scriptविद्यार्थियों ने जाना फीता, स्टॉर और झंडे का औदा | Students know the value of tape, store and flag | Patrika News

विद्यार्थियों ने जाना फीता, स्टॉर और झंडे का औदा

locationबालाघाटPublished: Oct 25, 2021 08:37:23 pm

Submitted by:

mukesh yadav

भारत उत्सव के तहत पुलिस लाइन में हुआ आयोजनएसपीसी कैडेटों को बताई की गई महत्वपूर्ण जानकारी१०० मीटर की दौड़ का भी किया गया आयोजन

विद्यार्थियों ने जाना फीता, स्टॉर और झंडे का औदा

विद्यार्थियों ने जाना फीता, स्टॉर और झंडे का औदा


बालाघाट. शासन के निर्देशानुसार स्टूडेंट पुलिस कैडेट योजना (एसपीसी) के तहत भारत महा उत्सव पर पुलिस लाइन सभाग्रह में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए। एसपीसी कैडेटों को प्रोजेक्टर के माध्यम से पुलिस अधिकारियों की रैंक, स्टॉर और झंडे के हिसाब से उनका औदा बताया गया। विद्यार्थियों के साथ ही मौके पर उपस्थित पुलिस कर्मचारियों ने इस तरह की जानकारी हासिल कर कार्यक्रम की सराहना की।
कैडेटों को बताया गया कि एक स्टॉर का मतलब सहायक उपनिरीक्षक, दो स्टॉर मतलब उप निरीक्षक और तीन स्टॉर निरीक्षक को लगते हैं। इसी तरह एसपी, डीआईजी, आईजी के वाहनों पर लगे झंडे से उनके औदे की पहचान करना बताया। वर्तमान पुलिस अधिकारियों के बारे में भी जानकारी सांझा की गई।
रोहन, जान्हवी रहे प्रथम
भारत महोत्सव के तहत ही एसपीसी विद्यार्थियों की १०० मीटर दौड़ का आयोजन भी किया गया। इस दौड़ में बालक वर्ग में रोहन सिंह भटेरा चौकी प्रथम, द्वितीय दीपक मांडवी डाइट वहीं तीसरे स्थान पर आंवलाझरी स्कूल के दुर्गेश सोनवाने रहे। इसी तरह बालिका वर्ग में प्रथम जान्हवी भगत डाइट एमएलबी स्कूल, द्वितीय नंदनी पुरी भटेरा चौकी व तीरे स्थान पर एमएलबी की छात्रा एकता मात्रे रहे। सभी विजेता प्रतिभागियों को 31 अक्टूबर को कार्यक्रम समाप्ति पर वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों, गन्मान्य नागरिकों के समक्ष पुरस्कृत किया जाएगा।
इनका रहा सहयोग
पुरे आयोजन में पुलिस विभाग से आरआई नितेश वाइकर, सूबेदार विजय बघेल, इना राहंगडाले, खेल प्रभारी नरेंद्र सिंह परिहार, रंजीत सोन्वने, चिरंजीवी बिसेन, शिक्षा विभाग से नीलकंठ बारेवार, डीएस कलचुरी, वी गेडाम, कंचन महाजन, करुणा ठाकुर, अनीता भैरम, सोफिया दिवान, लक्ष्मी मेन्ढे आदि का सराहनीय सहयोग रहा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो