scriptकच्छप गति से चल रहा सड़क निर्माण | Trench speed road construction | Patrika News

कच्छप गति से चल रहा सड़क निर्माण

locationबालाघाटPublished: Jun 04, 2020 04:16:24 pm

Submitted by:

mukesh yadav

चिकमारा-चैखंड़ी सड़क का मामला, ड़ेढ साल में नहीं हो पाया निर्माणसमयावधि पूरी होने के बाद भी ठेकेदार पर नहीं कोई कार्रवाई

कच्छप गति से चल रहा सड़क निर्माण

कच्छप गति से चल रहा सड़क निर्माण

कटंगी। मुख्यालय से 5 किमी. दूर चिकमारा से चैखंड़ी सड़क निर्माण कार्य काफी कच्छप गति से चल रहा है। निर्माण की धीमी चाल की वजह से ग्रामीणों एवं राहगीरों को आवागमन में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। 4 किमी. लंबाई वाले इस सड़क का बीते ड़ेढ़ साल से निर्माण कार्य प्रांरभ है। लेकिन समयावधि पूरी होने के बावजूद निर्माण पूरा नहीं हो पाया है। वहीं लोक निर्माण विभाग ठेकेदार पर समयावधि पर कार्य पूरा नहीं करने के बावजूद भी किसी तरह की कोई कार्रवाई नहीं कर रहा है। उपयंत्री वायपी सनोडिय़ा का कहना है कि कुछ दिनों से काम बंद हुआ है। शीघ्र ही निर्माण कार्य शुरू करवा लिया जाएगा। जबकि किसानों ने बताया कि अभी खेती-किसानी का काम शुरू है। ऐसे में सड़क की बदहाली की वजह से बैलगाड़ी भी सड़क पर नहीं चल पा रही है। इधर, बुधवार की सुबह झमाझम बारिश होने के बाद सड़क में जल भराव की स्थिति निर्मित हो गई। इसके बाद आवागमन करना मुश्किल हो गया। ग्रामीणों ने बताया कि अधिकारियों की लापरवाही की वजह से ठेकेदार समय पर निर्माण नहीं कर रहा है।
जानकारी अनुसार चिकमारा से चैखंडी के बीच करीब 1 करोड़ 25 लाख रुपए की लागत से सड़क का निर्माण होना है। इस सड़क का ड़ेढ साल पहले निर्माण कार्य शुरू हुआ। लेकिन आज तक पूरा नहीं हो पाया है। वर्तमान समय में सड़क में गिट्टी बिछाई कर रखी गई है, जो मुसीबत का सबब बनी हुई है। इसके अलावा सड़क का एक बड़ा हिस्से में खुदाई कर रख दिया गया है। जिसमें हल्की सी बारिश के बाद चलना मुश्किल हो गया है।
निर्माण पूरा किए जाने की मांग
चिकमारा से चैखंड़ी सड़क मार्ग सीधे पौनियां से होकर तिरोड़ी तहसील को जोड़ता है। इस कारण इस मार्ग पर आवागमन का काफी दबाव होता है। मगर रोड की बदहाली की वजह से आवागमन प्रभावित हो रहा है। बताना जरूरी है कि इस मार्ग पर राहगीरों के अलावा बड़ी संख्या में छात्र-छात्राओं को आना-जाना भी लगा रहता है। आगामी समय में बारिश का मौसम शुरू होगा और अगर समय पर इस सड़क का निर्माण नहीं हुआ तो राहगीरों के साथ-साथ स्कूली छात्र-छात्राओं को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। फिलहाल तो उक्त सड़क का बारिश के पहले निर्माण कार्य पूरा होना असंभव लग रहा है। ग्रामीण सड़क निर्माण कार्य में हो रही लेटलतीफी से काफी आक्रोशित है तथा कलेक्टर का ध्यानाकर्षण करवाते हुए शीघ्र ही निर्माण पूरा कराने की मांग कर रहे हैं।
इनका कहना है-
करीब 1 करोड़ 25 लाख रुपए की लागत से निमाज़्ण हो रहा है कुछ दिनों पहले ही काम बंद हुआ है. शीघ्र ही कायज़् शुरू कर लिया जाएगा।
वायपी सनोडिय़ा, उपयंत्री लोक निमाज़्ण विभाग कटंगी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो