सोनोग्राफी के लिए करना पड़ रहा इंतजार, बिना जांच लौट रहे मरीज

सोनोग्राफी के लिए करना पड़ रहा इंतजार, बिना जांच लौट रहे मरीज

Mahesh Kumar Doune | Publish: May, 19 2019 08:29:21 PM (IST) Balaghat, Balaghat, Madhya Pradesh, India

जिला अस्पताल सहित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में डॉक्टर व उपकरणों की कमी के चलते पर्याप्त स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ नहीं मिल रहा है।

बालाघाट. शासन द्वारा स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाने विभिन्न योजना चलाई जा रही है। लेकिन जिला अस्पताल सहित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में डॉक्टर व उपकरणों की कमी के चलते मरीजों को पर्याप्त स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ नहीं मिल रहा है। जिससे मरीजों को शासन की नि:शुल्क सुविधा का लाभ नहीं मिलने से मजबूरन निजी अस्पतालों में उपचार कराना पड़ रहा है।
गौरतलब हो कि जिला अस्पताल में सोनोग्राफी के लिए हर रोज लंबी लाइन लगी रहती है। एक ही मशीन से सोनोग्राफी की जांच होने पर कई मरीजों को बिना जांच के बैरंग लौटना पड़ रहा है। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में सोनोग्राफी जांच की सुविधा नहीं होने से जिले भर के मरीज जिला अस्पताल में पहुंचते है।
मरीजों को दी जा रही थी तिथि
जिला अस्पताल में सोनोग्राफी जांच के लिए मरीजों की संख्या अधिक होने से उन्हें जांच के लिए तिथि दी जाती है। जिसमें किसी मरीज को 5 दिन बाद किसी को एक सप्ताह बाद की तिथि दी जा रही है। जिससे मरीजों को इतने दिन इंतजार करने के बजाए मजबूरन निजी क्लिनिक में जांच कराना पड़ रहा है। अस्पताल में भर्ती प्रसूता महिला सहित अन्य बीमारी से पीडि़त मरीजों को सोनोग्राफी जांच कराने हर रोज लंबी लाइन लगी रहती है।
नहीं दे रहे ध्यान
सोनोग्राफी जांच व उपकरणों की कमी की समस्या का निराकरण के लिए प्रशासनिक अधिकारियों सहित अस्पताल प्रबंधन से कई बार जिलेवासियों व मरीजों द्वारा मांग की गई। लेकिन इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया गया। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में विशेषज्ञ व सोनोग्राफी जांच की सुविधा नहीं होने से जिलेभर के मरीज जिला अस्पताल में ही पहुंचते हैं। लेकिन विशेषज्ञ व उपकरण की कमी के चलते उन्हें स्वास्थ्य सुविधा का लाभ नहीं मिल पाता है।
इनका कहना है
अस्पताल में उपकरण और डॉक्टर की कमी की जानकारी उच्च अधिकारियों को कई बार अवगत करा दिया गया है। लेकिन अब तक सुविधा नहीं की गई है।
आरसी पनिका सीएमएचओ

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned