script दो साल से स्कूल में शौचालय का काम अधूरा | Toilet work in school incomplete for two years | Patrika News

दो साल से स्कूल में शौचालय का काम अधूरा

locationबालाघाटPublished: Feb 07, 2024 10:24:10 pm

Submitted by:

mukesh yadav

शौचालय की राशि के लिए दस बार विभाग को लिखा पत्र, नहीं आई राशि
शासकीय प्राथमिक स्कूल हुड्डीटोला रूपझर का मामला

दो साल से स्कूल में शौचालय का काम अधूरा
दो साल से स्कूल में शौचालय का काम अधूरा
बालाघाट/उकवा। जिले के दूरस्थ वनांचल में स्थित सरकारी स्कूल में अनेक जगह शौचालयों का अभाव बना हुआ है। छात्रों को लघुशंका करने बाहर जाना पड़ रहा है और जहां पर बने हैं वे अधूरे हैं। ऐसा ही हाल शासकीय प्राथमिक शाला हुड्डीटोला रूपझर का सामने आया है। यहां पर दो साल से शौचालय अधूरा पड़ा हुआ है। शिकायत अनेक बार किए जाने के बाद भी इसे गंभीरता से नहीं लिया जा रहा है। इधर सर्व शिक्षा अभियान के अधिकारी शासन को दस बार पत्र लिखने की बात कह रहे हंै। बावजूद इसके निर्माण एजेंसी पंचायत के खाते में राशि नहीं डल पाई है।
जानकारी के अनुसार परसवाड़ा जनपद अंतर्गत आने वाले शासकीय प्राथमिक स्कूल हुड्डीटोला में पहली से लेकर पांचवीं तक 34 छात्र-छात्राओं की दर्ज संख्या है। इस गांव में 51 मकान है और यह आदिवासी क्षेत्र है। यह गांव जंगल में बसा हुआ है। प्राथमिक स्कूल में वर्षो से शौचालय का अभाव बना होने के कारण छात्रों को लघुशंका के लिए बाहर जाना पड़ता है। स्कूल में पंचायत की तरफ से शौचालय निर्माण कराया जा रहा है, पर राशि के अभाव में स्लैब तक काम पहुंचने के बाद बंद हो गया। इस संबंध में सर्व शिक्षा अभियान के अधिकारियों द्वारा ध्यान नहीं देने की बात सामने आ रही है। यदि किसी ने अधिकारियों से संपर्क कर लिया तो उनका कहना रहता है कि आठ से दस बार पत्र लिखा गया है और फोन पर भी चर्चा हो रही है। खास बात यह है कि इतने बार विभाग की तरफ से पत्र लिखा गया हो और राशि स्वीकृत नहीं होना सवाल के घेरे में आ रहा है।
स्कूल भवन भी जर्जर
ग्रामीणों ने बताया किया स्कूल भवन भी पुराना होने की वजह से जर्जर हालत में पहुंच गया है। इस कारण वर्षा के दिनों में यहां कक्षा लगाने में परेशानी होती है। भवन स्वीकृत कराए जाने की दिशा में भी पंचायत व अभिभावकों द्वारा शासन प्रशासन को अवगत कराया जा चुका हैए लेकिन जिम्मेदारों द्वारा गंभीरता से नहीं लिए जाने से भवन की दशा नहीं बदल रही है।
वर्सन
शासकीय प्राथमिक स्कूल हुड्डीटोला रुपझर में दो साल हो गए शौचालय की स्लैब होने के बाद से राशि नहीं डली है। ऐसे में निर्माण कार्य में लगी सामग्री का भुगतान करने में परेशानी हो रही है। अधिकारियों से संपर्क करने पर उनके द्वारा राशि खाते में डल जाएगी कहते रहते हंै। राशि के अभाव में शौचालय का निर्माण कार्य अधर में लटका हुआ है।
संजय मर्सकोले, सरपंच रूपझर
ग्राम हुड्डीटोला के शासकीय प्राथमिक स्कूल में शौचालय निर्माण कार्य दो साल से अधूरा है। इसकी राशि अभी तक नहीं आई है। पंचायत के खाते में राशि डलवाने आठ से दस बार विभाग को पत्र लिखा जा चुका है और फोन के माध्यम से इस बारे में चर्चा की जा रही है। करीब एक सप्ताह में राशि डलने की संभावना है।
भास्कर शिव, इंजीनियर सर्व शिक्षा अभियान

ट्रेंडिंग वीडियो