scriptकथा श्रवण करने ग्राम में उमड़ा श्रोताओं का सैलाब | The story of the great audience in the village listening to stories | Patrika News

कथा श्रवण करने ग्राम में उमड़ा श्रोताओं का सैलाब

locationबालाघाटPublished: Dec 24, 2018 01:25:47 pm

Submitted by:

mukesh yadav

कोहकाडीबर में श्रीमद भागवत कथा का समापन

bhagwat katha

कथा श्रवण करने ग्राम में उमड़ा श्रोताओं का सैलाब

बालाघाट। आजादी के बाद पहली बार जनपद पंचायत बालाघाट अंतर्गत आने वाली ग्राम पंचायत कोहकाडीबर में गत 15 दिसंबर से श्रीमद भागवत कथा का आयोजन किया गया था। जिसका समापन गत दिवस 22 दिसंबर को विधिविधान के साथ किया गया। इसके बाद ग्राम के सभी भक्तों के लिए महाप्रसाद के रूप में भंडारा आयोजित किया गया था। जिसमें शामिल होकर ग्रामीणों ने प्रसाद ग्रहण कर पुण्यलाभ अर्जित किया।
आयोजक समिति प्रमुख आतिश लिल्हारे ने कहा कि आजादी के बाद पहली बार ग्राम में श्रीमद भागवत कथा का आयोजन किया गया था। जिसमें 15 दिसंबर से आयोजित भागवत कथा वाचक बाल साध्वी रचना प्रणव राजपूत ने अपने मुखारबिंद से श्रोताओं को श्रीमद भागवत कथा के सभी प्रसंगो का वर्णन बड़े ही भक्तिभाव के साथ सुनाया। जिसमें प्रतिदिन भक्त श्रोताओं ने पहुंचकर भागवत कथा के श्रवण का लाभ लिया। जिसमें कोहकाडीबर सहित नैतरा, नवेगांव, देवरी, खुरसोड़ी, चिखला, पेंडरई, हट्टा, परसवाड़ा और लिंगा सहित अन्य ग्रामों से भी बड़ी संख्या में ग्रामीण श्रोता पहुंचे थे। जिन्होंने भागवत कथा का श्रवण का पुण्यलाभ अर्जित किया।
लिल्हारे ने बताया कि ग्राम में पर्यावरण संरक्षण की दिशा में सकारात्मक पहल करते हुए आयोजन के दौरान भी किसी प्रकार के डिस्पोजल का उपयोग नहीं किया गया और भंडारे में भी भक्तों को महाप्रसाद के रूप में भंडारा केले के पत्ते और स्टील की गिलास में पानी पिलाया गया।
ग्राम में पहली बार आयोजित श्रीमद भागवत कथा आयोजन में जहां क्षेत्रीय महिलाओं की खासी उपस्थिति रही। वहीं कार्यक्रम के समापन के बाद कथा वाचन साध्वी रचना प्रणव राजपूत को विदाई देने पूरा गांव रेलवे स्टेशन तक पहुंचा और उन्हें भावभीनी विदाई दी। लोधी समाज के राष्ट्रीय महासचिव लोधी सौरभ लिल्हारे ने बताया कि साध्वी रचना प्रणव राजपूत लोधी समाज से आती है। जिन्होंने बचपन से ही श्रीमद भागवत कथा वाचन प्रारंभ कर दिया था। इसके बाद से वह लगातार श्रीमद भागवत कथा के बड़े आयोजन में लोगों को श्रीमद भागवत कथा सुना रही है। वह इसके साथ ही सामाजिक जागरण भाव को लेकर भी सामाजिक कार्य कर रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो