scriptहितग्राहियों ने दी भूख हड़ताल की चेतावनी- | The beneficiaries warned of hunger strikes- | Patrika News

हितग्राहियों ने दी भूख हड़ताल की चेतावनी-

locationबालाघाटPublished: Jun 15, 2019 09:19:39 pm

Submitted by:

mukesh yadav

पीएम आवास की नहीं मिली तीसरी किश्त, हितग्राही परेशान

pm awas

हितग्राहियों ने दी भूख हड़ताल की चेतावनी-

कटंगी। प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) की तीसरी किश्त नहीं मिलने से परेशान हितग्राहियों ने शुक्रवार को मुख्य नगर पालिका अधिकारी श्रीकांत पाटर को ज्ञापन सौंपकर जल्द ही अंतिम किश्त दिलाने की मांग की है। हितग्राहियों ने खनिज मंत्री प्रदीप जायसवाल, कलेक्टर दीपक आर्य, विधायक टामलाल सहारे के नाम भी ज्ञापन सौंपा है। जिसमें हितग्राहियों ने चेतावनी दी है कि अगर शीघ्र ही तीसरी किश्त खाते में जमा नही होती तो सभी मिलकर भूख हड़ताल करेंगे। गौरतलब हो कि आवास योजना की तीसरी किश्त नहीं मिलने से हितग्राही काफी परेशान है तथा बार-बार नगर परिषद के चक्कर काट रहे है। मुख्य नगर पालिका अधिकारी ने हितग्राहियों को बताया कि शासन स्तर से राशि का आंवटन नहीं हो पाया है। इस वजह से राशि नहीं मिल पा रही है। दरअसल, प्रधानमंत्री आवास योजना मेें कर्मचारियों द्वारा जियो टेगिंग कार्य में लापरवाही बरती गई। इस कारण समय पर राशि का आवंटन नहीं हो पाया।
शहर में साल 2018 में पहले चरण में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लगभग 445 आवास स्वीकृत हुए थे। यह सभी आवास 6 माह पूर्व ही बनकर तैयार हो चुके है। लेकिन पूर्ण होने के बाद भी तीसरी किश्त नहीं मिली है। जिससे हितग्राही मानसिक तनाव झेल रहे हैं। हितग्राहियों ने बताया कि उन्होंने हार्डवेयर, ईंट, रेत जैसी सामग्री जैसे-तैसे कर्ज लेकर खरीद तो लिया और मकान भी बना लिया है। लेकिन जिन दुकानदारों से उन्होंने भवन निर्माण के लिए सामग्री क्रय की है, अब वह दुकानदार पैसे चुकाने के लिए दबाव बना रहा है। हितग्राहियों ने बताया कि कर्जदार उनके घर पर आकर पैसों के लिए परेशान कर रहे है। जिसके चलते हितग्राही बैंक और नगर परिषद कार्यालय के चक्कर काट रहे हैं। उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री आवास योजना का टारगेट पूरा करने के लिए आनन-फानन में हितग्राहियों को योजना का लाभ दिया गया। हितग्राहियों ने भी योजना का लाभ लेने के लिए चढ़ोत्तरी चढ़ाई फिर नाम आया पहली किश्त खाते में जमा हुई तो निर्माण शुरू करवाया पर दूसरी किश्त समय पर नहीं मिलने पर हितग्राहियों ने सूद में पैसे लेकर आवास पूरा कराया। दूसरी किश्त जमा हो चुकी है, लेकिन तीसरी किश्त अब तक जमा नहीं हो पाई है।
हितग्राहियों ने बताया कि तीसरी किश्त के अभाव में वह मजदूरों को मजदूरी भी पूरी नहीं दे पाए है। जबकि कई हितग्राहियों ने अंतिम चरण में आवास का काम बंद कर रखा है, यह शासन से दी जाने वाली राशि का इंतजार कर रहे हैं। वहीं जिनका आवास बनकर तैयार हो गया है, उन्हें भी तीसरी किश्त का इंतजार है। हार्डवेयर की दुकान का संचालन करने वाले दुकानदारों ने बताया कि आवास योजना के हितग्राहियों को उधारी सामान बांटकर उनकी दुकान चौपट हो गई है। वह भी पैसों की कमी के कारण नया सामान नहीं बुला पा रहे हैं। मतलब आवास योजना ने हितग्राही, दुकानदार और मजदूरों को परेशानी में डाल दिया है। हितग्राहियों ने अपनी समस्याओं की तरह शासन का ध्यानाकर्षण कराते हुए शीघ्र ही तीसरी किश्त जमा कराने की मांग की है। इस मौके पर भरत नागमोते, किशोर नागमोते, गिरीश नागमोते, अंचल नागमोते, कलाबाई घरड़े, लोकेश नागमोते, छोटा नामदेव, ज्ञानु बोथरा, हुकुमचंद पटले, भैयालाल नेवारे सहित अन्य हितग्राही मौजूद रहे।
वर्सन
शासन स्तर से राशि का आंवटन नहीं हो पाया है। इस वजह से राशि नहीं मिल पा रही है। हमारे द्वारा मांग पत्र भेजा गया है। राशि आते ही हितग्राहियों के खातों में किश्त जमा करवा दी जाएगी।
श्रीकांत पाटर, सीएमओ नपा कटंगी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो