दो स्कूलों के ४० बच्चों को कराया गया कोतवाली व रक्षित केन्द्र का भ्रमण

दो स्कूलों के ४० बच्चों को कराया गया कोतवाली व रक्षित केन्द्र का भ्रमण

Mukesh Yadav | Publish: Jul, 26 2019 05:48:58 PM (IST) Balaghat, Balaghat, Madhya Pradesh, India


स्टूडेंट पुलिस कैडेट योजना
बच्चों को बताई गई कानून व थाने संबंधी जानकारी

बालाघाट. स्कूली बच्चों के सर्वांगिण विकास व पुलिस के प्रति भय को समाप्त करने के उद्देश्य से भारत सरकार द्वारा हालहि में शुरू की गई स्टूडेंट पुलिस कैडेट योजना के तहत जिला मुख्यालय में भी कार्यक्रम आयोजित किए गए। कार्यक्रम के तहत जिले के पांच स्कूलों का चयन किया गया है। इनमें प्रत्येक स्कूलों से २० छात्र-छात्राओं का चयन किया गया है। जिन्हें कोतवाली, रक्षित केन्द्र सहित अन्य महत्वपूर्ण स्थानों का भ्रमण करवाया जाएगा।
योजना के तहत शुक्रवार को अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक आकाश भूरिया के निर्देशन, संजीव रावत सुबेदार व नरेन्द्र सिंह परिहार के नेतृत्व में शहर के उत्कृष्ट विद्यालय और एमएलबी स्कूल के विद्यार्थियों को कोतवाली थाने का भ्रमण करवाया गया। उत्कृष्ट स्कूल प्रभारी डीपी अग्रवाल, सरला भिमटे व एमएलबी स्कूल प्रभारी डीएस कलचुरी तथा रामेश्वरी पटले सहित परमार सर के नेतृत्व में करीब ४० बच्चें कोतवाली थाने पहुंचे। इस दौरान कोतवाली स्टॉफ ने बच्चों को रोजनामचा क्या होता है, एफआईआर कैसे दर्ज की जाती है, हथियारों के रख रखाव, सीसीटीएनएस कंट्रोल रूम सहित पुलिस प्रक्रिया की अन्य महत्वपूर्ण बातों से अवगत कराया।
इस दौरान खासकर सीसीटीएनएस के कंट्रोल रूम में शहर का लाइव लेटिकास्ट देखकर बच्चे रोमांचित नजर आए। कोतवाली के बाद सभी बच्चे रक्षित केन्द्र पहुंचे। यहां आरआई नितेश बाइकर, सुबेदार विजय बघेल, विवेक कंसोरिया ने रक्षित केन्द्र के महत्वपूर्ण स्थान जैसे वाहन शाखा की एंटीमाइन वाहन, बुलेट प्रुफ वाहन व अन्य शाखाओं से अवगत कराया। इसके बाद कारगिर विजय दिवस के उपलक्ष्य में पुलिस लाइन में बने शहीद स्मारक के संबंध में भी विद्यार्थियों को जानकारियां दी गई। वहीं स्मकार किनकी याद में बनाया गया है इस बारे में विस्तार पूर्वक बताया गया। जिसे देखकर सभी ने शहीद जवानों की शहादत में नारे लगाए वहीं विनम्र श्रद्धांजलि भी अर्पित की गई।
उल्लेखनीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन व गृह मंत्री राजनाथ सिंह की उपस्थित में गुरू ग्राम में २१ जुलाई को स्टूडेंट पुलिस कैडेट योजना का शुभारंभ किया गया था। यह योजना नेशनल पुलिस मिशन, बीपीआर एंड डी द्वारा नियोजित व राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) की सहायक है। इस योजना के तहत पूरे भारत देश के ०८ व ०९ वीं कक्षाओं के विद्यार्थियों को इस तरह के क्रियाकलाप कराए जाने है। इस संबंध में योजना के प्रभारी सुबेदार संजीव रावत ने बताया कि योजना का उद्देश्य बच्चों के व्यक्तित्व का संर्वागिण विकास व उनमें देशभक्ति व सेवा की भावना का उदय करना है। ताकि सभी बच्चे समाज को बेहतर बनाने में अपने अमूल्य योगदान दें सकें। इस योजना के तहत बालाघाट शहर के पांच स्कूल शासकीय उत्कृष्ट स्कूल, एमएलबी स्कूल, शासकीय माध्यमिक शाला कोसमी, शासकीय माध्यमिक शाला सरेखा व शासकीय माध्यमिक शाला बूढ़ी को शामिल किया गया है। भविष्य में शहर के अन्य स्कूलों के विद्यार्थियों को भी इस योजना में शामिल किया जाएगा।
योजना के संचालन की जिम्मेदारी जिले के कलेक्टर दीपक आर्य, एसपी अभिषेक तिवारी, जिला शिक्षा अधिकारी आरके लटारे, एएसपी आकश भूरिया सहित अन्य अधिकारियों को सौपी गई है। योजना के तहत पुलिस अपराध रोकथाम व नियंत्रण के संबंध में, सामुदायिक पुलिसिंग व विद्यार्थी, सड़क सुरक्षा व यातायात संबंधी जागरूकता, सामाजिक बुराईयों का निवारण, महिलाओं व बच्चों की सुरक्षा, आपदा प्रबंधन, ड्रिल आत्मरक्षा व शरीर प्रशिक्षण इत्यादि की जानकारियों से अवगत कराया जाएगा।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned