scriptजनसंख्या दिवस पर हुए विविध आयोजन | Various events organized on Population Day | Patrika News

जनसंख्या दिवस पर हुए विविध आयोजन

locationबालाघाटPublished: Jul 11, 2021 08:33:10 pm

Submitted by:

Bhaneshwar sakure

कोविड प्रोटोकाल का पालन करते हुए कार्यक्रम

जनसंख्या दिवस पर हुए विविध आयोजन

जनसंख्या दिवस पर हुए विविध आयोजन

बालाघाट. सरकारों द्वारा विकास के लिए जो संसाधन तैयार किए जाते है, वह निरंतर बढ़ती जनसंख्या के कारण कम पडऩे लगते हैं। इसके कारण विकास की गति प्रभावित होती है और देश अपेक्षित गति से विकास नहीं कर पाता है। जनसंख्या वृद्धि के ऐसे ही दुष्परिणामों की ओर आम जन का ध्यान आकर्षित कराने एवं जनसंख्या नियंत्रण के प्रति लोगों को जागरूक बनाने के लिए प्रति वर्ष 11 जुलाई को विश्व जनसंख्या दिवस मनाया जाता है। इसी कड़ी में 11 जुलाई को बालाघाट जिले में भी जनसंख्या वृद्धि एवं परिवार नियोजन पर जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ मनोज पांडेय ने बताया कि बालाघाट जिले में 11 जुलाई को कोविड प्रोटोकाल का पालन करते हुए विश्व जनसंख्या दिवस मनाया गया। इस आयोजन का उद्देश्य लोगों को बढ़ती हुई जनसंख्या के दुष्परिणामों से अवगत कराना है और इसके प्रति जागरूक बनाना है। इस वर्ष विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर 11 जुलाई से 11 अगस्त तक जनसंख्या स्थिरता माह के रूप में मनाया जाएगा। इसके अन्तर्गत व्यक्तिगत संपर्क के माध्यम से सभी चिन्हित लक्ष्य दम्पत्तियों से संपर्क कर उन्हें परिवार नियोजन को अपनाने एवं जनसंख्या नियंत्रण में योगदान देने के लिए प्रेरित किया जाएगा। इस दौरान लक्ष्य दम्पत्ति व जनता के मध्य परिवार नियोजनों के साधनों की जानकारी प्रदान की जाएगी। जिससे वे परिवार नियोजन के लिए अपनी पसंद के अनुसार गर्भ निरोध के स्थायी एवं अस्थायी साधनों का उपयोग कर सकें।
डॉ पांडेय ने बताया कि जनसंख्या स्थिर करने के लिए चार महत्वपूर्ण कारक है। जिसमें 18 वर्ष से कम उम्र में विवाह न करें, शादी के बाद 2 वर्ष के अन्तराल के बाद बच्चा हो, दो बच्चों में 3 वर्ष या अधिक का अंतर हो, प्रसव पश्चात परिवार नियोजन के अस्थाई या स्थाई साधन अपनाकर परिवार को सीमित रखा जाए। इन समस्त उद्देश्यों को पूर्ण करने के लिए विभिन्न प्रकार के अस्थाई एवं स्थाई साधन विभाग द्वारा स्वास्थ्य संस्थाओं पर उपलब्ध कराए जा रहें है। विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर जिला एवं विकासखण्ड स्तर पर 11 जुलाई को फिक्स-डे नसबंदी शिविर आयोजित कर लोगों को परिवार नियोजन की सेवाएं प्रदान की गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो