यादव युवा संगठन बुजुर्ग महिला का कराएगा उपचार

पत्रिका खबर के बाद मदद के लिए बढ़े हाथ
वृद्धा व उसके परिजनों से मिल दिया आश्वासन
जागरूकजन और जनप्रतिनिधि कर रहे आर्थिक मदद

By: mukesh yadav

Published: 08 Dec 2019, 04:43 PM IST

Balaghat, Balaghat, Madhya Pradesh, India


बालाघाट. दुर्घटना के बाद अपाहिज व असहाय हुई एक बुजुर्ग महिला की मदद के लिए अब दर्जनों हाथ आगे आने लगे हंै। पत्रिका खबर के बाद यादव समाज युवा संगठन, शहर के जागरूकजन और जनप्रतिनिधियों ने भी मानवता का परिचय देते हुए सहयोग के प्रयास शुरू कर दिए है। सभी तरफ से मिल रहे आश्वासन और सहयोग के बाद बुजुर्ग महिला को भी एक बार फिर स्वयं के पैरों पर खड़ा होकर आमजनों की तरह ही जिंदगी बसर करने की उम्मीदें जाग उठी है।
दरअसल शहर के वार्ड नंबर 3 गंगा नगर निवासी बुजुर्ग महिला सरस्वती पति सेवकराम यादव (62) एक दुर्घटना के बाद अपाहिज हो गई है। कमर के नीचे की हड्डी खिसक जाने के बाद सरस्वतीबाई चल नहीं पाती है और पूरे समय बिस्तर पर रहने से उसके स्वास्थ्य पर भी असर पडऩे लगा है। सरस्वती बाई की चार संताने दो बेटे व दो बेटियां हंै। दोनों बेटियों की शादी छतरपुर जिले में हो गई है। बड़े बेटे का निधन हो चुका है। वर्तमान में एक बेटा परदेशी यादव है, लेकिन मजदूरी करते समय पांच मंजिला इमारत से गिरने पर हाथ, पैर की हड्डी टूटने से बेटे को भी मजदूरी करने में परेशानी होती है। वह घरेलु काम-काज कर अपना और अपने बेटे का जैसे तैसे भरण पोषण कर लिया करती थी। लेकिन एक दुर्घटना में उसकी भी कमर के नीचे की हड्डी खिसई गई। इस कारण वृद्धा बिस्तर पर पड़े-पड़े ही दिन गुजार रही है। परिवार में देख भाल करने वाला कोई नही है। जानकारी लगने पर पत्रिका ने सरस्वतीबाई से मुलाकात कर उसके हालात जाने व उसकी आर्थिक स्थिति, मजबूरी और विवशता की दास्तां अपने ०६ दिसंबर के अंक में आर्थिक तंगी के चलते नहीं करा पा रही उपचार, बिस्तर पर गुजर रही जिंदगी शीर्षक से खबर का प्रमुखता से प्रकाशन किया। खबर प्रकाशन के बाद गणमान्यों के अंदर की मानवता जागी और अब दर्जनों लोग बुजुर्ग महिला सरस्वतीबाई की मदद करने आगे आ रहे हैं। अब वृद्धा व उसके परिजनों को भी लगने लगा है कि सरस्वतीबाई की आगामी जिंदगी भी स्वयं के बलबूते गुजर बसर हो पाएगी।
यादव युवा मंडल ने की मुलाकात
खबर से संज्ञान लेकर यादव समाज युवा संगठन के पदाधिकारियों ने सरंक्षक रामकिशोर यादव व जिला अध्यक्ष्ज्ञ मतेश यादव के नेतृत्व में सरस्वती बाई के घर पहुंचकर मुलाकात की। जिलाध्यक्ष मतेश यादव के अनुसार यादव समाज युवा संगठन के पदाधिकरियों ने बुजुर्ग महिला के उपचार की जिम्मेदार ली है। रविवार को सरस्वतीबाई का उपचार करने उन्हें गोंदिया आमगांव भी ले जाया जा रहा है। इस दौरान वृद्धा व उसके साथ जाने वाले सभी लोगों के आने जाने व खाने पीने का व्यय संगठन के पदाधिकारी ही उठाएंगे। इसके अलावा यादव समाज के अन्य लोग भी आर्थिक रूप से मदद करने सामने आए हैं। जिनके द्वारा वृद्धा के एकाउंट में स्वेच्छा से सहयोग राशि डलवाई जा रही है। मतेश यादव के अनुसार समाज के किसी भी व्यक्ति के लिए कठिन परिस्थितियों में यादव समाज संगठन हमेंशा खड़ा रहा है और आगामी भी मानव सेवार्थ कार्य किए जाते रहेंगे। यादव समाज के अलावा वरिष्ठ कांग्रेस नेता विशाल बिसेन व जागरूक युवा अंकित असाटी सहित अन्य दर्जनों गणमान्यों द्वारा वृद्ध महिला का हर तरह से सहयोग किए जाने की बात कही गई है।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned