scriptतिरोड़ीवासियों को मिलेगा आवास | Tirodhians to get accommodation | Patrika News

तिरोड़ीवासियों को मिलेगा आवास

locationबालाघाटPublished: Aug 23, 2018 12:13:55 pm

Submitted by:

mukesh yadav

प्रधानमंत्री आवास योजना के पोर्टल पर दर्ज हो रहे नाम

pm awas

तिरोड़ीवासियों को मिलेगा आवास

कटंगी/तिरोड़ी। जनपद पंचायत अंतर्गत आने वाली ग्राम पंचायत तिरोड़ी के झोपड़ पट्टी और जर्जर सरकारी इमारतों, सभामंचों में निवास करने वाले गरीब परिवारों को अब शीघ्र ही प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) का लाभ मिल सकता है। दरअसल, आवास योजना के केन्द्रीय सर्वर में तिरोड़ी के हितग्राहियों के नाम सीधे जुड़ रहे हैं। इसके साथ ही जियो टेंगिग भी हो रही है। पंचायत सचिव मोतीलाल नागेश्वर ने बताया कि 531 आवासों का लक्ष्य है। 28 हितग्राहियों की जानकारी सर्वर में अपलोड की जा चुकी है। तकनीकि कारणों से अभी समस्या आ रही है।
तिरोड़ी का एसईसीसी डाटा केन्द्रीय सर्वर से गायब होने की वजह से यहां के वांशिदों को आवास योजना के अलावा किसी भी केन्द्रीय योजनाओं का लाभ नहीं मिल रहा था। गरीब झोपड़पट्टी और सरकारी भवन में निवास कर रहे थे। सरपंच आंनद बरमैया बीते 4 साल से इस डाटा को केन्द्रीय सर्वर में जुड़वाने के लिए जनपद से लेकर जिला पंचायत और राज्य से लेकर केन्द्रीय अधिकारियों से दरख्वास कर रहे है। ताकि डाटा के जुड़ते ही ग्रामीणों को केन्द्रीय योजनाओं का लाभ मिल सकंे। लेकिन यह डाटा आज तक नहीं जुड़ पाया है। सरपंच ने मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री को भी पत्र लिखा है। लेकिन समस्या का निराकरण नहीं हुआ है। बहरहाल, अभी आवास योजना के केन्द्रीय सर्वर पर हितग्राहियों ने नाम जुडऩे से ग्रामीणों ने राहत की सांस ली है।
उल्लेखनीय है कि करीब 6 माह पहले सरपंच आंनद बरमैया, रामकृपाल खुरसैल के अनुरोध पर सांसद बोधसिंह भगत ने इस पूरे मामले को लेकर केन्द्रीय मंत्री संतोष गंगवार एवं पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्रालय आर्थिक सलाहकार मनोरंजन कुमार से मुलाकात की थी और समस्या का निराकरण कर ग्रामीणों को केन्द्रीय योजनाओं का लाभ दिलाने की मांग की थी।उल्लेखनीय है कि करीब 6 माह पहले सरपंच आंनद बरमैया, रामकृपाल खुरसैल के अनुरोध पर सांसद बोधसिंह भगत ने इस पूरे मामले को लेकर केन्द्रीय मंत्री संतोष गंगवार एवं पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्रालय आर्थिक सलाहकार मनोरंजन कुमार से मुलाकात की थी और समस्या का निराकरण कर ग्रामीणों को केन्द्रीय योजनाओं का लाभ दिलाने की मांग की थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो