scriptThere was a change in the sky, drizzle and there was heavy rain somewh | आसमान पर छाई रही बदली, कहीं रिमझिम तो कहीं हुई तेज बारिश | Patrika News

आसमान पर छाई रही बदली, कहीं रिमझिम तो कहीं हुई तेज बारिश

किसानों के माथे पर चिंता, फसलों को हो सकता है नुकसान
15 लाख क्विंटल से अधिक धान खुले में भंडारित

बालाघाट

Updated: January 14, 2022 10:18:15 pm

बालाघाट. जिले में मौसम ने एक बार फिर से करवट बदल ली है। शुक्रवार को पूरे दिन जहां आसमान पर बदली छाई रही। वहीं दोपहर बाद कहीं रिमझिम तो कहीं तेज बारिश हुई। खासतौर पर शहरी क्षेत्रों में दोपहर बाद रिमझिम बारिश का दौर रहा। जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में तेज बारिश भी हुई। इधर, बारिश होने से लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। मौसम में बदलाव से किसानों के माथे पर चिंता की लकीरे स्पष्ट नजर आ रही है। फसलों के खराब होने की संभावना बनी हुई है। वहीं समर्थन मूल्य पर किसानों से खरीदे गए धान का परिवहन नहीं हो पाने से १५ लाख क्विंटल से अधिक धान खरीदी केन्द्रों में खुले में भंडारित है। जिसके कारण इस धान के भी खराब होने की संभावना बनी हुई है।
मौसम के परिवर्तन की वजह से ठंडी हवाओं ने भी नगर ही नहीं अपितू जिले को अपने आगोश मेें ले लिया। जिसकी वजह से आम जनमानस को तरह-तरह की परेशानी का सामना भी करना पड़ा। विशेषकर ठंडी हवाओं से लोगों को कांपते हुए भी देखा गया।
खरीदी केन्द्रों में खुले में भंडारित धान होगी खराब
जिले में समर्थन मूल्य पर धान खरीदी का कार्य किया जा रहा है। लेकिन परिवहन की गति धीमी होने के कारण केन्द्रों में धान खुले में भंडारित है। जानकारी के अनुसार अभी तक ४३ लाख क्विंटल से अधिक की धान की खरीदी की जा चुकी है। जिसमें से २८ लाख ७७ हजार क्विंटल से अधिक धान का ही परिवहन हुआ है। शेष धान खरीदी केन्द्रों में ही भंडारित है। ऐसे में शुक्रवार को हुई बारिश से खुले में भंडारित धान के खराब होने की संभावना बनी हुई है। हालांकि, दिन भर से आसमान में बदली छाए रहने और मौसम विभाग की चेतावनी के चलते अनेक केन्द्रों में खुले में भंडारित धान को पॉलिथिन के सहारे ढक दिया गया था। लेकिन कुछेक केन्द्रों में यह व्यवस्था नहीं हो पाई थी।
किसानों को दी सलाह
तापमान में होने वाली गिरावट के भाव से बचाव के लिए रात के समय मवेशी, नवजात बछडे, मेमने को छतवाले बाडे में और ठंड से बचाव के लिए फर्श पर पैरा का गहरा बीछावन बिछाएं। इसी तरह कुक्कट में कृत्रिम प्रकाश की व्यवस्था करें। मुर्गीशाला की बिछाली गिला होने पर समय से पलट दें और इसे सुखाने के लिए चूना का भुरकाव करें। अगर तापमान कम हो और पोल्ट्री में नुकसान हो रहा हो तो वहां 100 वर्ग फिट में 100 वाट का बल्ब लगाने की सलाह दी जाती है। ताकि मुर्गियां सुरक्षित रहे। अधिक सर्दी वाले दिनों में पाले से बचाव से लिए फसलोंं में स्प्रिंकलर के माध्यम से हल्की सिंचाई करें थायों यूरिया की 500 ग्राम मात्रा का 1000 लीटर पानी में घोल बनाकर छिड़काव करें अथवा 8 से 10 किलोग्राम सल्फर पाउडर प्रति एकड़ का भुरकाव करें। रबी की फसलों में जमा पानी की निकासी करें। चने के फसल में फली भेदक इल्ली का प्रकोप हों सकता है। इसकी रोकथाम के लिए चने के खेत में अंग्रेजी के टी आकार की १८-२० खूंटी पति एकड़ की दर से गाड़ देवे।
आज भी हल्की बारिश की संभावना
भारत मौसम विज्ञान विभाग क्षेत्रीय कार्यालय भोपाल से कृषि विज्ञान केन्द्र बडग़ांव बालाघाट को प्राप्त 5 दिवसीय मध्यम श्रेणी मौसम पूर्वानुमान के अनुसार जिले में १६ जनवरी को भी हल्की वर्षा के साथ मध्यम बादल रहने की संभावना है। सापेक्ष आद्रता 64 से 93 प्रतिशत रहने ने की संभावना है। अधिकतम तापमान 21 से 25 डिग्री सेलिसियस तथा न्यूयनतम तापमान 9 से 10 डिग्री से सेलिसियस और हवा की गति 5.6 से 7.9 किलोमीटर प्रति घंटे दक्षिण पूर्व रहने ने की संभावना है।
आसमान पर छाई रही बदली, कहीं रिमझिम तो कहीं हुई तेज बारिश
आसमान पर छाई रही बदली, कहीं रिमझिम तो कहीं हुई तेज बारिश

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

देश में वैक्‍सीनेशन की रफ्तार हुई और तेज, आंकड़ा पहुंचा 160 करोड़ के पारपाकिस्तान के लाहौर में जोरदार बम धमाका, तीन की नौत, कई घायलजम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी जहांगीर नाइकू आया गिरफ्त मेंCovid-19 Update: दिल्ली में बीते 24 घंटे के भीतर आए कोरोना के 12306 नए मामले, संक्रमण दर पहुंचा 21.48%घर खरीदारों को बड़ा झटका, साल 2022 में 30% बढ़ेंगे मकान-फ्लैट के दाम, जानिए क्या है वजहचुनावी तैयारी में भाजपा: पीएम मोदी 25 को पेज समिति सदस्यों में भरेंगे जोशखाताधारकों के अधूरे पतों ने डाक विभाग को उलझायाकोरोना महामारी का कहर गुजरात में अब एक्टिव मरीज एक लाख के पार, कुल केस 1000000 से अधिक
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.