उकवा बाजार परिसर में कीचड़ और गंदगी का आलम

उकवा बाजार में पानी निकासी के लिए नालियों की सुविधा नहीं होने व सफाई के अभाव में कीचड़ व गंदगी पसरी हुई है।

By: mantosh singh

Published: 24 Jul 2018, 08:07 PM IST

बालाघाट. मॉयल नगरी उकवा में साप्ताहिक बाजार शुक्रवार के दिन और गुजरी बाजार बुधवार व सोमवार को लगती है। लेकिन बाजार में पानी निकासी के लिए नालियों की सुविधा नहीं होने व सफाई के अभाव में कीचड़ व गंदगी पसरी हुई है। मोदी सरकार द्वारा करोड़ों रूपए खर्च कर गांव को स्वच्छ एवं सुंदर बनाने स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है। लेकिन उकवा पंचायत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा चलाया जा रहा स्वच्छता अभियान को पलीता लगाया जा रहा है।
कीचड़ से गुजर खरीद रहे सामान
गौरतलब हो कि हर वर्ष बाजार की नीलामी करीब ७,००००० रुपए में होती है। उकवा बाजार ठेकेदारों द्वारा इसलिए महंगे दामों पर खरीदा जाता है कि परसवाड़ा क्षेत्र का सबसे बड़ा बाजार है। बाजार में दूर-दूर से व्यापारी आकर अपनी दुकानें लगाते हैं और बाजार करने के लिए करीब 36 गांवों के ग्रामीण आते हैं। लेकिन बाजार परिसर में गंदगी का आलम है कि लोगों को सब्जियां खरीदने के लिए कीचड़ से गुजरना पड़ रहा है।
शिकायतों पर नहीं कार्रवाई
ग्रामीणों के द्वारा अनेकों बार बाजारों में गंदगी सहित पंचायत में हो रही अनियमितता की शिकायत की गई। शिकायत पर 10 जुलाई को जनपद पंचायत परसवाड़ा से पंचायत निरीक्षक इनवाती को भेजा गया। इसके बाद पंचायत निरीक्षक द्वारा आज दिनांक तक महज 2 वार्ड की जांच करने के बाद पूरे 18 वार्ड की जांच नहीं की जा रही है। इससे यह साबित होता है कि पंचायत निरीक्षक ग्राम पंचायत के सरपंच सचिव से मिलीभगत कर चुपचाप बैठ गया है।
आंदोलन करने होंगे बाध्य
ग्रामीण सुखदेव गेड़ाम, नरेंद्र रागडे, अमित खान मोहम्मद इकबाल, अशोक पटले, राजकमल बिसेन सहित अन्य ग्रामीणों ने बताया कि जिस वार्ड में नालियों का कचरा निकाला गया है उसे रोड के किनारे रख दिया गया है। जिससे ग्रामीणों को आने-जाने में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। बारिश होने पर निकाला गया कचना वापस नाली में चला जाता है। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत उकवा के पूरे 20 वार्डो की जांच की जाए तो सच्चाई सामने आ जाएंगी। सच्चाई को सामने लाने अब ग्रामीणों को रोड में उतर आंदोलन करने बाध्य होना पड़ेगा।

mantosh singh Editorial Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned