scriptपानी के लिए मचा हाहाकार, जनप्रतिनिधि हैंडपंपों में कब्जा कर बांट रहे पानी | Water for drinking water, sharing water in public representative handp | Patrika News

पानी के लिए मचा हाहाकार, जनप्रतिनिधि हैंडपंपों में कब्जा कर बांट रहे पानी

locationबालाघाटPublished: Apr 25, 2019 08:39:18 pm

Submitted by:

mukesh yadav

मॉयल नगरी उकवा के वार्ड नंबर ०६ व ०९ का मामलाजनप्रतिनिधियों की निष्क्रियता व मॉयल कर्मचारी की मनमानी से ग्रामीण परेशान

pani ki samasya

पानी के लिए मचा हाहाकार, जनप्रतिनिधि हैंडपंपों में कब्जा कर बांट रहे पानी

उकवा. गांव में पानी के लिए हाहाकार मचा हुआ है और जनप्रतिनिधि व मॉयल कर्मचारी है कि सार्वजनिक हैंडपंपों में कब्जा कर मकान निर्माण के लिए पानी का विक्रय कर रहे हैं। मामला जिले की मॉयल नगरी उकवा के वार्ड नंबर ०६ और ०९ का है। भीषण गर्मी के चलते जल स्तर काफी नीचे चले गया है। इस कारण कुआ बावली सूख गए है। वहीं ग्रामीणों को नदी तालाबों का सहारा भी नहीं बचा है। ऐसे में कुछ लोगों द्वारा सार्वजनिक हैंडपंप को खोलकर उसमें स्वयं का मोटर फिट कर ली गई और पानी विक्रय किए जाने काम किया जा रहा है। ऐसे में ग्रामीणों को पेयजल के लिए काफी मारा मारी करनी पड़ रही है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार पहला मामला वार्ड ०६ का है। बताया गया कि यहां मॉयल कर्मचारी प्रेमा गोमा के घर के सामने सार्वजनिक हैंडपंप लगाया गया है। लेकिन वर्तमान में इस हैंडपंप का पानी वार्ड के अन्य लोगों को नहीं मिल पा रहा है। वार्डवासी सोहन ने बताया कि हैंडपंप में प्रेमा गोमा द्वारा स्वयं की समर सिबल मोटर पंप डालकर हैंडपंप में कब्जा कर लिया गया है। जिसके द्वारा समीप ही कौशल्या बाई द्वारा बनाए भवन निर्माण में पानी सप्ताई की जा रही है। इस कारण अन्य लोगों को पानी नहीं मिल पा रहा है और उन्हें पानी के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ रही है।
यहां बेकाम पड़ा हैंडपंप
इसी तरह दूसरा मामला उकवा पंचायत के ही वार्ड नंबर ०९ का है। यहां की महिलाएं शांति चन्द्रबेल, ज्योतिचंद्र बेल, राधिका प्रिया, काजल गेडाम, सीताराम चन्द्रबेल और जितेन्द्र फूलों ने बताया की करीब एक माह पूर्व समर सिबल मोटर डालने के नाम पर हैंडपंप के उपर का सामान निकालकर हैंडपंप के केसिंग की मुह बोरी बांधकर ढक दिया गया है। इसके बाद से आज तक मोटर पंप नहीं डाला गया है। इस कारण चालू हैंडपंप बेकाम हो गया है। वर्तमान में वह किसी भी काम नहीं आ रहा है। हैंडपंप बंद कर दिए जाने व मोटर पंप नहीं डालने के कारण समीप ही बौद्ध विहार के पीछे बनाए जा रहे बौद्ध समाज के सामुदायिक भवन निर्माण में भी पानी नहीं मिल पा रहा है और बिना तराई के ही भवन का निर्माण किया जा रहा है। इस कारण भवन निर्माण की गुणवत्ता भी प्रभावित हो रही है। वहीं ग्रामीणों को भी पानी के लिए सुबह से बर्तन लेकर दूर से पानी लाने जाना पड़ रहा है। वार्ड वासियों ने शीघ्र ही हैंडपंप में मोटर डालकर उसे शुरू किए जाने की मांग की है।
वर्सन
वार्ड नंबर ०६ में हैंडपंप का सामान नहीं आने के कारण उक्त वार्डवासी द्वारा स्वयं की मोटर डाली गई है। हैंडपंप लगते ही वार्डवासियों को हैंडपंप का लाभ मिलने लगेगा।
संजय मर्सकोले, सरपंच उकवा
आपके माध्यम से जानकारी मिल रही है। हम तत्काल में मोटर निकलवाने की कार्रवाई करेंगे। किसी भी सरकारी हैंडपंप को व्यक्तिगत लाभ नहीं लिया जा सकता है।
नितिन कुमार चौधरी, नायाब तहसीलदार उकवा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो