scriptबलिया बवाल: डीएम ने कहा- गौरवशाली इतिहास वाले जिले में इस तरह की घटना दुखद | Ballia Dm Statement on Sikandrpur Violence news in hindi | Patrika News

बलिया बवाल: डीएम ने कहा- गौरवशाली इतिहास वाले जिले में इस तरह की घटना दुखद

locationबलियाPublished: Oct 04, 2017 12:33:58 pm

Submitted by:

sarveshwari Mishra

बलिया में मुहर्रम और दुर्गा पूजा में हुआ बवाल प्रशासन की तत्परता से थमा

Ballia Violence

बलिया बवाल

बलिया. सिकन्दरपुर में मुहर्रम में दो बच्चों के तनाव पर उपजा विवाद और दुर्गा प्रतिमा विसर्जन में हुआ बवाल प्रशासन की तत्परता से थम गया है। इस बवाल पर शांति समिति के बैठक का आयोजन हुआ। जिसमें जिलाधिकारी ने कहा कि बलिया शहीदों व देशभक्तों का जनपद रहा है। यहां आपसी साम्प्रदायिक सौहार्द्र बनाये रखने का गौरवशाली इतिहास रहा है। एकता की मिशाल कायम रखने के लिए बलिया के विभिन्न कस्बों को उदाहरण के तौर पर लिया जाता है। ऐसी जगह इस तरह की घटना अत्यंत ही दुखद है।
यहां के आपसी सौहार्द्र को बिगाड़ने के लिए कुछ असामाजिक तत्वों द्वारा जो यह कृत्य किया गया है उन्हें किसी भी हालत में बख्शा नही जाएगा। ऐसे लोगों को चिन्हित कर लिया गया है। जल्द ही वे पुलिस की गिरफ्त में होंगे और उन पर सख्त कार्रवाई होगी।
यह भी पढ़ें
बलिया में दुर्गा प्रतिमा विसर्जन को लेकर फिर भड़की हिंसा, तोड़फोड़, 6 गिरफ्तार

दोनों पक्षों से की वार्ता, शांति की अपील
जिलाधिकारी ने कस्बे के दोनों समुदाय के जिम्मेदार लोगों के साथ बैठ कर वार्ता की। अपील किया कि कस्बे में शांति व्यवस्था कायम रखने में सहयोग करें। आपसी प्रेम, सद्भाव व भाईचारे की भावना को फिर से कायम किया जाए। मन में किसी प्रकार का भेदभाव नही रखें। किसी प्रकार की अफवाह पर कोई ध्यान न दें। अफवाह फैलाने वालों पर नजर रखें। ऐसा कोई करे तो इसकी सूचना जिम्मेदार पुलिस या प्रशासनिक अधिकारी को दें।
यह भी पढ़ें
बलिया में ताजिया जुलूस के दौरान बवाल, जमकर हुई आगजनी और पथराव, लगाया गया था कर्फ्यू

प्रशासन की तत्परता से थमा बवाल
सिकंदरपुर कस्बे में हुआ बवाल अब लगभग पूरी तरह सामान्य हो गया है। बावजूद इसके जिलाधिकारी सुरेंद्र विक्रम, एसपी अनिल कुमार समेत पूरा प्रशासनिक व पुलिस अमला सतर्क नजर बनाये हुए है। कस्बे के सम्भ्रांत लोगों से प्रशासन लगातार सम्पर्क में हैं। सबसे शांति बनाये रखने की अपील की जा रही हैं। वहीं अराजक तत्वों के प्रति भी पुलिस प्रशासन एकदम सख्त है। जिलाधिकारी के स्पष्ट निर्देश हैं कि कहीं भी कोई गलत तत्व मिलें तो तत्काल उन पर सख्ती से कार्रवाई हो। माहौल खराब करने वाले किसी भी सूरत में बख्शे नही जाएंगे।
शांति समिति की हुई बैठक, शांति बनाये रखने की अपील
सिकंदरपुर कस्बे में हुआ बवाल अब पूरी तरह शांत हो गया है। इस शांति व्यवस्था को कायम रखने के लिए जिलाधिकारी सुरेंद्र विक्रम ने सिकंदपुर पुलिस चैकी पर शांति समिति के पदाधिकारियों संग बैठक की। इसमें दोनों समुदाय के सम्भ्रांत नागरिक, स्थानीय व्यापार मण्डल के प्रतिनिधि रहे। जिलाधिकारी ने कहा कि इस तरह की अप्रिय घटना बहुत ही दुखद है। महज कुछ अराजक तत्वों के कारण पूरा माहौल खराब हो गया। पुलिस प्रशासन अराजकों पर सख्त कार्रवाई के पक्ष में है और पूरी तैयारी भी है। ऐसे लोगों को चिन्हित करने में शांति समिति के सदस्यों का भी सहयोग जरूरी है।
दोनों समुदायों के संभ्रांत नागरिकों को सम्बोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि अराजक तत्वों को चिन्हित किया गया है उन पर सख्त कार्रवाई निश्चित होगी। प्रशासन के पास पर्याप्त वीडियो क्लिप है। घटना में संलिप्त लोगों पर कार्रवाई की पूरी रणनीति बन चुकी है। जिलाधिकारी ने बताया कि अप्रिय घटना के दौरान ऐसा भी देखने को मिला कि कुछ असामाजिक तत्व बड़े-बुजूर्गों की बातों को भी दरकिनार करते हुए उपद्रव कर रहे थे। ऐसे लोग भी चिन्हित कर लिये गये हैं। बैठक में एसपी अनिल कुमार ने सभी व्यापारियों को आश्वस्त किया कि उनके प्रतिष्ठान की सुरक्षा के लिए पुलिस संवेदनशील है। इसके लिए पर्याप्त मात्रा में फोर्स को दिन-रात अलर्ट किया गया है। अब मुहर्रम व मूर्ती विसर्जन सम्पन्न हो चुका है। अब अवांछनीय तत्वों पर कार्रवाई सख्ती से होगी। अपील किया कि अंदर से भय व तनाव को निकालकर आपसी सौहार्द्र बनाएं। इस मौके पर मौजूद पुलिस बल को निर्देश दिया कि अगर कस्बे में कोई अराजकता करे या माहौल खराब करने का प्रयास करे तो विना किसी संकोच के उनसे सख्ती से निपटें। साथ ही उनकी गिरफ्तारी कर सख्त धाराएं लगाई जाए। बैठक में एसपी अनिल कुमार, एडीएम मनोज सिंघल, एएसपी विजयपाल सिंह, एसडीएम राजेश यादव, सीओ समेत कस्बे के सम्भ्रांत नागरिक मौजूद थे।
इनपुट- बलिया से अमित कुमार की रिपोर्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो