scriptकियोस्क सेन्टर से नहीं होंगे बैंकिंग कार्य | The kiosks not banking | Patrika News

कियोस्क सेन्टर से नहीं होंगे बैंकिंग कार्य

locationबालाघाटPublished: Jun 16, 2016 11:38:00 pm

Submitted by:

mantosh singh

बैंक ऑफ इंडिया की मुख्य शाखा ने मोहगांव खुर्द कियोस्क सेंटर की आईडी को
ब्लाक कर दिया है।  यह कार्रवाई कलेक्टर के निर्देश पर की गई है।

balaghat

balaghat


बालाघाट. जिले के बहुचर्चित मजदूरी घोटाले में संलिप्त हट्टा मोहगांव खुर्द के कियोस्क सेंटर से अब बैंकिंग कार्य नहीं होंगे। गुरुवार को कलेक्टर भरत यादव के निर्देश पर बैंक ऑफ इंडिया मुख्य ब्रांच बालाघाट के मैनेजर एलआर पगारे ने कियोस्क सेंटर की आईडी को ब्लाक कर दिया है।
प्रबंधक पगारे ने बताया कि वे शीघ्र ही हट्टा मोहगांव खुर्द क्षेत्र जाने वाले हैं। ग्रामीणों को बैंकिंग कार्य के प्रति जागरूक करने के साथ ही उनकी शिकायत भी सुनेंगे। इसके बाद पुलिस में एफआईआर दर्ज कराई जाएगी।
उल्लेखनीय है कि हट्टा वन परिक्षेत्र के विभिन्न गांवों के ग्रामीणों के खातों से उनकी मजदूरी की राशि किसी अन्य व्यक्ति ने आहरित कर ली है। पत्रिका पड़ताल के बाद अब तक इस मामले में चार गांव के डेढ सैकड़ा से अधिक पीडि़त मजदूर सामने आ चुके हैं। जिनकी मजदूरी राशि करीब एक करोड़ रुपए की हेराफेरी होने की बात सामने आई है।

इधर, बढ़ रही पीडि़तों की संख्या

इधर, पत्रिका में समाचार प्रकाशित होने के बाद नित्य नए पीडि़त मजदूर सामने आ रहे हैं और पीडि़तों की संख्या बढ़ रही है। अब तक इस मामले में हट्टा वन परिक्षेत्र के कोड़पाटोला, तिलपेवाड़ा, गढ़दा व केशलेवाड़ा के करीब 150 ग्रामीणों ने सामने आकर उनके खातों से किसी अन्य व्यक्ति द्वारा राशि आहरित किए जाने की शिकायत कर चुके हैं। गुरुवार को इन चार गांवों के अलावा हट्टा सर्किल के कटंगटोला के आधा दर्जन मजदूर भी सामने आए हैं। इन मजदूरों में धर्मेन्द्र पिता भोजलाल, गणेश पिता कुल्लू, अनिल पिता चैतराम और मुन्नालाल पिता मुन्नू आदि शामिल हंै। इन मजदूरों ने वन विभाग के विभिन्न कार्यों में मजदूरी की, लेकिन अब तक इन्हें मजदूरी नहीं मिली है।

कलेक्टर से उम्मीद

हट्टा सर्किल के इन पांच गांवों के पीडि़त मजदूरों का कहना है कि अब उन्हें कलेक्टर भरत यादव से ही उम्मीद है कि वे उनकी मजदूरी का भुगतान करवाएंगे। मजदूरों ने बताया कि यदि उन्हें शीघ्र ही मजदूरी नहीं दिलवाई जाती तो उनके बच्चे शिक्षा से वंचित रह जाएंगे। वहीं उनके समक्ष परिवार के पालन-पोषण की भी गंभीर समस्या खड़ी हो जाएगी। मजदूरों के अनुसार मजबूरी में उन्हें अपने जमीन गिरवी रखना या बेचना पड़ सकता है।

बचाव की स्थिति में आया कियोस्क संचालक

बैंक ऑफ इंडिया के मुख्य प्रबंधक पगारे द्वारा मोहगांव खुर्द के कियोस्क सेंटर की आईडी ब्लाक करने के बाद कियोस्क का संचालक व कर्मचारी सकते हैं। जिनके द्वारा अपने बचाव में प्रयास शुरू किए जाने की बात स्थानीयजन बता रहे हैं। जानकारी के अनुसार बुधवार को मोहगांव खुर्द कियोस्क संचालक पन्नालाल नगपुरे कलेक्टर कार्यालय भी पहुंचे थे। कलेक्टर के समक्ष अपनी सफाई भी पेश की गई।

इनका कहना है

पत्रिका अखबार में खबर पढ़कर ही मुझे मामले की जानकारी लगी थी। इसके बाद कलेक्टर साहब ने भी फोन कर मामले को दिखवाए जाने निर्देश दिए है। हमने आज कियोस्क सेंटर की आईडी को ब्लाक कर दिया है ताकि वहां से और बैंकिंग कार्य न हो सकें। इसके अलावा हम हट्टा क्षेत्र में शीघ्र जाने वाले है। पीडि़त ग्रामीणों से मिलकर पूरे मामले की जानकारी लेंगे।
एलआर पगारे, प्रबंधक, बैंक ऑफ इंडिया, मुख्य शाखा बालाघाट
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो