scriptग्रामीणों ने जब्त कराए रेत से भरे 2 टे्रक्टर | Villagers confiscated 2 sand-filled tractors | Patrika News

ग्रामीणों ने जब्त कराए रेत से भरे 2 टे्रक्टर

locationबालाघाटPublished: Feb 25, 2020 03:45:44 pm

Submitted by:

mukesh yadav

कटंगी पुलिस के संरक्षण में अवैध रेत उत्खनन5 बार डायॅल 100 में सूचना के बाद नहीं पहुंची पुलिस

ग्रामीणों ने जब्त कराए रेत से भरे 2 टे्रक्टर

ग्रामीणों ने जब्त कराए रेत से भरे 2 टे्रक्टर

कटंगी। शहर से सटी ग्राम पंचायत सेलवा में ग्रामीणों ने अवैध रेत उत्खनन कर परिवहन करने वाले 2 टे्रक्टरों को रंगे हाथ अवैध रेत उत्खनन करते हुए पकड़़कर प्रशासन को सौंप दिया है। डोगरूटोला (सेलवा) निवासी किसान रजेलाल नागेश्वर के खेत से बिलकुल नजदीक में ही रेत चोर बीते 2-3 दिनों से रेत का अवैध उत्खनन कर रहे थे। जिससे किसान की कृषि भूमि बर्बाद हो रही थी। जिसके चलते किसान के पुत्र ने बीती पूरी रात जागकर रेत माफियाओं का खेत में ही बैठकर इंजतार किया और जैसे ही 2 टे्रक्टर अवैध रेत उत्खनन करने के लिए पहुंचे तो उन्हें पकड़ लिया। इसके बाद अन्य ग्रामीण भी यहां एकत्रित हो गए। वहीं सुबह किसान ने सबसे पहले डॉयल 100 पर अवैध रेत उत्खनन की शिकायत की। इसके बाद तहसीलदार को दूरभाष पर सूचना दी। लेकिन करीब 11 बजे तक मौके पर प्रशासन को कोई भी अदना अधिकारी नहीं पहुंचा। इस दौरान रेत चोर लगातार ग्रामीणों को झूठे केश में फसाने का डर बताते रहे। ग्रामीणों की माने तो इस बीच करीब 5 बार डॉयल 100 पर शिकायत की गई। लेकिन स्थानीय पुलिस मौके पर नहीं पहुंची।
इसके बाद ग्रामीणों ने कटंगी पुलिस पर रेत माफियाओं को संरक्षण दिए जाने के आरोप लगाए हैं। ग्रामीणों के अनुसार पुलिस और रेत माफियाओं के बीच काफी बेहतर संबंध तथा तालमेल है। पुलिस और रेत माफियाओं की रोजाना ही होटलों और ढाबों में उठक-बैठक होती है। रेत माफियाओं से पुलिस के मधुर संबंध का अंजादा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि बीते दिनों रेत माफियाओं ने पुलिस के कुछ लोगों को अपने खर्च पर एक धार्मिक स्थल की सैर भी करवाई है जिसकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर मौजूद है।
प्राप्त जानकारी अनुसार रेत माफिया खेत के किनारे चंदन नदी में उत्खनन कर रहे थे। जिन टे्रक्टरों का जब्त किया गया है उनमें आयसर कंपनी का टे्रक्टर उमरी निवासी आदेश मेश्राम का है जबकि दूसरा टे्रक्टर क्रमांक एमपी 50 ए 8440 अर्जुननाला निवासी राकेश चकोले का बताया जाता है। ग्रामीणों की तहसीलदार को दूरभाष पर शिकायत के बाद करीब साढ़े 11 बजे राजस्व निरीक्षक एवं 4 पटवारियों ने मौके पर पहुंचकर पंचनामा कार्रवाई की तथा टे्रक्टरों को थाना कटंगी में पुलिस अभिरक्षा में खड़ा किया गया है। वहीं अब खनिज विभाग अग्रिम कार्रवाई पूरी करेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो