scriptकोरोना से जंग में वैक्सीन का फिर सामने आया रोड़ा | Vaccine again came to the fore in the war with Corona | Patrika News

कोरोना से जंग में वैक्सीन का फिर सामने आया रोड़ा

locationबालाघाटPublished: Jun 26, 2021 10:11:47 am

Submitted by:

mukesh yadav

24 को नहीं हो पाया टीकाकरण, 26 का भी निरस्तऐसे में कैसे पूरा हो पाएगा शत प्रतिशत वैक्सीनेशन

कोरोना से जंग में वैक्सीन का फिर सामने आया रोड़ा

कोरोना से जंग में वैक्सीन का फिर सामने आया रोड़ा

बालाघाट/खैरलांजी। सरकार कोविड वैक्सीन टीकाकरण का महाअभियान चला रही है। ताकि सभी 18 प्लस और 45 प्लस आयु वर्ग को लोगों का शत प्रतिशत टीकाकरण किया जा सकें। इसके लिए प्रशासन ने 21 से 30 जून तक महा अभियान चलाकर जनसहयोग से कार्य किया जा रहा है। इन सबके बीच वैक्सीन की कमी का रोड़ा एक बार फिर सामने आ रहा है। वैक्सीन की कमी युवा वर्ग के उत्साह को कम करने के साथ ही काम धंधे छोड़कर वैक्सीन लगाने पहुंचने वालों को भी हतोत्साहित कर रही है। लंबी लाइन में घंटों लगने के बाद लोग बैरंग लौटाए जा रहे हैं। ऐसे में सरकार की शत प्रतिशत वैक्सीनेशन की मंशा पर भी पानी फिरता नजर आ रहा है।
जानकारी के अनुसार खैरलांजी के लिए निर्धारित 24 से २६ जून के सभी टीकाकरण सेसन निरस्त कर दिए गए हंै। वहीं 25 जून को शुक्रवार होने के कारण टीकाकरण नहीं हो पाया। बताया गया कि गुरूवार को जिलेभर में वैक्सीन की कमी के कारण लोग वापस लौटे। वहीं शुक्रवार को जानकारी के अभाव में लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा।
2 दिन में 3156 को लगी वैक्सीन
जानकारी के अनुसार क्षेत्र में 2 दिन सोमवार और बुधवार को लगभग 3156 हितग्राहियों को टीका लगाया गया है। वहीं स्वास्थ्य विभाग का लक्ष्य इन 10 दिनों में 12 हजार को टीका लगाने का है। लोगों के मिल रहे प्रतिसाद को देखते हुए इसे आसानी से पूरा भी किया जा सकता है। लेकिन बीच-बीच में ऐसे ही कमी रही तो जनता का अपेक्षित सहयोग विभाग को जुटाने में दिक्कतें आ सकती है। हालाकि स्वास्थ्य विभाग की टीम जनसहयोग से इस महा अभियान को सफल बनाने में लगी हुई है।
जिले में नहीं वैक्सीन
प्राप्त जानकारी के अनुसार एक बार फिर पूरे जिले में वैक्सीन की कमी चल रही है। 21 और 23 जून को 2 दिन तक ठीक स्थिति रही। लेकिन फिर 24 जून से वैक्सीन की कमी हो गई है। लोग टीकाकरण कंेद्र जाकर बैरंग वापस लौट रहे हंै। इस कारण 24 जून को कुछ ही ब्लॉकों में वैक्सीनेसन कार्यक्रम चल पाया। वहीं 25 को शुक्रवार होने के कारण जिले में सेसन नहीं होते हंै। फिलहाल 26 का भी सेसन निरस्त कर दिया गया है। वहीं 27 को रविवार होने के कारण टीकाकरण नहीं हो पाएगा। ऐसे में प्रशासन के बनाए गए शेड्यूल पर भी सवाल खड़े किए जा रहे हैं। जनता को पहले से मालुम नहीं होता कि वैक्सीन लगाई जाएगी या नहीं। ऐसे में या तो उन्हें वापस जाना पड़ता है या फिर मालूम करना पड़ता है कि वैक्सीनेशन हो रहा है या नही। इन दोनों ही कारणों में समय की बर्बादी होती है।
यह था 6 दिनों का लक्ष्य
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र खैरलांजी से प्राप्त टीकाकरण शेड्यूल के अनुसार 21 से 30 जून तक क्षेत्र में कुल 6 दिनों में मंगलवार, शुक्रवार और रविवार को छोड़कर वैक्सीन लगाई जानी है, उसका लक्ष्य इस प्रकार से है। 24 को 1375 हितग्राहियों को, 26 को 1675, 28 को 1675 और 30 को 1675, इसी प्रकार 21 को 1675 और 23 जून को 1675 लोगों को वेक्सीनेशन का लक्ष्य था। अब मात्र 28 और 30 जून ही है, जब प्रशासन द्वारा शेड्यूल के अनुसार क्षेत्र में सेसन कराए जा सकते हंै।
वर्सन
जिले को प्राप्त लक्ष्य और शेड्यूल के अनुसार ब्लॉकों को वैक्सीन वितरित की जा रही है। जैसे-जैसे वैक्सीन प्राप्त होती है उपलब्ध करवाई जाती है।
डॉ मनोज पांडे, सीएमएचओ
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो