script१७ अगस्त को ११० ग्रामों में खिलाई गई तीसरी खुराक | Third dose fed in 110 grams on 14 August | Patrika News
बालाघाट

१७ अगस्त को ११० ग्रामों में खिलाई गई तीसरी खुराक

आयुष मलेरिया नियंत्रण कार्यक्रम २०१९

बालाघाटAug 18, 2019 / 06:50 pm

mukesh yadav

maleriya

१७ अगस्त को ११० ग्रामों में खिलाई गई तीसरी खुराक

बालाघाट. मलेरिया के रोकथाम के लिए आयुष विभाग द्वारा स्वास्थ्य विभाग व महिला एवं बाल विकास विभाग के समन्वय से जिले में आयुष मलेरिया रोग नियंत्रण कार्यक्रम चलाया जा रहा है। १७ अगस्त को तृतीय चरण में जिले के चिन्हित ११० ग्रामों के ८०,००० लोगों को मलेरिया आफ २०० की तृतीय खुराक देने का लक्ष्य रखा गया है।
जिला आयुष अधिकारी डॉ दत्तात्रय भदाड़े व जिला नोडल अधिकारी डॉ ललित ठाकरे ने बताया कि आयुष मलेरिया रोग नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत जिले के चिंहित ०१ एपीआई से अधिक मलेरिया संक्रमित ११० ग्रामों में मलेरिया प्रतिरोधक होम्योपैथी औषधी मलेरिया ऑफ २०० की तीसरी खुराक १७ अगस्त को आशा व आंगनवाड़ी कार्यकर्ता द्वारा घर-घर जाकर ग्राम के प्रत्येक व्यक्ति को खिलाई गई। यह औषधि मलेरिया रोग के प्रति प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती है तथा इससे मलेरिया रोग होने की संभावना बहुत कम हो जाती है।
इस कार्यक्रम के अंतर्गत चिन्हित ग्रामों में औषधि की प्रथम खुराक ३ अगस्त को ७४ हजार ७६० व द्वितीय खुराक १० अगस्त को ७६ हजार ०९ लोगों को खिलाई गई है। १७ अगस्त को जिले के ११० ग्रामों के ८० हजार लोगों को मलेरिया आफ२०० प्रतिरोधक औषधि की तृतीय खुराक दी गई। मलेरिया रोग प्रतिरोधक औषधि मलेरिया ऑफ २०० का सेवन मलेरिया होने से पहले ही निश्चित अंतराल में किया जावे तो मलेरिया होने की संभावना बहुत कम हो जाती है तथा यह औषधि स्वस्थ्य व्यक्ति में मलेरिया रोग के प्रति प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

Home / Balaghat / १७ अगस्त को ११० ग्रामों में खिलाई गई तीसरी खुराक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो