भगत ने आश्वस्त कराते हुए कहा कि मेरे द्वारा इस दिशा में प्रयास जारी है। आगामी समय में कॉलेज में उक्त संकाय के होने की संभावना भी बनी हुई है। इस अवसर पर पूर्व जिपं सदस्य अशोक मंडलेकर, मंडी अध्यक्ष संपत पटेल, टामेश्वर पटेल, डॉ. शिखरचंद बघेल, नंदकिशोर ऐड़े, जीतू पटले, टीकम राहंगडाले, अकरम खान, अशोक चौधरी, तुलसीराम बघेल, प्रचार्य राजाराम परते, मनीष लांजेवार सहित अन्य मौजूद थे।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned