script

मतदाताओं ने प्रत्याशियों की चुनावी किस्मत इवीएम में की कैद

locationबालाघाटPublished: Jul 06, 2022 10:25:55 pm

Submitted by:

Bhaneshwar sakure

69.9 प्रतिशत मतदाताओं ने किया मतदान17 को इवीएम से बाहर निकलेगी चुनावी किस्मतबारिश ने मतदान में डाला खलल

मतदाताओं ने प्रत्याशियों की चुनावी किस्मत इवीएम में की कैद

मतदाताओं ने प्रत्याशियों की चुनावी किस्मत इवीएम में की कैद

बालाघाट. नगर सरकार के लिए बुधवार को हुए मतदान में प्रत्याशियों की किस्मत इवीएम में कैद हो गई। नगर पालिका परिषद वारासिवनी के 15 वार्डों के लिए बुधवार को 69.9 प्रतिशत मतदाताओं ने उत्साह दिखाया। हालांकि, मतदान के शुरुआती दौर में ही बारिश ने खलल डाल दी। जिसके कारण मतदाताओं में उत्साह कम नजर आया। बावजूद इसके 72.6 प्रतिशत पुरुष और 67.3 महिला मतदाताओं ने मतदान में हिस्सा लिया। इधर, इवीएम में कैद प्रत्याशियों की चुनावी किस्मत का पिटारा 17 जुलाई को खुलेगा। इसके बाद ही तय हो पाएगा कि नगर सरकार में कौन रहेगा और कौन नहीं?
जानकारी के अनुसार नगर पालिका परिषद वारासिवनी में 15 वार्ड के लिए 56 प्रत्याशी चुनावी मैदान में थे। 32 मतदान केन्द्र में बुधवार को 10791 पुरुष मतदाताओं में से 7837 और 11655 महिला मतदाताओं में से 7844 ने ही मतदान में हिस्सा लिया। शाम 5 बजे सभी मतदान केन्द्रों पर शांतिपूर्वक मतदान सम्पन्न हो गया था। मतदान के बाद सीलबंद इवीएम वारासिवनी स्ट्रांग रूम में कड़ी सुरक्षा में रखी गई है। मतदाताओं द्वारा डाले गए मतों की गणना 17 जुलाई को वारासिवनी में होगी। कलेक्टर डॉ गिरीश कुमार मिश्रा, एसपी समीर सौरभ, जिपं सीईओ विवेक कुमार, उप जिला निर्वाचन अधिकारी शिवगोविंद मरकाम, रिटर्निंग ऑफिसर व एसडीएम केसी बोपचे ने वारासिवनी के मतदान केन्द्रों का भ्रमण मतदान व्यवस्था पर निगरानी रखी। शांति पूर्वक मतदान होने पर कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा ने सभी का आभार भी व्यक्त किया है। इसी तरह प्रेक्षक शरद कुमार श्रोत्रिय ने भी नगरीय निकाय वारासिवनी के मतदान केन्द्रों का भ्रमण कर मतदान व्यवस्था का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने मतदान दल के सदस्यों से मतदान की स्थिति की जानकारी ली और मतदाताओं से भी चर्चा की।
बारिश के कारण सुबह प्रभावित हुआ मतदान
6 जुलाई को मतदान के दिन वारासिवनी में सुबह 7 बजे सभी 32 मतदान केन्द्रों पर मतदान प्रारंभ हो गया। लेकिन सुबह से ही वारासिवनी में वर्षा प्रारंभ हो जाने के कारण एक घंटा तक मतदान की गति कम रही। जैसे ही वर्षा रुकी मतदाताओं ने मतदान केन्द्र पहुंचना प्रारंभ कर दिया और अपना मतदान किया। सभी मतदान केन्द्रों पर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए थे। दिव्यांग व वृद्ध मतदाताओं के वीलचेयर का भी इंतजाम किया गया था। मतदान केन्द्रों पर सतत निगरानी रखने के लिए सेक्टर ऑफिसर के अलावा अन्य अधिकारियों की भी ड्यूटी लगाई गई थी। मुख्य नगर पालिका अधिकारी बालाघाट सतीश मटसेनिया, जनपद सीईओ रीतेश चौहान, दीक्षा जैन द्वारा सतत मतदान केन्द्रों का भ्रमण कर स्थिति की रिपार्ट कंट्रोल रुम को दी जा रही थी।
मतदाताओं में नहीं दिखा उत्साह
करीब सात वर्ष बाद हो रहे नगरीय निकाय चुनाव में मतदाताओं का मतदान के प्रति ज्यादा उत्साह नहीं दिखा। खासतौर पर महिला मतदाताओं ने इसमें दिलचस्पी नहीं दिखाई। जबकि नगर पालिका परिषद वारासिवनी में पुरुष की अपेक्षा महिला मतदाताओं की संख्या अधिक है। वहीं बारिश की वजह से भी मतदाता घरों से बाहर निकलने से कतराते रहे। रुक-रुक कर होते रही बारिश के कारण मतदान भी काफी प्रभावित हुआ।

ट्रेंडिंग वीडियो