scripttap water scheme closed for a week | एक सप्ताह से नल-जल योजना बंद | Patrika News

एक सप्ताह से नल-जल योजना बंद

पेयजल के लिए परेशान हो रहे ग्रामीण

बालाघाट

Published: April 01, 2022 09:31:06 pm

बालाघाट. जनपद पंचायत कटंगी के अंतर्गत ग्राम पंचायत नांदी में बीते 1 हफ्ते से पेयजल के लिए हाहाकार मचा हुआ है। गर्मी के दस्तक देते ही पेयजल की समस्या से ग्रामीण जूझ रहे हैं। ग्रामीणों ने बताया कि गांव में नल जल योजना संचालित है, लेकिन 1 हफ्ते से नलजल योजना में कुछ गड़बड़ी आ जाने के कारण पानी की आपूर्ति नहीं हो पा रही है। जिसकी जानकारी अधिकारियों को भी है पंरतु जिम्मेदार इस ओर ध्यान नहीं दे रहे हैं। ग्रामीणों ने बताया कि अभी वॉल्व खराब होने के चलते हफ्ता भर से नलजल योजना बंद है, लेकिन इसके पहले भी 2 से 3 दिनों के बीच में नलजल योजना से पानी मिलता था। यह समस्या हर साल गर्मी चालू होने पर आ जाती है। जिसके चलते ग्रामीणों को गांव से 1 किलोमीटर दूर से पानी लाना पड़ता है। ग्रामीणों ने शीघ्र ही इस समस्या का समाधान किए जाने की मांग की है।
जानकारी के अनुसार ग्राम पंचायत नांदी में कुल 17 वार्ड है, जिसमें अनुमानित 450 परिवार निवास करते है। इसमें कुल 2500 की आबादी शामिल है। गांव में करीब 15 हैंडपंप है, लेकिन अधिकांश हैंडपंप से फ्लोराइड युक्त पानी निकलता है जो रोजाना इस्तमाल करने के लायक भी नहीं है। पंचायत में जलस्रोत के लिए 6 कुएं भी है जो देखरेख के अभाव में दम तोड़ रहे है। वहीं नलजल योजना के गांव में लगभग 230 कनेक्शन है।
ग्रामीण सूरजलाल तैकर ने बताया कि गांव में पानी की समस्या हर साल गर्मी शुरू होते ही आ जाती है। पीएचई विभाग को हर साल इस समस्या के बारे में अवगत कराया जाता है परंतु कोई भी इस ओर ध्यान नहीं देते हैं। सुभाष राउत ने बताया कि सुबह से साइकिल से गांव के बाहर 1 किलोमीटर दूर से लाइन लगाकर पानी लाना पड़ता है। गर्मी के दिनों में पानी की बहुत बड़ी समस्या खड़ी हो जाती है। पीएचई विभाग के सहायक यंत्री विनोद कुंभरे का कहना है कि वॉल्व खराब होने के कारण नलजल योजना बंद है। ठेकेदार से बात कर उसे जल्द ही वाल्व ठीक करने बोला है और 2 दिन में 1 बार पानी इसीलिए दिया जाता है क्योंकि पानी गहराई में चला गया है। नांदी में 1 और अतिरिक्त मोटर पंप की आवश्यकता है।
एक सप्ताह से नल-जल योजना बंद
एक सप्ताह से नल-जल योजना बंद

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

DGCA ने इंडिगो पर लगाया 5 लाख रुपए का जुर्माना, विकलांग बच्चे को प्लेन में चढ़ने से रोका थापंजाबः राज्यसभा चुनाव के लिए AAP के प्रत्याशियों की घोषणा, दोनों को मिल चुका पद्म श्री अवार्डकर्नाटक के सबसे अमीर नेता कांग्रेस के यूसुफ शरीफ और आनंदहास ग्रुप के होटलों पर IT का छापाPM Modi in Gujarat: राजकोट को दी 400 करोड़ से बने हॉस्पिटल की सौगात, बोले- 8 साल से गांधी व पटेल के सपनों का भारत बना रहापंजाब की राह राजस्थान: मंत्री-विधायक खोल रहे नौकरशाही के खिलाफ मोर्चा, आलाकमान तक शिकायतेंई-कॉमर्स साइटों के फेक रिव्यू पर लगेगी लगाम, जांच करने के लिए सरकार तैयार करेगी प्लेटफॉर्मMenstrual Hygiene Day 2022: दुनिया के वो देश जिन्होंने पेड पीरियड लीव को दी मंजूरी'साउथ फिल्मों ने मुझे बुरी हिंदी फिल्मों से बचाया' ये क्या बोल गए सोनू सूद
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.