बाहर शौच करने गए तो पंचायत वसूलेगी जुर्माना

दो दिनों में शौचालय पूर्ण करने के दिए निर्देश

By: Bhaneshwar sakure

Published: 10 Feb 2018, 11:57 AM IST

बालाघाट. जनपद पंचायत लालबर्रा के सभाकक्ष में गुरूवार को दोपहर 3 बजे से समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक में जनपद पंचायत अध्यक्ष किरण मरावी, उपाध्यक्ष अशोक जायसवाल, जिपं सीईओ मंजूषा राय, जपं सीईओ गायत्री कुमार सारथी सहित अन्य शामिल हुए।
बैठक के दौरान जिपं सीईओ मंजूषा राय ने पंचायतवार समस्त योजनाओं की समीक्षा की। जिसमें स्वच्छ भारत मिशन, प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना व मनरेगा के कार्यों की प्रगति की जानकारी ली। वहीं सचिव, रोजगार सहायक, समन्वयकों, उपयंत्रियों को आवश्यक निर्देश भी दिए। इसके बाद उन्होंने पंचायतों को ओडीएफ घोषित कराने के लिए शौचालय 2 दिन में पूर्ण करने की हिदायत दी। उन्होंने कहा कि सभी पंचायतों में निगरानी दलों द्वारा मॉर्निंग फॉलोअप करें और बाहर शौच करने वालों पर पंचायत का प्रस्ताव लेकर जुर्माना लगाने के निर्देश दिए। वहीं रोजगार सहायकों व सचिवों को लालबर्रा जनपद पंचायत मिशन अन्त्योदय में शामिल होने की जानकारी दी। इस कारण यहां प्रत्येक परिवार के घर में मनरेगा योजना के माध्यम से शौचालय निर्माण पूर्ण कराए जाए। प्रधानमंत्री आवास की समीक्षा करते हुए कहा कि फरवरी माह में 537 के लक्ष्य में विरुद्ध केवल 49 आवास को फोटो अपलोड कराने पर पीसीओ और रोजगार सहायकों की कार्यप्रणाली पर रोष जताते हुए कहा कि किसी भी स्थिति में फरवरी माह में 500 आवास पूर्ण कराने व प्रधानमंत्री आवास के नए लक्ष्य के हितग्राहियों का चयन कर सत्यान रिपोर्ट 3 दिवस में जनपद में जमा करने, मनरेगा योजना के तहत शत्-प्रतिशत जियो टेकिंग करने आधार फिडिंग करने व पंचायतों में अधिक से अधिक श्रमिक लगाने के लिए निर्देशित किया। वहीं अधिकारियों व कर्मचारियों को इस निर्देश का पालन करने की बात भी कही।
बैठक के दौरान प्रमुख रूप से मनरेगा जिला प्रभारी एस श्रीवास, पीओ विकास रघुवंशी, मनरेगा सहायक यंत्री आरआर सनोडिया, सहायक लेखाधिकारी वायके गौतम, खंड पंचायत अधिकारी एमएल उइके, एपीओ मुकेश खांडेकर, स्वच्छ भारत मिशन ब्लॉक समन्वयक प्रतीक खरे, उपयंत्री राजेन्द्र मुडिया, हेमेन्द्र बिसेन, अनुराग यादनिक सहित अन्य मौजूद थे।

Bhaneshwar sakure Bureau Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned