script दो साल से शौचालय अधूरा, जिम्मेदार नहीं दे रहे ध्यान | Toilet incomplete since two years, responsible are not paying attentio | Patrika News

दो साल से शौचालय अधूरा, जिम्मेदार नहीं दे रहे ध्यान

locationबालाघाटPublished: Dec 11, 2023 10:22:24 pm

Submitted by:

mukesh yadav

स्वच्छता अभियान को पलीता-
शासकीय प्राथमिक शाला हुड्डीटोला का मामला

दो साल से शौचालय अधूरा, जिम्मेदार नहीं दे रहे ध्यान
दो साल से शौचालय अधूरा, जिम्मेदार नहीं दे रहे ध्यान
बालाघाट/उकवा। जनपद परसवाड़ा के ग्राम पंचायत रूपझर अंतर्गत हुड्डीटोला शासकीय प्राथमिक स्कूल में पिछले दो साल से शौचालय अधूरा है। ऐसे में बच्चों के अलावा शिक्षकों को परेशान होना पड़ रहा है। इसकी शिकायत पंचायत ने कई बार जिम्मेदारों से की। लेकिन कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। बताया गया कि स्कूल परिसर में शौचालय का निर्माण सर्व शिक्षा अभियान के तहत हो रहा है और इसका निर्माण कार्य ठेकेदार के माध्यम से किया जा रहा था, लेकिन स्लैब हाइट तक काम होने के बाद एक भी किस्त नहीं डालने से काम बंद कर दिया गया।
बच्चों के अभिभावकों ने बताया कि स्कूल में शौचालय का अभाव होने पर कई बार बच्चे दिन में दीर्घशंका करने घर आते हंै। इससे फिर वे स्कूल जाने नहीं देखते हंै। शौचालय निर्माण पूरा करवाने के लिए पालको के अलावा पंचायत ने संबंधित विभाग के इंजीनियर सहित अन्य अधिकारियों को शिकायत किए है। लेकिन कुछ असर पड़ते हुए नहीं दिख रहा है। बताया गया कि शौचालय निर्माण की एजेंसी पंचायत थी और इसका कार्य पंचायत ने ठेकेदार को सौंपा था। शौचालय स्लैब हाइट तक पहुंचने के बाद पंचायत के खाते में एक भी राशि नहीं डालने से ठेकेदार ने काम बंद कर दिया।
दो साल किया जा रहा निर्माण
सरपंच ने बताया कि शासकीय प्राथमिक शाला में वर्ष 2021 से शौचालय निर्माण कार्य चालू किया गया था। सर्व शिक्षा अभियान के तहत बनने वाले शौचालय की राशि आज तक खाते में नहीं आई है। इस कारण स्कूल में पढऩे वाले बच्चों को परेशान होना पड़ता है। यह गांव जंगल में बसा होने के चलते शिकायत करने के बाद भी अधिकारी निरीक्षण करने नहीं पहुंचते हंै। इसके अलावा यहां पर पानी के कोई इंतजाम नहीं है। इसलिए मध्यान्ह भोजन बनाने वाले कर्मचारियों को परेशान होना पड़ रहा है।
वर्सन
दो साल से शौचालय अधूरा है। स्कूल के बच्चों सहित शिक्षकों को परेशान होना पड़ता है। शौचालय बनाने के लिए अभी तक राशि खाते में नहीं आने के कारण स्लैब हाइट तक काम होने के बाद बंद कर दिया गया है। हालांकि इसकी कई बार शिकायत किए हैं। इसके बाद भी कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है।
संजय मर्सकोले, सरपंच रूपझर

ट्रेंडिंग वीडियो