script20 अप्रैल को मनाया जाएगा उज्जवला दिवस | Ujjaw Day will be celebrated on April 20 | Patrika News
बालाघाट

20 अप्रैल को मनाया जाएगा उज्जवला दिवस

योजना के नोडल अधिकारी ने प्रेसवार्ता कर दी जानकारी

बालाघाटApr 15, 2018 / 08:36 pm

mukesh yadav

press
बालाघाट. गरीबों को रसोई गैस उपलब्ध कराने के लिए शुरू की गई प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की सफलता के मद्देनजर सरकार 20 अप्रैल को उज्ज्वला दिवस मनाएगी। उज्ज्वला दिवस के तहत पूरे देश में 15,000 एलपीजी गैस एजेंसियों द्वारा अपने निकटतम गावों में एलपीजी पंचायतों का आयोजन किया जाएगा। जिसमें एलपीजी से जुड़ी विभिन्न जानकारियों के साथ ही उज्ज्वला योजना और रसोई गैस के सुरक्षित उपयोग के बारे में बताया जाएगा। उज्ज्वला दिवस पर इस योजना के तहत नए रसोई गैस कनेक्शन दिए जाएंगे।
यह जानकारी रविवार को शहर के गोंदिया रोड स्थित एक निजी हॉटल में आयोजित प्रेसवार्ता के दौरान उज्जवला योजना के नोडल अधिकारी पीके तोमर ने दी। उन्होंने बताया कि उज्जवला योजना के तहत बालाघाट जिले में 31 मार्च 2018 तक कुल 1 लाख 15 हजार 589 गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले परिवारों को भारत सरकार से अनुदान प्राप्त एलपीजी कनेक्शन जारी किया जा चुका है। जिसमें 1 लाख 12 हजार 783 परिवारों को गैस चूल्हे एवं गैस के लिए लोन भी प्रदान किया गया हैं। अप्रैल 2016 को उज्जवला योजना के पूर्व जिले मे केवल 29 प्रतिशत परिवारों के पास एलपीजी कनेक्शन उपलब्ध था जो उज्जवला योजना के परिणाम स्वरूप अप्रैल 2018 मे बढ़कर 62 प्रतिशत परिवारों के पास उपलब्ध हो गया। इस दौरान तोमर ने एलपीजी के उपयोग व सुरक्षा मानको की जानकारी भी दी।

प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में शामिल हुए सैकड़ों विद्यार्थी
बालाघाट। नगर के जैन भवन में आरमर एजुकेशन संस्था द्वारा बच्चों के समान्य ज्ञान व विज्ञान के विषयों में जागरूकता बढ़ाने स्कूली बच्चों को आमंत्रित कर प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था। जिसमें दर्जनों स्कूलों से सैकड़ों बच्चों ने भाग लिया। प्रतियोगिता में 9 स्कूलों के छात्र-छात्राओं ने ने भाग लिया।
आयोजक अमर आरमर ने बताया कि इस आयोजन का प्रमुख उदेश्य छात्रो की बौद्धिक सर्तकता को उजागर करना, उन्हें समान्य ज्ञान व विज्ञान के विषयों का ज्ञान प्राप्त करवाना है आदि ऐसे आयोजन संस्था द्वारा किए जाते हैं।
इस दौरान विश्वजीत चौधरी, अक्षय आचार्य, जीत माहुले, मोहित ठाकरे, वीणा डोंगरे, मंगला डोंगरे व जीतु पटले का सराहनीय योगदान रहा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो