scriptग्रहों की घुमती तस्वीर देखकर रोमांचित हुए विद्यार्थी- | Students enthralled by seeing planets rotating pictures- | Patrika News

ग्रहों की घुमती तस्वीर देखकर रोमांचित हुए विद्यार्थी-

locationबालाघाटPublished: Feb 04, 2018 12:15:31 pm

Submitted by:

mukesh yadav

रमन विज्ञान केन्द्र नागपुर का किया भम्रण

bhraman
बालाघाट. धरती से दूर किसी दूसरे ग्रह को नजदीक से देखना और स्पेस शटल में सवार होने की कल्पना किसी के लिए भी रोमांचकारी होगा। यहीं रोमांचकारी अनुभव गत दिवस कटंगी के शासकीय नवीन माध्यमिक शाला उमरी के विद्यार्थियों ने शैक्षणिक भम्रण में किया। इन विद्यार्थियों को प्रभारी प्रधानपाठक कमलेश अमुले ने रमन विज्ञान केन्द्र नागपुर का भम्रण कराया। जहां बच्चों ने 3डी शो, जुरासिक पार्क के माध्यम से अपने मनचाहे ग्रह को नजदीक से देखा। इनमें कुछ बच्चे ऐसे भी थे। जिन्होंने पहली बार नागपुर शहर जाने का अवसर प्राप्त हुआ।
प्रधानपाठक ने बताया कि विद्यार्थियों में वैज्ञानिक दृष्टिकोण को बढ़ावा देने के लिए नागपुर विज्ञान केन्द्र का भम्रण कराया गया। विद्यार्थियों को नेशनल ओशनिक एंड एटमॉस्फेरिक एसोसिएशन के डाटा सॉफ्टवेयर के माध्यम से तस्वीरें दिखाई गई। जिसमें भूकंप, सुनामी, हवा के बहाव से लेकर समुद्र में चलनेवाली पानी की धाराओं के बारे में बच्चों ने जानकारी हासिल की। विद्यार्थियों को सौरमंडल के सारे ग्रहों की घूमती हुई तस्वीर दिखाई गई। भ्रमण के दौरान छात्र छात्राओं ने केन्द्र में स्थापित विभिन्न वैज्ञानिक उपकरणों की जानकारी हासिल की। विज्ञान केन्द्र नागपुर पहुंचे छात्र-छात्राओं का उत्साह देखने लायक रहा।
जराहमोहगांव में शुरू हुआ मध्याहन भोजन
बालाघाट. कटंगी मुख्यालय से 15 किमी. दूर जराहमोहगांव के प्राथमिक तथा माध्यमिक शाला में शनिवार से पुन: एक बार मध्याहन भोजन परोसना शुरू हुआ। जिससे स्कूल की खोई हुई रौनक वापस लौट आई। स्कूल में भोजन मिलने से बच्चों में खासा उत्साह है। गौरतलब हो कि स्व सहायता समूह को आरओ नहीं मिलने के कारण यहां पर बीते कुछ दिनों से बच्चों को मध्याहन भोजन नहीं मिल रहा था। स्कूल में बच्चों की दर्ज संख्या में काफी गिरावट आने लगी थी तथा बच्चे दोपहर में खाना खाने के लिए घर जाने के बाद स्कूल वापस नहीं आ रहे थे। पत्रिका ने इस मामले को 1 फरवरी के अंक में तीन दिन से नहीं मिला मध्याहन भोजन शीर्षक से समाचार का प्रकाशन किया था। जिसके बाद विभाग के जिम्मेदार अधिकारियों ने गंभीरता से लेते हुए आनन-फानन में मध्याहन भोजन सुचारू रूप से शुरू करवाया।
उल्लेखनीय है कि कटंगी के अधिकांश सरकारी स्कूलों में स्व सहायता समूह कभी भी भोजन परोसना बंद कर देते हैं। दरअसल, समूह संचालक समय पर वेतन, आरओ पर्याप्त मात्रा में खाद्यान्न नहीं मिलने की वजह से परेशान होकर इस प्रकार का कदम उठाते हैं। हालाकिं इसके बावजूद शासन-प्रशासन स्तर पर इस मामले का लेकर कोई विचार नहीं किया जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो