scriptग्रामीणों के उपचार में मददगार बनेंगें वेलनेस सेंटर | Wellness center will be helpful in the treatment of villagers | Patrika News

ग्रामीणों के उपचार में मददगार बनेंगें वेलनेस सेंटर

locationबालाघाटPublished: Feb 15, 2020 10:04:36 pm

Submitted by:

Bhaneshwar sakure

जिले में स्थित हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के संचालन बैठक में हुई चर्चा

ग्रामीणों के उपचार में मददगार बनेंगें वेलनेस सेंटर

ग्रामीणों के उपचार में मददगार बनेंगें वेलनेस सेंटर

बालाघाट. जिले में 73 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरो की स्थापना की गई है। हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरो की स्थिति तथा उनके संचालन के लिए जिपं सीईओ रजनी सिंह की अध्यक्षता में एआरटी सेंटर जिला चिकित्सालय बालाघाट में दिवस एक बैठक का आयोजन किया गया था।
बैठक में बताया गया कि जिले में दुरस्थ ग्रामीण अंचलो मेें बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए स्वास्थ्य संस्थाओं का उन्ययन कर 73 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर स्थापित किए गए है। जिसमे ब्लड प्रेशर, शुगर, कैंसर जैसी बीमारियों की समय रहते पहचान करने के साथ-साथ योग इत्यादि गतिविधियो का भी संचालन किया जाएगा। जिससे सामान्य जन को गंभीर बीमारियों से बचाव के बारे मे बताया जाएगा। इन वेलनेस सेंटर में प्रशिक्षित व अनुभवी एएनएम की नियुक्ति की जा रही है। कुछ केन्द्रों में नियुक्ति कर दी गई है। वेलनेस केन्द्र की यह प्रशिक्षित एवं अनुभवी एएनएम ग्रामीण क्षेत्रों में चिकित्सकों की कमी को पूरा करने और ग्रामीणों को प्रारंभिक उपचार देने में मददगार बनेगी।
जिपं सीईओ रजिनी सिंह ने बैठक में उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे जिले में स्थापित वेलनेस सेंटर व्यवस्थित रूप से काम करना चाहिए और इनका लाभ आम जनता को मिलना चाहिए। वेलनेस सेंटर के लिए चयनित एएनएम को अच्छे से प्रशिक्षण दिया जाए। बैठक में मुख्य चिकित्सा एंव स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आरसी पनिका, नोडल अधिकारी व जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एके जैन , अनूप देशमुख जिला मूल्यांकन व अनुश्रवण अधिकारी राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन जिला बालाघाट और हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के कम्यूनिटि हेल्थ आफिसर उपस्थित थे।

ट्रेंडिंग वीडियो