नायब तहसीलदार के भरोसे तहसीलें

नायब तहसीलदार के भरोसे तहसीलें

Mukesh Yadav | Updated: 04 Jul 2019, 08:42:52 PM (IST) Balaghat, Balaghat, Madhya Pradesh, India

तिरोड़ी में पद रिक्त कटंगी में नायब तहसीलदार को प्रभार

कटंगी। शासन की उदासीनता के चलते जनता को छोटी प्रशासनिक इकाईयों का भी लाभ नहीं मिल पा रहा है। यहां मामला राजस्व विभाग के अनुविभाग मुख्यालय की तहसीलों से जुड़ा है। कटंगी अनुविभाग में दो तहसीलें शामिल है। जिनमें तहसीलदारों के पद लंबे समय से रिक्त है। जिसके चलते नायब तहसीलदारों को तहसीलदार का प्रभार दिया गया है। तहसीलदारों के टोटा का खामियाजा क्षेत्र दोनों ही तहसीलों की जनता को भुगतना पड़ रहा हैं। जनता के जो काम एक दिन में होने वाले होते हैं उन्हें महीनों का समय लग रहा है। इसमें जनता का धन समय और धन दोनों ही बर्बाद हो रहे हैं। जानकारी अनुसार तिरोड़ी में काफी लंबे समय से तहसीलदार का पद रिक्त पड़ा है। जबकि कटंगी तहसीलदार के लंबे अंतराल के लिए अवकाश में चले जाने से नायब तहसीलदार के पास प्रशासनिक पद्भार है। वित्तिय प्रभार वारासिवनी तहसीलदार के पास में ही है। जनता ने कलेक्टर का ध्यानाकर्षण कराते हुए शीघ्र ही तहसीलदारों की नियुक्ति कराने की मांग की है।
जिले में सरकार में मंत्री और विधानसभा की उपाध्यक्ष है राज्य में कांग्रेस की सरकार है। वहीं विधानसभा क्षेत्र कटंगी में कांग्रेस पार्टी के विधायक भी है। लेकिन इसके बावजूद सरकारी दफ्तरों में अफसरों के पद खाली पड़े हैं, जो बेहद चौंकाने वाली बात है। मालूम हो कि अनुविभाग कटंगी में तहसीलदारों का टोटा होने से जहां सरकारी कामकाज और तमाम तरह की जांचें प्रभावित हो रही है। वहीं जनता के समय पर काम नहीं बन पा रहे हैं। ज्ञात रहे कि नायब तहसीलदार को क्षेत्र में होने वाले अपराधों की जांच समेत अन्य मामलों की जांच करनी होती है, यह काम तहसीलदार के नहीं होने से प्रभावित हो रहे हैं। इधर, तहसील में तहसीलदार के पदों की नियुक्ति को लेकर किसी भी जनप्रतिनिधि का रुख स्पष्ट नहीं है। ऐसे में तहसीलों में ग्रामीणों को आय, जाति, स्थाई निवास, हैसियत, मूल निवास प्रमाण पत्रों को बनवाने और भूमि अभिलेख संबधित कार्य, वाद व दाखिल खारिज जैसे कार्यों के संपादन में काफी हद तक दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। इनमें से कुछ काम तो लोक सेवा केन्द्रों की मेहरबानी से समय पर हो रहे हैं। मगर, कुछ कामों के लिए जनता को परेशान होना पड़ रहा है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned