scriptसूखी फसल को लेकर ग्रामीणों ने निकाली रैली | Villagers took out rally regarding dry crop | Patrika News
बालाघाट

सूखी फसल को लेकर ग्रामीणों ने निकाली रैली

जिले की बैहर तहसील में बारिश न होने से सूखे के हालात निर्मित हो गए हंै।

बालाघाटSep 03, 2021 / 08:22 pm

mukesh yadav

सूखी फसल को लेकर ग्रामीणों ने निकाली रैली

सूखी फसल को लेकर ग्रामीणों ने निकाली रैली

बालाघाट. जिले की बैहर तहसील में बारिश न होने से सूखे के हालात निर्मित हो गए हंै। यहां मौसम के रूठ जाने से किसानों के खेत में लगी फसल सूखकर खराब हो चुकी है, कई किसान बारिश के इंतजार में बोवाई का कार्य भी नहीं कर पाए हैं। ऐसी स्थिति में बैहर क्षेत्र का किसान चिंतित है और एकजुट हुए किसानों ने शुक्रवार को जिला मुख्यालय पहुंचकर प्रदर्शन कर बैहर को सूखाग्रस्त घोषित कर किसानों को उचित मुआवजा दिए जाने की मांग की है, जिससे कि किसान कुछ हद तक नुकसान की भरपाई कर सकंे।
निर्मित हुए सूखे के हालात
ग्रामीणों के अनुसार बारिश न होने के कारण बैहर तहसील के 52 ग्राम पंचायत व उसके गांवों में सूखे के हालात निर्मित हो गए हैं। स्थिति यह है कि खरीफ के सीजन में खेतों में लगाई गई फसल को पानी उपलब्ध कराने के लिए पानी के साधन ही नहीं बचे हैं। मुख्यालय के उत्कृष्ट स्कूल मैदान में एकत्र हुए किसानों ने हाथ व सिर में सूखी फसल रखकर रैली निकाली। रैली नगर के आंबेडकर चौक, विश्वेश्रैया चौक से होते कलेक्टर कार्यालय पहुंची। यहां संयुक्त कलेक्टर को ज्ञापन सौंपकर किसानों की समस्या से उन्हें अवगत कराया है।
ग्रामीणों के अनुसार बैहर क्षेत्र में पिछले 24 घंटे के दौरान बारिश नहीं हुई है। पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष कम बारिश हो पाई है। यहां एक जून से शुरू हुए बारिश के सीजन में अब तक सिर्फ 717 मिलीमीटर औसत वर्षा ही हो पाई है। जबकि इसी अवधि के दौरान 1331 मिलीमीटर बारिश हो चुकी थी। इस तरह बैहर तहसील में पिछले वर्ष की अपेक्षा अब तक 614 मिलीमीटर बारिश कम हुई है। जिसके चलते ही सूख के हालात निर्मित हुए हैं।

Home / Balaghat / सूखी फसल को लेकर ग्रामीणों ने निकाली रैली

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो