तीन राज्यों से समाज शामिल हुए सामाजिक लोग

आदिवासी गोवारी समाज के अंतर राज्यीय सम्मेलन में

बालाघाट। समाज को उनका हक दिलवाने के लिए गांव-गांव जाकर उन्हें जागरूक करने का काम किया गया। आज भी समाज के लोगों में शिक्षा की कमी है, इस कारण वे जागरूक नहीं हो पाए हंै। यही वजह है कि समाज के लोगों को एकजुट करने कार्यक्रम आयोजित करना पड़ रहा है। हमें अपना हक पाने के लिए आर-पार की लड़ाई लडऩी पड़ेगी। जिससे सरकार से अपना छिना हुआ हक वापस लाया जा सकें। ये बात आदिवासी गोवारी समाज के जिला अध्यक्ष महेश सहारे ने नगर के उत्कृष्ट विद्यालय मैदान में आयोजित अंतर राज्यीय विशाल सम्मेलन को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि सम्मेलन में तीन राज्य से हमारे समाज के लोग शामिल हुए हंै। जिसमें बालाघाट जिले के अलावा समीपी राज्य महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ शामिल है।
महेश सहारे ने कहा कि समाज को आदिवासी का दर्जा दिलाने की मांग को लेकर पिछले लंबे समय से आंदोलन करते आ रहे हंै। इसके अलावा समाज के प्रतिनिधि मंडल ने कई बार भोपाल तक दौड़ लगाकर सीएम से लेकर अन्य बड़े- नेताओं से मुलाकात की। यह सिलसिला पिछले कई सालों से चला रहा है। यहां के सीएम से लेकर अन्य नेताओं द्वारा आश्वासन देने का काम करते हैं। लेकिन उसे अब तक पूरा नहीं किया जा सका है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार ने भी चुनाव के पहले वादा किया था कि गोवारी समाज को आदिवासी का दर्जा जल्द दे दिया जाएगा। पर सरकार बनने के बाद अब कोई ध्यान नहीं है।
शहीद हुए थे सामाजिक लोग
आदिवासी महिला जिला अध्यक्ष लक्ष्मी वाघाड़े ने कहा कि समाज के हमारे वरिष्ठ पदाधिकारियों द्वारा कई सालों से अपने हक की लड़ाई लड़ते आ रहे है। उन्होंने कहा कि अपनी संवैधानिक मांगों के लिए 23 नवंबर 1994 को नागपुर महाराष्ट्र के जीरो माइल में शांतिपूर्ण तरीके से गोवारी समाज के लोगों द्वारा धरना प्रदर्शन किया जा रहा था। इस दौरान महाराष्ट्र पुलिस द्वारा महिला- पुरुष व बच्चों पर गोली दाग दी गई थी। इस कारण गोवारी समाज के 144 शहीद होना पड़ता था। समाज अपने हक की लड़ाई के लिए पीछे नहीं हटेगा, पुरजोर लड़ाई लड़ेगा। कार्यक्रम को अन्य अतिथियों ने भी संबोधित किया।
कार्यक्रम आदिवासी गोवारी समाज जिला अध्यक्ष महेश सहारे के मुख्य आतिथ्य में हुआ। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रांतीय अध्यक्ष अरूण मंडलवार ने की। विशेष अतिथि के रूप में बाबा नाथेश्वर, दामोदार नेवारे, रूपेंद्र रोहट, महिला जिला अध्यक्ष लक्ष्मी वाघाड़े सहित अन्य समाज के पदाधिकारीगण मंचासीन मौजूद रहे। कार्यक्रम में तीन राज्यों से समाज के हजारों की संख्या में महिला, पुरुष व बच्चे शामिल रहे।

mukesh yadav Reporting
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned