scriptयोग दिवस पर विशेष- नित्य करें योग, सदा रहे निरोग | Patrika News
बालाघाट

योग दिवस पर विशेष- नित्य करें योग, सदा रहे निरोग

योग को अपने जीवन में अपनाकर तनाव मुक्त और निरोगी जीवन जी सकते हैं। इसके लिए रोजाना योग करने की आवश्यकता है। योग आसनों का अभ्यास करने से शरीर में ताकत और लचीलापन विकसित होता है। नसों को आराम मिलता है। मन शांत होता है। बालाघाट. योग को अपने जीवन में अपनाकर तनाव मुक्त और […]

बालाघाटJun 20, 2024 / 09:58 pm

Bhaneshwar sakure

योग

नित्य योग करने वाले युवा हितेश अजीत

योग को अपने जीवन में अपनाकर तनाव मुक्त और निरोगी जीवन जी सकते हैं। इसके लिए रोजाना योग करने की आवश्यकता है। योग आसनों का अभ्यास करने से शरीर में ताकत और लचीलापन विकसित होता है। नसों को आराम मिलता है। मन शांत होता है।
बालाघाट. योग को अपने जीवन में अपनाकर तनाव मुक्त और निरोगी जीवन जी सकते हैं। इसके लिए रोजाना योग करने की आवश्यकता है। योग आसनों का अभ्यास करने से शरीर में ताकत और लचीलापन विकसित होता है। नसों को आराम मिलता है। मन शांत होता है। आसन मांसपेशियों, जोड़ों, त्वचा और पूरे शरीर ग्रंथियों, नसों, आंतरिक अंगों, हड्डियों, श्वसन तंत्र और मस्तिष्क को स्वस्थ्य रखता है। ऐसे ही रोजाना योग करने वाले युवा हितेश अजीत ने योग के फायदे बताए। उन्होंने कहा कि वे बचपन से ही योग करते आ रहे हैं। योग को उन्होंने अपने जीवन का एक अभिन्न अंग बना लिया है। जिसके चलते वे हमेशा स्वस्थ्य, फुुर्तिले और चुस्त-दुरुस्त रहते हैं। उनका कहना है कि वे बचपन से ही योग करते आ रहे हैं। योग की बदौलत ही आज उनका शरीर काफी लचीला है।
नित्य योग करने वाले युवा हितेश अजीत ने बताए फायदे
हितेश अजीत का कहना है कि योग न केवल हमारे शरीर की मांसपेशियों को अच्छा व्यायाम देता है। बल्कि यह दिमाग को शांत रखने में भी मदद करता है। योग से व्यक्ति शारीरिक और मानसिक दोनों रुप से स्वस्थ्य रहता है। योग तनाव से राहत देता है। बेहतर नींद लाता है। भूख और पाचन शक्ति को बढ़ाता है। यदि योग को अपनी दिनचर्या में शामिल किया जाए तो तनाव मुक्त जीवन जी सकते हैं। जब हम योग करते हैं तो मांसपेशियों में खिंचाव, मरोड़ जैसी अनेक क्रियाएं होती है। इससे हमारे शरीर की थकान दूर होती है और हम हमेशा तरोताजा महसूस करते हैं। योगाभ्यास शरीर को स्वस्थ बनाता है। यह हमें रोगों से लडऩे की शक्ति देता है। हृदय रोग, मधुमेह, अस्थमा जैसी कई अन्य बीमारियों के लिए योग की सलाह दी जाती है। योग रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। श्वसन संबंधी विकारों को दूर करता है। उन्होंने बताया कि आज दुनिया के अधिकांश लोग मोटापे से ग्रस्त है। यदि हम अपने जीवन में योग को शामिल करें तो मोटापे के नियंत्रित कर सकते हैं। योग करने से शरीर लचीला बनता है। यह हमारी मांसपेशियों को मजबूत करता है। शरीर से अतिरिक्त चर्बी को कम करता है। इस तरह से योग के अनेक फायदे है।

Hindi News/ Balaghat / योग दिवस पर विशेष- नित्य करें योग, सदा रहे निरोग

ट्रेंडिंग वीडियो