महाशिवरात्रि की पूर्व संध्या पर निकली शिव बारात, झांकी रही आकर्षण का केन्द्र

नगर मुख्यालय में महाशिवरात्रि की पूर्व संध्या पर धूमधाम से बैण्ड व डीजे की मधुर धुनों के साथ शिव बारात निकाली गई।

By: mahesh doune

Published: 03 Mar 2019, 09:04 PM IST

बालाघाट. नगर मुख्यालय में महाशिवरात्रि की पूर्व संध्या पर धूमधाम से बैण्ड व डीजे की मधुर धुनों के साथ शिव बारात निकाली गई। शिव बारात का जगह-जगह स्वागत किया गया। खास बात यह रही कि शहर के चारों ओर से अलग-अलग टुकडिय़ों में भगवान भोलेनाथ की बारात निकली जो पुराने श्रीराममंदिर से निकाली गई मुख्य शिव बारात में शामिल हुई।
गौरतलब हो कि श्रीराम मंदिर ट्रस्ट व बम-बम भोले समिति द्वारा हर वर्ष नगर के पुराने श्रीराम मंदिर से शिवबारात निकाली जाती है। जो नगर के प्रमुख मार्गो का भ्रमण करते हुए बम बम भोले के जयघोष करते हुए शंकरघाट स्थित शिव मंदिर पहुंच संपन्न हुई। इस दौरान बारात में शामिल भगवान भोलेनाथ की झांकी सहित अन्य झांकियां आर्कषण का केन्द्र रही। सोमवार 4 मार्च को महाशिवरात्रि पर्व पूरे जिले भर के शिवालयों में धूमधाम से मनाया जाएंगा।
बारात में शिव-पार्वती के विवाह की रस्म अदायगी भी की गई। जिसके लिए नगर सहित आसपास अंचल से शिवटोली बाराती के रूप में शामिल हुई। प्रतिवर्ष की अनुसार मां कालीपाठ मंदिर समिति, बोल बम सेवा समिति, शिवमंदिर बूढ़ी सहित अन्य के संयुक्त तत्वावधान में यह शिव बारात निकाली गई थी। जो कि पिछले कई वर्षो से लगातार निकाली जा रही हैं। इस दौरान जगह-जगह भव्य आतिशबाजी भी की गई। दूसरी ओर श्रीराम मंदिर से भी भव्य शोभायात्रा निकाली गई। जिसमें दर्जनभर झांकिया शामिल रही। ढोल-नगाड़े के साथ निकली इस शिव बारात में तरह-तरह के नृत्य करने वाले शिवभक्त शामिल रहे। जिन्होने ढोल नगाड़े के अलावा डीजे की धुन पर जमकर नृत्य किया। शिव बारात शंकरघाट देर शाम में पहुंची। जहां पर शिव-पार्वती का विवाह की रस्म अदायगी की गई। जिसमें बड़ी संख्या में शिवभक्त शामिल हुए। शिव बारात में नगर के अलावा कोसमी, सरेखा, बूढ़ी, भटेरा व अन्य स्थान के नागरिकों के अलावा धार्मिक सामाजिक संस्थाओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।


mahesh doune
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned