सीताखोह की सरपंच एवं सचिव सम्मानित

सीताखोह की सरपंच एवं सचिव सम्मानित
balaghat

Chhindwara Online | Publish: Aug, 15 2015 05:19:00 PM (IST) Balaghat, Madhya Pradesh, India

स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त को जिला मुख्यालय में आयोजित मुख्य समरोह में कटंगी विकासखंड की ग्राम पंचायत सीताखोह की सरपंच रानी बिसेन, वहां के सचिव एवं गणमान्य नागरिकों को अपने गांव को खुले में शौच से मुक्त ग्राम बनाने के लिए किए गए अथक परिश्रम के लिए सम्मानित किया गया।

बालाघाट. स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त को जिला मुख्यालय में आयोजित मुख्य समरोह में कटंगी विकासखंड की ग्राम पंचायत सीताखोह की सरपंच रानी बिसेन, वहां के सचिव एवं गणमान्य नागरिकों को अपने गांव को खुले में शौच से मुक्त ग्राम बनाने के लिए किए गए अथक परिश्रम के लिए सम्मानित किया गया। ग्राम सीताखोह के यूरोप के देश नार्वे में रहने वाले युवा हेमेन्द्र शरणागत भी सरपंच एवं सचिव के साथ मुख्य समारोह में शामिल होने के लिए आए थे। सीताखोह की सरपंच, सचिव एवं ग्रामीण उनके गांव को स्वच्छ ग्राम का दर्जा मिलने से बहुत खुश है।
नहीं करेंगे खुले में शौच
ग्राम सीताखोह को खुले में शौच से मुक्त कर स्वच्छ ग्राम बनाने में वहां की सरपंच रानी बिसेन एवं ग्रामीणों ने जैसा परिश्रम किया है, वैसा ही परिश्रम लालबर्रा के ग्राम बेहरई के सरपंच दिलीप टेंभरे एवं वहां के ग्रामीणों ने भी किया और अपने गांव को खुले में शौच से मुक्त ग्राम घोषित करवा कर ही दम लिया है। 15 अगस्त को कलेक्टर व्ही. किरण गोपाल एवं जिला पंचायत के सीईओ विजय दत्ता की मौजूदगी में ग्राम बेहरई को खुले में शौच से मुक्त ग्राम घोषित किया गया। इस अवसर पर कलेक्टर द्वारा सभी ग्रामीणों को शपथ दिलाई गई कि वे खुले में शौच नहीं करेंगें और अपने घरों में पक्के शौचालय का ही उपयोग करेंगें। ग्रामीणों ने भी शपथ ली कि वे अपने गांव में किसी भी व्यक्ति को खुले में शौच नहीं करने देंगें और गांव को सदैव स्वच्छ व साफ-सुथरा बनाए रखेंगें। ग्रामीणों के समक्ष ही स्कूली बच्चों ने भी शपथ ली कि वे भोजन करने से पहले अपने हाथों को अच्छी तरह से साफ करेंगें। बेहरई के सरपंच दिलीप टेंभरे ने बताया कि उनके ग्राम 286 परिवारों में से 246 परिवारों के यहां पर पक्के शौचालय बनाए जा चुके है। 40 शौचालय के निर्माण का कार्य तेजी से चल रहा है। सभी ग्रामीणों के सहयोग से गांव में खुले में शौच करने पर प्रतिबंध लगाया गया है। गांव से गंदगी का कलंक मिटाकर स्वच्छता की ओर ले जाने सभी ग्रामीणों का सहयोग मिला है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned