भजियादंड का वार्ड क्रमांक-19 कंटेनमेंट एरिया घोषित

कटंगी तहसील के ग्राम पाथरवाड़ा को किया गया सील, ग्रामीणों के स्वास्थ्य पर निगरानी रखने रेपिड रिस्पांस टीम का किया गठन

By: Bhaneshwar sakure

Published: 21 May 2020, 08:11 PM IST

बालाघाट. जिले की खैरलांजी तहसील के ग्राम भजियादंड के एक युवक को २० मई को कोरोना वायरस कोविड-19 से संक्रमित पाए जाने पर उस व्यक्ति को उपचार के लिए बालाघाट के गायखुरी स्थित कोविड अस्पताल सरदार पटेल होमियोपैथ कॉलेज में भर्ती करा दिया गया है। संक्रमित व्यक्ति के गांव में यह संक्रमण न फैले इसके लिए कलेक्टर व जिला दंडाधिकारी दीपक आर्य ने ग्राम भजियादंड के संक्रमित व्यक्ति के घर को ईपी सेंटर घोषित करते हुए ग्राम के वार्ड क्रमांक-19 को कंटेनमेंट एरिया घोषित कर दिया है। वार्ड क्रमांक-19 को छोड़ कर ग्राम भजियादंड के शेष क्षेत्र को बफर जोन घोषित किया गया है। वहीं कटंगी तहसील के ग्राम पाथरवाड़ा को भी सील कर दिया गया है।
गांव में लगाई अधिकारियों की ड्यूटी
ग्राम भजियादंड के कंटेंनमेंट और बफर जोन के लिए वारासिवनी एसडीएम संदीप सिंह को इंसीडेंट कमांडर नियुक्त किया गया है और उनकी सहायता के लिए राजस्व अधिकारी सतीश चौधरी, पुलिस अधिकारी अरविंद श्रीवास्तव, जपं सीईओ सुरेन्द्र इंदौरकर को नियुक्त किया गया है। कंटेनमेंट और बफर जोन से संदिग्ध कोरोना मरीज को अविलंब डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर जिला अस्पताल बालाघाट लाने और वहां के लोगों के स्वास्थ्य पर निगरानी रखने के लिए चार लोगों की रेपिड रिस्पांस टीम का गठन किया गया है। इस टीम में चिकित्सा अधिकारी डॉ अनिल विजयवार, स्टाफ नर्स त्रिवेणी जामुनपाने, कुष्ठ विभाग के पीडी बिसेन, लेब टेक्निशियन भैयालाल हनोते को शामिल किया गया है। कंटेनमेंट और बफर जोन से कोरोना के संदिग्ध मरीज को जिला चिकित्सालय लाने के लिए इस टीम के पास 24 घंटे एक एम्बुलेंस भी उपलब्ध कराई गई है।
गांव को अलग-अलग सेक्टर में किया विभाजित
कंटेनमेंट जोन की सूक्ष्म निगरानी के लिए उसे दो सेक्टर में विभाजित किया गया है और उसके लिए दो सर्वे टीम बनाई गई है। सेकटर क्रमांक 1 की सर्वे टीम में एएनएम विनीता कावडे, पंचायत सचिव विजयानंद भूषण को शामिल किया गया है। सेक्टर क्रमांक 2 की सर्वे टीम में आशा कार्यकर्ता लक्ष्मी तुरकर और आंगनबाड़ी सहायिका गीता टेम्भुर्ने को शामिल किया गया है। बफर जोन की सूक्ष्म निगरानी के लिए उसे तीन सेक्टर में विभाजित किया गया है और उसके लिए तीन सर्वे टीम बनाई गई है। सेकटर क्रमांक 1 की टीम में एलएचवी के कुमरे व आंगनबाड़ी कार्यकत्र्ता प्रवीना धावलकर, सेक्टर क्रमांक 2 की टीम में आंगनबाड़ी कार्यकत्र्ता गीता भगत व आंगनबाड़ी सहायिका रामकला मिश्रा, सेक्टर क्रमांक 3 की टीम में आशा सहयोगिनी सुनीता पटले और कोटवार शैलेष को शामिल किया गया है।
गांव का होगा सर्वे
सर्वे टीम कंटेनमेंट और बफर जोन के 50-50 घरों का सर्वे करेगी और कोरोना के गंभीर लक्षण का संदिग्ध मरीज पाए जाने पर तत्काल खैरलांजी के खंड चिकित्सा अधिकारी को सूचित करेगी। सर्वे टीम द्वारा रिपोर्ट किए गए संदिग्ध मरीज का आरआरटी टीम द्वारा स्वास्थ्य परीक्षण कर उसे संस्थागत क्वॉरंटाइन सेंटर भेजा जाएगा और उसके सेम्पल लेकर कोरोना टेस्ट के लिए भेजे जाएंगे। खैरलांजी जनपद के मुख्य कार्यपालन अधिकारी द्वारा सम्पूर्ण भजियादंड ग्राम को सेनेटाइज किया जाएगा। भजियादंड में अति आवश्यक सामग्री की होम डिलीवरी की जिम्मेदारी नायब तहसीलदार सतीश चौधरी को दी गई है। जिला चिकित्सालय की टेली मेडिसिन टीम द्वारा कंटेनमेंट और बफर जोन के प्रत्येक घर के मुखिया से फोन पर सम्पर्क कर उनके स्वास्थ्य की सूचना ली जाएगी। कंटेनमेंट और बफर जोन के नागरिक मोबाइल नंबर 6232659660 पर सम्पर्क कर स्वास्थ्य संबंधी सलाह ले सकेंगें।
कंटेनमेंट और बफर जोन के प्रत्येक नागरिक को जिला प्रशासन के आदेश का कढ़ाई से पालन करने कहा गया है। कंटेनमेंट और जोन में जिन कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई उन्हें भी दिए गए निर्देशों का कढ़ाई से पालन करने कहा गया है।
शादी में शामिल होने पिता गया था पाथरवाड़ा
जिले की कटंगी तहसील के ग्राम पाथरवाड़ा को एसडीएम रोहित बम्होरे द्वारा 21 मई को सील कर दिया गया है और लोगों से अपने घर पर ही रहने कहा गया है। खैरलांजी तहसील के ग्राम भजियादंड के कोरोना पॉजिटिव पाए गए व्यक्ति के पिता 18 मई को एक बारात के साथ शादी में ग्राम पाथरवाड़ा गए थे और वहां पर 35 लोगों के संपर्क में आए थे। इस कारण से एहतियात के तौर पर पाथरवाड़ा को सील करने की कार्रवाई की गई है और वहां के लोगों को सावधानी व सर्तकता बरतने और अनावश्यक घर से बाहर नहीं निकलने कहा गया है।

Corona virus
Bhaneshwar sakure Bureau Incharge
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned