scriptदो वक्त पानी पहुंचाने की कवायद | Two time water drill | Patrika News

दो वक्त पानी पहुंचाने की कवायद

locationबालाघाटPublished: May 23, 2019 08:20:42 pm

Submitted by:

mukesh yadav

नपा अमले ने पोकलेन मशीन लगा नदी की काटी चट्टान

वारासिवनी. नगर में पेयजल आपूर्ति को लेकर नगर पालिका परिषद अब गंभीर नजर आ रही है। वैनगंगा नदी के किनारे स्थित इंटकवेल में नदी का पानी पर्याप्त मात्रा में पहुंचाने के लिए नपा अध्यक्ष विवेक पटेल के साथ नपा की पुरी टीम ने पोकलंैड मशीन से तपती धूप में कार्य किया। गत दिवस कलेक्टर ने भी पेयजल व्यवस्था का जायजा लेकर वारासिवनी में प्रात: समय ही पेयजल आपूर्ति करने का निर्देष दिया था। कलेक्टर के निरीक्षण के बाद नपा अध्यक्ष विवेक पटेल ने टीम के साथ नदी के किनारे इंटकवेल का निरीक्षण किया था।
निरीक्षण के बाद नपा की टीम ने विशेषज्ञों की सलाह के बाद नदी के पानी को इंटकवेल तक पर्याप्त मात्रा में लाने के लिए पोकलैंड मशीन से रास्ते की चट्टानो और मिट्टी को हटाने का निर्णय लिया था। जिससे वैनगंगा नदी से पेयजल इंटकवेल के बाद बजंरग घाट होता हुआ नगर की सिविल क्लब मैदान की पानी की टंकी में पर्याप्त मात्रा में पहुंच सके। नपा अध्यक्ष विवेक पटेल ने जानकारी दी की वारासिवनी नगर में पेयजल को लेकर नगर पालिका हमेशा की तरह गंभीर है। नपा का प्रयास है कि जल्द से जल्द फिर से सुबह और शाम के समय पेयजल की आपूर्ति कर गर्मी के मौसम में भी पर्याप्त पेयजल की सुविधा नगर वासियों को प्रदान की जा सके।
जानकारी के अनुसार वर्तमान में गर्मी के मौसम में वैनगंगा नदी में पानी की कमी के कारण इंटकवेल के उपर वाले एक पाईप में पानी नही आ पा रहा है। लेकिन नदी के निचले हिस्से में दूसरे पाईप में पानी की पर्याप्त मात्रा आ रही है। वही यह भी देखने में आया है कि गत साल लगभग 23 करोड़ की पेयजल की जल आवर्धन योजना के अंतर्गत पेयजल के पूरे सिस्टम को नया कर दिया गया है। इस जल आवर्धन योजना में इंटकवेल के पाईप को लेकर इस साल दिक्कत महसूस हो रही है। जानकारो के अनुसार वैनगंगा नदी के किनारे पाईप लगाने की बजाय नदी के थोड़े बीच में अगर पाईप लगाया जाता तो पेयजल की कमी शायद महसूस नही होती।
वर्सन
आज पोकलैंड मशीन की सहायता से इंटकवेल तक पानी अधिक मात्रा में पहुंचने लगा है। लेकिन वैनगंगा नदी में पानी की मात्रा को देखने के बाद ही वारासिवनी में फिर से शाम के समय पेयजल आपूर्ति करने का निर्णय जिले के उच्चाधिकारीयों की सलाह के बाद लिया जाएगा।
विवेक पटेल, नपाध्यक्ष वारासिवनी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो