पाइप लाइन फुटने से व्यर्थ बहते रहा पानी

Bhaneshwar Sakure

Updated: 22 Jun 2019, 09:36:37 PM (IST)

Balaghat, Balaghat, Madhya Pradesh, India

बालाघाट. नगरीय क्षेत्र बालाघाट में बगैर अनुमति के ४जी केबल का विस्तार करने वाली मोबाइल कंपनी ने शनिवार को शहर की पेयजल योजना की मुख्य पाइप लाइन को क्षतिग्रस्त कर दिया। मोबाइल कंपनी द्वारा स्थानीय आंबेडकर चौक के पास से शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय के खेल मैदान में मौजूद टंकी में पानी भरे जाने वाली मुख्य पाइप लाइन को क्षतिग्रस्त कर दिया। मुख्य पाइप लाइन के क्षतिग्रस्त होने से हजारों गैलेन पानी व्यर्थ बह गया। हालांकि, शनिवार को इस पानी टंकी से कुछेक स्थानों पर जलापूर्ति तो की गई। लेकिन रविवार को पांच हजार से अधिक नल कनेक्शनधारियों को जलापूर्ति नहीं हो पाएगी।
क्षतिग्रस्त पाइप लाइन खोजने नपा को खोदनी पड़ी सड़क
इधर, क्षतिग्रस्त पाइप लाइन को खोजने के लिए नगर पालिका को आंबेडकर चौक से सर्किट हाउस के बीच मुख्य मार्ग को खोदना पड़ा। करीब पांच से छह घंटे बाद जेसीबी से रोड का खनन करने के बाद क्षतिग्रस्त पाइप लाइन मिली। जिसके सुधार का कार्य किया जा रहा था। माना जा रहा है कि इसके सुधार कार्य होने तक लगभग पांच हजार कनेक्शनधारियों को जलापूर्ति नहीं की जाएगी।
सड़क की गुणवत्ता पर उठे सवाल
शनिवार को ही क्षतिग्रस्त पाइप लाइन की खोजबीन के दौरान मुख्य मार्ग की गुणवत्ता पर सवाल उठे। दरअसल, गौरव पथ के नाम पर कुछ वर्ष पूर्व ही इस सड़क का निर्माण किया गया है। लेकिन सड़क की गुणवत्ता इतनी खराब थी कि पाइप लाइन से पानी के लीकेज से सड़क ही स्वयं उखड़ रही थी।
पांच हजार से अधिक कनेक्शन धारी होंगे प्रभावित
इस मुख्य पाइप लाइन के क्षतिग्रस्त होने से गोंदिया रोड से लेकर प्रेमनगर, सरस्वती नगर, नर्मदा नगर, स्नेह नगर सहित अन्य वार्डों के पांच हजार से अधिक नल कनेक्शनधारी प्रभावित होंगे। जब तक मुख्य पाइप लाइन में सुधार कार्य नहीं होता तब तक पानी की टंकी नहीं भरी जाएगी और पेयजल आपूर्ति नहीं की जाएगी।
एक मशीन को लिया अभिरक्षा में
इधर, नपा से कार्रवाई किए जाने का पत्र मिलने के बाद कोतवाली पुलिस ने ४ जी केबल का विस्तार करने वाली एक मशीन को फिलहाल अपने कब्जे में ले लिया है। जांच में यदि इसी मशीन से पाइप लाइन के क्षतिग्रस्त होना पाया जाता है तो आगे की कार्रवाई की जाएगी।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned