scriptTribal region is chilling due to cold wave, mercury reaches 4 degrees | शीत लहर से ठिठुर रहा है आदिवासी अंचल, पारा पहुंचा 4 डिग्री | Patrika News

शीत लहर से ठिठुर रहा है आदिवासी अंचल, पारा पहुंचा 4 डिग्री

पूरे जिले में शीत लहर का प्रकोप
दलहन, तिलहन फसल, सब्जियों को हो रहा है नुकसान, किसान फिर परेशान
ठंड से प्रभावित हो रही फसलें, समय पर भी नहीं हो पा रहे हैं कामकाज

बालाघाट

Updated: January 28, 2022 10:53:45 pm

बालाघाट. जिले में शीत लहर का प्रकोप बना हुआ है। ठंड से लोग दिन में भी ठिठुर रहे हैं। जिले के आदिवासी अंचल में अल सुबह बर्फ जमने लगी है। इधर, शीत लहर के कारण फसलें भी प्रभावित हो रही है। लोगों को भी काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। दलहन, तिलहन फसलें को पाला पडऩे से काफी नुकसान हो रहा है जिसके कारण किसानों को काफी नुकसान हो रहा है। इधर, २५ जनवरी से लगातार पारा लुढ़क रहा है।
जानकारी के अनुसार जिले में पिछले चार दिनों से शीत लहर का प्रकोप बना हुआ है। खासतौर पर आदिवासी अंचलों में इसका ज्यादा असर दिख रहा है। मलाजखंड तापमान केन्द्र के अनुसार मौजूदा समय में आदिवासी अंचल में पारा चार डिग्री तक पहुंच गया है। वहीं कान्हा नेशनल पार्क सहित उसके समीपस्थ क्षेत्र में पारा इससे भी कम हो रहा है। इस दौरान दिन में तो ठंड लगने के साथ ही साथ रात्रि में पारा ज्यादा लुढ़क रहा है। वहीं अल सुबह होते ही बर्फ जम रही है।
बिरसा क्षेत्र में पांच दिनों से शीत लहर का प्रकोप
बिरसा क्षेत्र में वर्तमान में ठंड पुन: वापस हो गई है। 14 जनवरी के पहले ठंड कम हो गई थी, जिससे जनता ने राहत की सांस ली थी। लेकिन मौसम में बार-बार परिवर्तन होने और बेमौसम बारिश होने से जहां रबी के दलहन और तिलहन फसल को नुकसान पहुंचाया है। वहीं ठंड की तीव्रता भी बढ़ गई है। वर्तमान में दिन में शुष्क ठंडी हवा से हाड़ कपा देने वाली ठंड बढ़ गई है जो कि अपने चरम पर है। ठंड इतनी ज्यादा है की गर्म कपड़े भी ठंडे हो जा रहे हैं। जनता को ठंड से राहत दूर-दूर तक नजर नहीं आ रही है। वहीं पारा भी लुढ़क कर रात्रि में 12 डिग्री व सुबह 4 डिग्री सेल्सियस तक हो गया है जिससे खेतों में पुआल पर बर्फ जमने लगी है। वहीं पौधों पर कोस्पी बर्फ का रूप ले लिया।
३० तक रह सकता है शीतल दिन
भारत मौसम विज्ञान विभाग के क्षेत्रीय कार्यालय भोपाल से कृषि विज्ञान केन्द्र बडग़ांव बालाघाट को प्राप्त प्राप्त 5 दिवसीय मध्यम श्रेणी मौसम पूर्वानुमान के अनुसार जिले में 30 जनवरी को मौसम साफ व शुष्क रहने के साथ शीतल दिन की संभावना है। सापेक्ष आद्रता 65 से 79 प्रतिशत रहने ने की संभावना है। अधिकतम तापमान 23 से 27 डिग्री सेल्सियस व न्यूयनतम तापमान 5 से 6 डिग्री से सेल्सियस और हवा की गति ६.4 से 9.2 किलोमीटर प्रति घंटे दक्षिण पूर्व रहने ने की संभावना है।
ठंड से बचाव के लिए अपील
जिला कृषि मौसम इकाई ग्रामीण कृषि मौसम सेवा राणा हनुमानसिंह कृषि विज्ञान केन्द्र बडग़ांव के मौसम वैज्ञानिक धर्मेन्द्र आगाशे ने जिले के लोगों से ठंड से बचाव के लिए अपील की है। केन्द्र से मिली जानकारी के अनुसार ठंडी हवाएं ठंड बढ़ा सकती है। ठंड सहनीय लेकिन कमजोर लोगों के लिए हल्के स्वास्थ की चिंता है। शिशु, गर्भवती महिलाओं, बुजुर्गों व पुरानी बीमारी वाले सहित अन्य अधिक समय तक ठंड के संपर्क में रहने से बचें। ढीली, हल्के वजनी व कई सतहों वाले गर्म ऊनी कपड़े पहनें। सर, गर्दन, हाथों को अच्छी तरह से ढंक कर रखे। साथ ही गर्म पानी का भी सेवन करें।
शीत लहर से ठिठुर रहा है आदिवासी अंचल, पारा पहुंचा 4  डिग्री
शीत लहर से ठिठुर रहा है आदिवासी अंचल, पारा पहुंचा 4 डिग्री

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

नाइजीरिया के चर्च में कार्यक्रम के दौरान मची भगदड़ से 31 की मौत, कई घायल, मृतकों में ज्यादातर बच्चे शामिल'पीएम मोदी ने बनाया भारत को मजबूत, जवाहरलाल नेहरू से उनकी नहीं की जा सकती तुलना'- कर्नाटक के सीएम बसवराज बोम्मईमहाराष्ट्र में Omicron के B.A.4 वेरिएंट के 5 और B.A.5 के 3 मामले आए सामने, अलर्ट जारीAsia Cup Hockey 2022: सुपर 4 राउंड के अपने पहले मैच में भारत ने जापान को 2-1 से हरायाRBI की रिपोर्ट का दावा - 'आपके पास मौजूद कैश हो सकता है नकली'कुत्ता घुमाने वाले IAS दम्पती के बचाव में उतरीं मेनका गांधी, ट्रांसफर पर नाराजगी जताईDGCA ने इंडिगो पर लगाया 5 लाख रुपए का जुर्माना, विकलांग बच्चे को प्लेन में चढ़ने से रोका थापंजाबः राज्यसभा चुनाव के लिए AAP के प्रत्याशियों की घोषणा, दोनों को मिल चुका पद्म श्री अवार्ड
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.