scriptगायत्री शक्तिपीठ के साथ तीन संगठनों ने किया श्रमदान | Three organizations with Gayatri Shaktipeeth did Shramdan | Patrika News
बालाघाट

गायत्री शक्तिपीठ के साथ तीन संगठनों ने किया श्रमदान

पत्रिका अमृतम जलम अभियान, अभिभावकों के साथ बच्चे भी बने सहभागी, किया श्रमदान, स्वस्थ्य रहने व्यायाम के साथ शुद्ध वातावरण भी जरुरी

बालाघाटJun 03, 2018 / 07:11 pm

mukesh yadav

amratam jalam

गायत्री शक्तिपीठ के साथ तीन संगठनों ने किया श्रमदान

बालाघाट. पत्रिका द्वारा शुरु किए गए अमृतम् जलम अभियान का खुमार अब आमजनों के साथ ही सामाजिक संगठनों में पूरी तरह से छाया दिखाई दे रहा है। प्रकृति व पर्यावरण प्रेमी स्वयं से इस अभियान का हिस्सा बनने लालायित हैं। जिनके द्वारा अभियान के दिन रविवार के अलावा भी प्रतिनिधि स्थानीय नदी घाट में पहुंचकर पहले श्रमदान व सफाई कार्य फिर सैर सपाटा व व्यायाम इत्यादि कार्य किया जा रहा है। पत्रिका अभियान के तहत इस रविवार को भी कुछ ऐसा ही नजारा स्थानीय गायखुरी स्थित महामृत्युंजय जागपुर घाट में रहा। इस बार यहां स्वयं से आकर गायत्री शक्तिपीठ के पदाधिकारियों के साथ ही तीन सामाजिक संगठनों व अभिभावकों के साथ बच्चों ने भी पहुंचकर अभियान से जुड़कर पहले महा मृत्युंजयघाट परिसर फिर नदी में उतकर नदी की सफाई की।
हर रविवार की तरह ही सुबह सात बजे पहुंचकर सबसे पहले यहां गायत्री परिवार की टीम पहुंची। जिन्होंने मंदिर परिसर सहित आस-पास ऊगी झाडिय़ा और फैले कचरे, डिस्पोजल, पानी पाउच व प्लास्टिक को एकत्रित कर बाहर फेंका। इसके बाद इन्होंने स्वच्छता बनाए रखने का संकल्प लिया। इसके बाद पहुंचे जीण माता सेवा समिति, मेडिकल एसोसिएशन, जनप्रतिनिधिगण व अभिभावकों के साथ पहुंचे बच्चों औश्र किशोरियों ने करीब एक घंटे तक नदी व घाट में श्रमदान कर बड़ी मात्रा में सफाई कर कचरा एकत्रित किया। जिसे हमेंशा की तरह मंदिर के सेवकों व नपा कर्मचारियों द्वारा बाहर फिंकवाया गया। इस बार अभियान में श्रमदान करने वालों में शामिल कुछ बच्चों का उत्साह देखते ही बन रहा था जो पूरी ईमानदारी के साथ श्रमदान करने में मशगूल नजर आए। सभी ने मिलकर करीब एक घंटे में ही नदी व रेत के एक बड़े हिस्से की सफाई की।
स्वच्छ वातावरण जरूरी
सभी श्रमदान करने पहुंचे गायत्री शक्ति पीठ के प्रमुख महेश खंजाची, अमित चौधरी, दिलीप रिनायत व खनिज विभाग के मुकेश उइके, अजय ब्रम्हे ने अपनी प्रतिक्रिया में बताया कि स्वस्थ्य शरीर के लिए जितना जरुरी व्यायाम और खेल हैं उतना ही जरुरी स्वच्छ वातावरण होना भी है। इसी बात का संदेश देने सभी ने श्रमदान भी किया। इसके बाद शपथ ली कि वे पत्रिका के अभियान में अंतिम तक सहयोग करेंगे और प्राकृतिक जलस्त्रोतों में गंदगी न करेंगे और ना ही करने देंगे।
इन्होंने किया श्रमदान
०३ मई को श्रमदान करने वालों में भाजपा वरिष्ठ नेता राजेश भाई चांवड़ा, गुरूजी दिगंबर दानी, गायत्री परिवार से महेश खजांची, गायत्री पटले, अमित चौधरी, चंद्रकिशोर बिसेन, एचएल पटले, दिलीप रिनायत के अलावा बबन पिपलेवार, रामकिशोर डोहरे, भुवन पंडा, अजय ब्रम्हे, शिवमूर्ती उपाध्याय, उमरे कन्ट्रक्शन गु्रप से स्नेहा नागेश्वर, भारती मुर्खे, श्रद्धा सहारे, पूजा सहारे, दिव्या सहारे, विवेक सहारे के साथ ही बड़ी संख्या में बच्चों और किशोरियों ने श्रमदान किया।

Home / Balaghat / गायत्री शक्तिपीठ के साथ तीन संगठनों ने किया श्रमदान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो