scriptThe minister inspected the district hospital, discussed with the patie | प्रभारी मंत्री ने किया जिला चिकित्सालय का निरीक्षण, मरीजों से की चर्चा | Patrika News

प्रभारी मंत्री ने किया जिला चिकित्सालय का निरीक्षण, मरीजों से की चर्चा

कोविड की तीसरी लहर से निपटने तैयारियों का लिया जायजा

बालाघाट

Published: December 18, 2021 10:50:32 pm

बालाघाट. मध्यप्रदेश शासन के नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा एवं पर्यावरण मंत्री और बालाघाट जिले के प्रभारी मंत्री हरदीप सिंह डंग ने 18 दिसंबर को बालाघाट प्रवास के दौरान जिला चिकित्सालय का निरीक्षण किया और वहां की व्यवस्थाओं को देखा। इस दौरान उन्होंने कोविड-19 की संभावित तीसरी लहर से बचाव व सुरक्षा के लिए की जा रही तैयारियों का जायजा भी लिया और केयर इंडिया संस्था द्वारा स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से संचालित कोविड वैक्सीन टीकाकरण केन्द्र का निरीक्षण किया।
प्रभारी मंत्री डंग ने जिला चिकित्सालय के निरीक्षण के दौरान सबसे पहले वहां की पैथोलाजी का निरीक्षण किया और वहां पर की जाने वाली जांचों की जानकारी ली। इस दौरान उन्हें बताया गया कि जिला चिकित्सालय की इस नवीन एवं आधुनिक पैथोलाजी लैब में सभी तरह की जांच निशुल्क की जा रही है। रक्त की 13 प्रकार की विभिन्न जांच की सुविधा भी इसमें उपलब्ध है। प्रभारी मंत्री डंग ने भी पैथोलाजी के स्टाफ से कहा कि आम लोगों की तरह उनके ब्लड की सभी 13 प्रकार की जांच करके रिपोर्ट दी जाए और उन्होंने अपना ब्लड टेस्ट के लिए दिया। इस दौरान उन्होंने चिकित्सकों व पैथोलाजी के स्टाफ से कहा कि आम जनता को इस पैथोलाजी की सुविधाओं का लाभ सुगमता से मिलना चाहिए।
प्रभारी मंत्री डंग ने जिला चिकित्सालय के डायलिसिस केन्द्र का भी निरीक्षण किया। इस दौरान केन्द्र में डायलिसिस कराने के लिए 17 मरीज भर्ती पाए गए। इस दौरान बताया गया कि जिला चिकित्सालय के इस केन्द्र में तीन डायलिसिस मशीने उपलब्ध है और तीनों मशीनें काम कर रही है। इससे किडनी के मरीजों को अच्छी सुविधा मिल रही है। प्रभारी मंत्री डंग ने जिला चिकित्सालय के नेत्र रोगी वार्ड, ओपीडी, मेडिकल वार्ड, पोषण पुनर्वास केन्द्र, महिला वार्ड, सीटी स्केन कक्ष, शिशु वार्ड, नवजात शिशुओं के उपचार की एसएनसीयू का भी निरीक्षण किया और भर्ती मरीजों से उन्हें मिल रही सुविधाओं के बारे में चर्चा की।
प्रभारी मंत्री डंग ने कोविड मरीजों के उपचार के लिए की जा रही तैयारियों के अंतर्गत 15-15 बेड की ऑक्सीजन सुविधा युक्त आइसीयू वार्ड व 10 बेड के पीडियाट्रिक आइसीयू वार्ड का भी निरीक्षण किया और इन वार्डों के शेष कार्यों को शीघ्र पूर्ण कराने के निर्देश दिए। इस दौरान कलेक्टर डॉ मिश्रा ने बताया कि अगले तीन दिनों में यह तीनों आइसीयू वार्ड पूरी तरह से तैयार हो जाएंगे और उनमें सभी आवश्यक मशीनों एवं उपकरण लग जाएंगे। प्रभारी मंत्री डंग ने जिला चिकित्सालय के ऑक्सीजन प्लांट का भी निरीक्षण किया और एक प्लांट के शेष कार्य को शीघ्र पूर्ण कराने के निर्देश दिए। इस दौरान बताया गया कि एक हजार लीटर क्षमता का एक प्लांट चालू हो गया है और 600 केएल क्षमता का लिक्विड ऑक्सीजन प्लांट भी कुछ दिनों में काम करने लगेगा।
इस दौरान मंत्री रामकिशोर कावरे, आयोग अध्यक्ष गौरीशंकर बिसेन, कलेक्टर डॉ गिरीश कुमार मिश्रा, पुलिस अधीक्षक अभिषेक तिवारी, जिपं सीईओ विवेक कुमार, सीएमएचओ डॉ मनोज पांडेय, डॉ निलय जैन, डॉ अरूण लांजेवार, डॉ तिडग़ाम, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ परेश उपलप सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।
प्रभारी मंत्री ने किया जिला चिकित्सालय का निरीक्षण, मरीजों से की चर्चा
प्रभारी मंत्री ने किया जिला चिकित्सालय का निरीक्षण, मरीजों से की चर्चा

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

2 बच्चों के पिता और 47 साल के मर्द पर फ़िदा है ‘पुष्पा’ की 25 साल की एक्ट्रेस, जाने कौन है वोशादी के बाद पत्नी का ये रुप देखकर बढ़ गई पति और ससुर की टेंशन, जान बचाने थाने भागे100-100 बोरी धान लेकर पहुंचे थे 2 किसान, देखते ही कलक्टर ने तहसीलदार से कहा- जब्त करोNew Maruti Wagon R : अनोखे अंदाज में आ रही है आपकी फेवरेट कार, फीचर्स होंगे ख़ास और मिलेगा 32Km का माइलेज़फरवरी में मकर राशि में ग्रहों का महासंयोग, मेष से लेकर मीन तक इन राशियों को मिलेगा लाभMaruti Brezza CNG इस महीने होगी लॉन्च, नए नाम के साथ मिलेगा 26Km से ज्यादा का माइलेज़फरवरी में इन राशियों के जातक अपने प्रेम का कर सकते हैं इजहार, लव मैरिज के शुभ योगराजस्थान में यहां JCB से मिलाया 242 क्विंटल चूरमा, 6 क्विंटल काजू बादाम किशमिश डाले

बड़ी खबरें

Pegasus Spyware Deal: न्यूयॉर्क टाइम्स का दावा-2017 में रक्षा सौदे के साथ हुई थी पेगासस की डील, इस खुलासे पर कांग्रेस हमलावररीट पेपर लीक होने से पहले बाजार में लगी थी बोली, मिला उसे जिसने लगाए सबसे ऊंचे दामरीट पेपर लीक मामलाः डीपी जारोली पर गिरी गाज, माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से किया बर्खास्तसपा ने जारी किया 10 सूत्रीय संकल्प पत्र, सत्ता में आए तो किसानों को ब्याज कर्ज मुक्त, दोबारा शुरू होगी समाजवादी पेंशन योजनाBudget 2022: टीनएजर्स को आसान भाषा में इस तरह समझाएं बजटUttarakhand Assembly Elections 2022: दो दशक में पहली बार हरक सिंह रावत को नहीं मिला टिकट, जानें क्योंये है भारत की सबसे अमीर राजनीतिक पार्टी, जानें बीजेपी, सपा, बसपा व कांग्रेस के पास है कितनी संपत्तिTRAI का दूरसंचार कंपनियों को आदेश, 30 दिन की वैधता वाला कम से कम एक प्लान करें लॉन्च
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.