scriptकालातीत ऋणी कृषक हो रहे लाभान्वित | Timely debtor farmers are benefitted | Patrika News

कालातीत ऋणी कृषक हो रहे लाभान्वित

locationबालाघाटPublished: Jun 09, 2018 08:23:01 pm

Submitted by:

mukesh yadav

ग्रामों में लग रहे ऋण समाधान योजना के शिविर

karz

कालातीत ऋणी कृषक हो रहे लाभान्वित

बालाघाट. जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक मर्यादित मुख्य शाखा बालाघाट के अंतर्गत आने वाली सेवा सहकारी समिति हट्टा में मुख्यमंत्री ऋण समाधान योजना के तहत शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में मुख्य अतिथि के रूप में उदयसिंह नगपुरे पूर्व अध्यक्ष, कार्यक्रम की अध्यक्षता महाप्रबंधक पीएस धनवाल, विशिष्ट अतिथि के रूप में आशीष मिश्रा शाखा एवं अध्यक्ष सेवा सहकारी समिति हट्टा महेश गुप्ता उपस्थित रहे। जिनका पुष्पमाला से स्वागत कर अभिनंदन किया गया।
इस अवसर पर उदयसिंह नगपुरे ने कहा कि किसानों के कल्याण के लिए शासन लगातार प्रयास कर रही है। कई किसान बैंकों से खेती के लिए ऋण लेते हैं। विभिन्न कारणों से समय पर लिया गया ऋण न चुका पाने के कारण किसान डिफाल्टर हो जाते हैं। इस कारण उन्हें बैंकों से किसी तरह का ऋण प्राप्त नहीं हो पाता है। इनकी कठिनाई को दूर करने के लिए मुख्यमंत्री ऋण समाधान योजना लागू की गई है। योजना के तहत डिफाल्टर किसान 15 जून तक अपने बकाया ऋण की मूल्यधन राशि की 50 प्रतिशत राशि जमा कराकर योजना का लाभ ले सकते हंै। किसान द्वारा 50 प्रतिशत राशि जमा कर देने के बाद उसे नवीन ऋण मन के तहत उपलब्ध शेष सात सीमा तक शून्य प्रतिशत ब्याज पर ऋण उपलब्ध कराया जाएगा। इस अवसर पर जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक मर्यादित मुख्य शाखा बालाघाट अंतर्गत आने वाली 9 समितियों के संस्था प्रबंधक और कृषकगण उपस्थित रहे।

वारिस आश्रम में कराया गया रोजा इफ्तार
बालाघाट. जिला मुख्यालय से आठ किमी. दूर ग्राम लिंगा लोहारा पहाड़ी पर स्थिति कौमी एकता का प्रतीक वारिस आश्रम में 21वें रोजे को रोजा इफ्तार कार्यक्रम आयोजित किया गया था। जिसमें बड़ी संख्या में सभी जाति धर्म और वारिस पाक से आस्था रखने वाले भक्तगणों ने भाग लिया। इस अवसर पर बम्बई से आए मशहूर फनकार अली वारिस ने अपने कलाम भी हजरत अली शेरे खुदा की शान के साथ अन्य कलाम भी प्रस्तुत किया। उपस्थित वारिस पाक के चाहने वाले ने इसका भरपूर लुफ्त उठाया। इस अवसर पर आस्ताने के संचालक और सरपरस्त आजाद शाह वारसी ने अम्नो अमान शांति भाई चारा सद्भाव जिले एवं देश की प्रगति की दुआ मांगते हुए कहा कि भारत विविधताओं का देश है, यहां एक साथ अनेक जाति धम के लोग निवास करते हंै, जिनकी सबकी अपनी अपनी धार्मिक मान्यताएं है, उसके अनुसार उसको वह पालन करते हंै। उसी तारतम्य में वारिस आस्ताने में इफ्तार के माध्यम से सभी चाहने वाले भक्तों को एक मंच में लाकर मोहब्बत और साम्प्रदायिक एकता का संदेश देना वारिस मिशन का प्रमुख उद्देश्य है। मुस्लिम सिख इसाई आपस में है भाई-भाई इसी बात को लेकर हम अपना काम करते हैं और देश विदेश में जहां भी वारिस आस्ताना है। सभी जगह यही कौमी एकता के दृश्य आपको देखने मिलेें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो